नमस्कार मित्रो आज हम आपको Brahmchari Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप ब्रह्मचारी बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है व आप किस प्रकार से ब्रह्मचारी बन सकते है इसके हम आपको कुछ बेहद ही खास तरीको के बारे में बताने वाले है जिनका आपको पालन करना होता है.

Brahmchari Kaise Bane

इस समय में आपको बेहद ही कम गिने चुने ब्रह्मचारी व्यक्ति ही देखने को मिलते है व जो भी व्यकित ब्रह्मचारी बनना चाहता है उसे कुछ बातो को ध्यान में रखना होता है तभी वह व्यक्ति ब्रह्मचारी बन सकता है व मनुष्य की श्रेणी में ब्रह्मचारी व्यक्ति को श्रेष्ठ स्थान प्रदान किया गया है Brahmchari Kaise Bane व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा व किन बातो को ध्यान में रखना होगा इन सब के बारे में हम आपको बता रहे है.

Brahmchari Kaise Bane

ब्रह्मचारी बनना कोई नामुमकिन काम नहीं है पर आपको इसके लिए कठिन परिश्रम करना जरुरी है तभी आप ब्रह्मचारी बन सकते है व आपको ब्रह्मचारी बनने के लिए किन किन बातो को ध्यान में रखना होगा व किस प्रकार से आप ब्रह्मचारी बन सकते है इसके लिए हम आपको बेहद ख़ास तरीके और बहुत ही  उपयोगी बाते बता रहे है आप इनको ध्यान से देखे व इनका पालन करें.

खुद से स्मरण करें

ब्रह्मचारी बनने के लिए आपको खुद से यह सवाल पूछना होगा की आखिर आप ब्रह्मचारी क्यों बनना चाहते है व इसका उद्देश्य क्या है एवं आपको ब्रह्मचारी बनने के बाद किन किन बातो का पालन करना होगा व किस प्रकार की कठिनाइया आपके सामने आ सकती है यह सभी बाते आप विशेष रूप से ध्यान में रखे इसके बाद ही आप ब्रह्मचारी बनने का निर्णय ले ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

भगवान से प्रार्थना करें

आपको ब्रह्मचारी बनने के लिए सबसे  भगवान से इसकी प्रार्थना करनी चाहिए की आप ब्रह्मचारी बनना चाहते है और भगवान् आपके हर कदम में आपका साथ दे व ब्रह्मचारी बनने के लिए आने वाले किसी भी प्रकार की कठिनायों में भगवान् आपका सहयोग दे व सभी समस्या से लड़ने में आपकी सहायता करें.

ब्रह्मचारी बनने के फायदे और नुकसान देखे

ब्रह्मचारी बनने के कई अलग अलग फायदे होते है तो कई अलग अलग नुकसान भी होते है इसलिए आपको ब्रह्मचारी बनना है तो पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता करना बेहद ही आवश्यक है अगर आपके इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी होगी तो ही आप सही निर्णय ले पाएंगे की आपको जीवन में ब्रह्मचारी बनना है या नहीं बनना.

विवाहित के लिए ब्रह्मचारी बनना

कोई व्यक्ति विवाहित है व उसके बाद वो ब्रह्मचारी बनना चाहता है तो आपसी सहमति से वो ब्रह्मचारी व्रत का पालन कर सकता है व एक दूसरे के प्रति वफादार रहना होगा यह किसी भी व्यक्ति के लिए ब्रह्मचारी का पालन करने के सामान ही होता है.

ब्रह्मचारी का पालन कैसे करने

ब्रह्मचारी व्यक्ति को किसी महिला या पुरुष को बुरी दृष्टि से नहीं देखना चाहिए व किसी को उसकी सुंदरता के आधार पर न देखे न ही महिलाओ या  पुरुषो के साथ कभी भी हसी मजाक करें एवं किसी से अश्लील बाते न करें व किसी के प्रति घृणा न करें इस प्रकार की कई बातो को आपको ध्यान में रखना होता है तभी आप एक ब्रह्मचारी व्यक्ति बन सकते है.

सिनेमा आदि का त्याग करें

आपको ब्रह्मचारी बनने के लिए सिनेमा आदि का पूर्ण रूप से बहिस्कार करना होगा क्युकी यह व्यक्ति के मन में काम की भावना को जाग्रत करनी है व एक ब्रह्मचारी व्यक्ति कभी भी सिनेमा आदि नहीं देखता इसलिए ब्रह्मचारी बनने के बाद व्यक्ति को सिनेमाघरों एवं फिल्मो आदि से दुरी बनाये रखना जरुरी है.

प्रतिदिन योग आदि करें

ब्रह्मचारी व्यक्ति को सुबह शाम शुद्ध हवा लेनी आवश्यक ही इसके साथ ही ब्रह्मचारी व्यक्ति को प्रतिदिन योग, प्राणायाम, व्यायाम आदि करना भी बेहद ही जरूर है यह आपको मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूती देता है जिससे आपको ब्रह्मचारी नियम का पालन करने में आसानी होती है व किस प्रकार की समास्या का सामना नहीं करना पड़ता.

उपवास करें

ब्रह्मचारी व्यक्ति को उपवास अवश्य रूप से करना चाहिए व एक ब्रह्मचारी को एकादशी, पूर्णमासी एवं अमावस्या का व्रत जरुर करना चाहिए व अगर सक्षम हो तो अधिक व्रत भी कर सकते है व्रत करना ब्रह्चारी बनने में बहुत ही फलदायक साबित होता है इसलिए ब्रह्मचारी व्यक्ति को व्रत का  विशेष रूप से पालन करना चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Brahmchari Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ब्रह्मचारी बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे  तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखRepublic Day Of India Status और शायरी हिंदी में
अगला लेखSapne Me Police Dekhna? सपने में पुलिस दिखे तो मिलेगा यह लाभ

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें