नमस्कार मित्रो आज हम आपको BRO Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है अक्सर बहुत से लोगो को BRO के बारे में जानकारी नहीं होती की यह क्या है व इसके उद्देश्य क्या है एवं इसके कार्य क्या क्या होते है तो इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाले है.

BRO Full Form in Hindi

सभी लोगो को BRO के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी इस तरह की जानकारी आपके भविष्य में कई तरह से उपयोगी हो सकती है व अगर आपको BRO Full Form in Hindi के बारे में पता नहीं है तो आप हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको समझ में आ सके.

BRO Full Form in Hindi

BRO किसे कहते है व इसके कार्य क्या होते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

BRO Full Form – Border Road Organization

हिंदी में इसे सीमा सड़क संगठन कहा हटा है व यह एक प्रकार का सड़क संगठन है जो की भारत के पडोसी देशो की सीमाओं पर मित्र सड़क का निर्माण एवं देखरेख का कार्य करता है.

BRO क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह भारत और पडोसी देशो के मध्य मित्र सड़क का निर्माण और उसके रखरखाव का कार्य करती है व यह भारत का एक सड़क निमार्ण कार्यकारी बल होता है जो की भारत के सशत्र बालो को सहायता प्रदान करते है व इसके साथ ही यह भारत में 19 राज्य एवं 3 केंद्रशासित प्रदेश के कार्य को संभालते है जो की एक बहुत ही सराहनीय कार्य है.

आँकड़ो के अनुसार यह बल तकरीबन 32885 किलोमीटर सडको एवं तक़रीबन 12200 मीटर के पुल जो स्थाई है उनकी देखरेख और मरम्मत कर कार्य करता है व यह भारतीय सेना का एक अभिन्न अंग होता है यह भारत के पडोसी देशो के मध्य सड़क  नेटवर्क के विकास में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करता है.

BRO का इतिहास

BRO की स्थापना 7 मई 1960 में की गयी थी व इसकी स्थापना के वक्त इसको केवल दो परियोजनाओं Project Tuskar और Project Beacon के साथ शुरू किया गया था पर इसके कुछ समय के बाद ही Project Tuskar का नाम बदलकर इसका नाम Project Vartak रखा गया था व वर्त्तमान में यह संगठन 13 से भी अधिक प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है.

भारत पाकिस्तान व भारत चीन की बॉर्डर पर सेना की पहुंच को आसान बनाने के लिए यह संगठन बड़े स्तर पर कार्य कर रहा है व इस संगठन का नेतृत्व रक्षा राज्य मंत्री के नेतृत्व में किया जाता है व इस संगठन का मुख्य कार्यकारी DGBR  होता है जो की इस संगठन में लेफ्टिनेंट जनरल के पद को  सँभालते है.

BRO के कार्य

BRO के कई अलग अलग प्रकार के कार्य होते है जिसके लिए इसकी स्थापना की गयी थी व इसके कार्य निम्न प्रकार से है.

  • इस संगठन का मुख्य कार्य भारत सरकार द्वारा सौपे जाने वाले कार्य को पूरा करना होता है.
  • युद्ध की परिस्थिति में या युद्ध के समय भारत एवं भारतीय सेना को सहजता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा जो कार्य दिए जाते है उन कार्यो को तीव्रता से पूरा करना.
  • सीमावर्ती क्षेत्र के आर्थिक और सीमावर्ती विकास में सहायता प्रदान करना
  • इस संघटन का कार्य नियंत्रण सीखा बनाए रखना और सडको का निर्माण करना और उनकी मरम्मत और रखरखाव करना होता है.
  • यह संगठन कंक्रीट पुल एवं एयरफील्ड और ेथे इस्पात आदि का निर्माण करने का कार्य करता है.

इसके आलावा भी इसके कई प्रकार के अलग अलग कार्य होते है जो इनको करने होते है हमने आपको बताये वो इनके मुख्य कार्य में जाने जाते है जो इनको करने होते है.

BRO HEADQUARTER कहा पर है

BRO HEADQUARTER कहा है इसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता व इसका मुख्यालय दिल्ली, भारत में स्थित है व इसके कार्यालय का नाम सीमा सड़क भवन नई दिल्ली है यह भारत, नेपाल, भूटान, म्यांमार और अफगानिस्तान बॉर्डर की सड़को की देखरेख करने का कार्य करता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BRO Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखBank में Registered Mobile Number Change कैसे करें
अगला लेखRefurbished क्या हैं व Refurbished Product कैसे खरीदते हैं
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें