नमस्कार मित्रो आज हम आपको BRB Full Form in Hindi से जुडी जानकारी देने वाले है आप सभी ने अक्सर कई बार BRB शब्द के बारे में सुना होगा व जिन लोगो को इस शब्द के बारे में जानकारी नहीं होती वह लोग अक्सर सोचते है की आखिर इसका अर्थ क्या होता है व लोग इस शब्द का इस्तमाल किसलिए करते है तो इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

BRB Full Form in Hindi

BRB शब्द हमे अक्सर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, जीमेल आदि जैसे प्लेटफार्म पर दिखने को मिलता है व सभी को BRB Full Form in Hindi के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी इस प्रकार की जानकारी आपके भविष्य में काफी उपयोगी हो सकती है व अगर आपको इसके बारे में पता होगा तो कभी भी आप इस शब्द को सुनेगे तो आप इसके अर्थ को समझ पाएंगे.

BRB Full Form in Hindi

BRB क्या  होता है व इसका अर्थ क्या है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BRB Full Form – Be Right Back

हिंदी में BRB को इसी समय वापस आओ या तुरंत आता हु कहा जाता है व यह शब्द किसी आवश्यक कार्य के बारे में बताने के लिए उपयोग किया जाता है इस शब्द का इस्तमाल अधिकांश सोशल मीडिया पर देखने को मिलता है.

BRB क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की इसका अर्थ होता है की तुरंत आता हु या इसी समय वापिस आओ जैसे की आप किसी से सोशल मीडिया पर चैट कर रहे है और आपको कोई जरुरी काम आ गया है तो आप उस व्यक्ति को कहेगे BRB कहेगे जिससे की वह व्यक्ति समझ जायेगा की आपको कोई जरुरी कार्य है व आप उस व्यक्ति से बादमे बात करेंगे.

BRB शब्द का इस्तमाल फेसबुक, whatsapp, twitter, instagram, gmail आदि जैसे अलग अलग सोशल प्लेटफार्म पर होता है व इस शब्द का इस्तमाल किसी भी व्यक्ति द्वारा चैट आदि करते वक्त जरुरी काम याद आने पर दूसरे व्यक्ति को आगाह करने के लिए किया जाता है की आपको कोई और जरुरी कार्य है और आप उस कार्य को कर रहे है.

अपने देखा होगा की आप चैट पर किसी से बात करते है और बिना बोले आप बात चैट ख़त्म कर देते है तो अगले व्यक्ति को बुरा भी लग सकता है इसलिए लोग इस शब्द का इस्तमाल करते है ताकि अगले व्यक्ति को बुरा न लगे की अपने उससे चैट करना किसलिए बंद किया है व अगला व्यक्ति आसानी से समझ जायेगा की  आपको कोई काम है और आप फ्री होने पर उस व्यक्ति से दोबारा बात करेंगे.

BRB कहने के फायदे

BRB का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप किसी से चैट कर रहे है और अचानक आप BRB बोलकर चैट बंद कर देते है तो ऐसे में अलगे व्यक्ति को बुरा नहीं लगेगा की अपने चैट क्यों बंद की है क्युकी BRB  का अर्थ होता है की तुरंत आता है और अगला व्यक्ति समझ जायेगा की आपको कोई जरुरी कार्य है जिसके कारण आप हाल में चैट नहीं पर पाएंगे व आप फ्री होकर दोबारा उस व्यक्ति से बात करेंगे.

सोशल मीडिया के अलावा आप सामान्यत किसी भी स्थान पर इस शब्द का इस्तमाल कर सकते है व अगले व्यक्ति को बता सकते है की आपको कोई काम है या आप किसी जरूरी काम को कर रहे है इस शब्द का इस्तमाल कई अलग अलग कार्य को स्पष्ट करने के लिए किया जाता है व सभी क्षेत्र में इस शब्द का इस्तमाल किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BRB Full Form in Hindi से जुडी जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखUP Shadi Anudan Yojana : उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना क्या हैं
अगला लेखApple के मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें