नमस्कार मित्रो आज हम आपको BRICS के बारे में जानकारी देने वाले है अपने समाचार, न्यूज चैनल आदि कई स्थानों पर इस शब्द के बारे में सुना होगा पर कई लोगो को BRICS Full Form in Hindi के बारे में पता नहीं होता की इसका अर्थ क्या होता है व इसके फायदे क्या है एवं इसका इतिहास क्या होता है.

BRICS Full Form in Hindi

अगर आप भारत में निवास करते है तो आपको BRICS के बारे में पता होना बहुत जरुरी है क्यों इस प्रकार की जानकारी हमारे भविष्य में कई प्रकार से उपयोगी होती है व अगर आपको BRICS Full Form in Hindi के बारे में पता नहीं है तो आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी समझ में आ सके.

BRICS Full Form in Hindi

BRICS क्या है व इसका अर्थ क्या होता है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BRICS Full Form – brazil russia india china south africa

यह पांच देखा का एक समूह है व हिंदी में इसे ब्राजील रूस भारत चीन दक्षिण अफ्रीका कहा जाता है व यह 5 देश विश्व की कुल जनसंख्या के 43 प्रतिशत जनसँख्या का प्रतिनिधित्व करते है.

BRICS क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह पांच देशो का एक संगठन है व इस संगठन में भारत, ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका आदि शामिल है यह संगठन विश्व की कुल जनसंख्या की 43 प्रतिशत जनसख्याँ का प्रतिनिधित्व करते है और विश्व सकल घरेलु उत्पादन में इसकी साझेदारी 30 प्रर्तिशत की है और यह विश्व व्यापार में भी कुल 17 प्रतिशत की भागीदारी रखता है.

BRICS शब्द का उपयोग सबसे पहले गोल्डन साक्स के द्वारा वैश्विक आर्थिक पत्र “द वर्ल्ड नीड्स बेटर इकोनोमिक ब्रिक्स्” में सन् 2001 में किया गया था व BRICS की स्थापना सन् 2009  व इसका निर्माण भारत, रूस, ब्राजील, चीन के द्वारा किया गया था यह एक ऐसा संगठन है जो की अब तक 10 शिखर सम्मलेन आयोजित कर चूका है व सर्वप्रथन इसके द्वारा 2009 में सिखर सम्मलेन का आयोजन करवाया गया था एवं यह हर वर्ष औपचारिक शिखर सम्मलेन का आयोजन करवाता है.

BRICS देशो के मध्य मतभेद

BRICS के देशो में कई प्रकार के मतभेद भी है जो की निम्न प्रकार से है.

  • भारत और चीन के मध्य काफी समय से सीमा विवाद हैं.
  • इस संगठन में जो भी नए सदस्य प्रवेश लेते है उन्हें लेकर कोई दिशा निर्देश स्पष्ट नहीं किये गए है.
  • भारत और पाकिस्तान के मध्य जो विवाद होते है उन्हें चीन के द्वारा अधिक उलझाया जाता है.
  • ब्राजील द्वारा चीन की मुद्रा युआन को रास्ता करने का अक्सर प्रयास करता है.

इसके अलावा भी इन देशो के मध्य कई प्रकार के मतभेद है इन सब मतभेद के बारे में बताना काफी मुश्किल है पर यह कुछ मुख्य मतभेद थे जो की इससे जुड़े है.

BRICS की स्थापना के उद्देश्य

BRICS की स्थापना कई मुख्य उद्देश्य से की गयी थी व इसकी स्थापना के मुख्य उद्देश्य सभी पांच सदस्य देशो के मध्य राजनितिक, सांस्कृतिक, वाणिज्यिक सहयोग प्रदान करना है व इन देशो में वैश्विक और आर्थिक संबंध आदि को और अधिक मजबूत करना है व इसके आलावा सभी सदस्य देशो का विकास करना इस संगठन का मुख्य उद्देश्य है व अन्य कई उद्देश्य को लेकर BRICS की स्थापना की गयी थी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BRICS Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेख21 Motivation Quotes : प्रेरणादायक विचार जो जीवन बदल देंगे
अगला लेखDriving License क्या है व Driving License Download कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें