नमस्कार मित्रो आज हम आपको Brahman Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप किसी भी ब्राह्मण को अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आपको कई अलग अलग तरीके अपनाने होते है तभी आप एक ब्राह्मण को अपने काबू में कर सकते है हम आपको इस आर्टिकल में सबसे बेहतरीन और आसान तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे आप ब्राह्मण को अपने काबू में कर पायेगे.

Brahman Ko Kabu Kaise Kare

कई बार हमने देखा है की लोग इन्टरनेट पर ब्राह्मण को काबू करने के तरीके खोजते है पर उन्हें सही और प्रयाप्त जानकारी नही मिल पाती ऐसे में इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको सबसे आसान और बेहतरीन तरीके बताने वाले है जिन्हें आप चुटकियो में किसी भी व्यक्ति को अपने काबू में कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Brahman Ko Kabu Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Brahman Ko Kabu Kaise Kare

ब्राह्मण को आप बहुत से तरीको से अपने काबू में कर सकते है क्युकी ब्राह्मण दुसरो पर काफी ज्यादा भरोषा करते है अगर आप ब्राह्मण को कोई भी बात बोलेगे तो वो आसानी से आपकी किसी भी बात पर भरोषा कर लेते है इस कारण से लोग इन्हें आसानी से अपने काबू में कर लेते है.

अगर आपको ब्राह्मण को काबू में करना है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको उसके साथ अच्छा सम्बन्ध बनाना होता है आप चाहे तो ब्राह्मण को अपना प्रिय मित्र भी बना सकते है यह किसी भी व्यक्ति को काबू में करने के लिए बहुत ही जरुरी होता है अगर आप एक बार किसी को अपना अच्छा दोस्त बना लेते है तो उसे काबू में करना आपके चुटकियों का काम हो जाता है.

धार्मिक बाते करें

किसी भी ब्राह्मण को अपने काबू में करने का सबसे आसान तरीका यही है की आप ब्राह्मण के साथ धार्मिक बाते करे क्युकी हर ब्राह्मण भगवान् के ऊपर काफी अधिक विश्वास रखता है और ब्राह्मण के लिए भगवान ही उनके सब कुछ होते है ऐसे में आप ब्राह्मण के साथ धार्मिक बाते करेगे तो ब्राह्मण आपसे बात करने में रूचि दिखायेगे और आप उन्हें आसानी से अपने काबू में कर पायेगे.

ब्राह्मण को सम्मान दे

वैसे तो आप सभी लोग जाते है की हर व्यक्ति को सम्मान बहुत ही ज्यादा पसंद होता है अगर आप किसी को सम्मान देते है तो वो व्यक्ति आपसे काफी अच्छे से पेश आता है वही ब्राह्मण की बात करे तो इनके लिए सम्मान बहुत ही ज्यादा मायने रखता है, कोई भी व्यक्ति कितना ही बड़ा क्यों न हो अगर वो ब्राह्मण को सम्मान नहीं देता तो ब्राह्मण के लिए वो व्यक्ति अज्ञानी ही होता है और ऐसे लोगो से ब्राह्मण हमेशा दुरी बनाकर रखते है.

आप ब्राह्मण को अपना अच्छा मित्र बनाना चाहते है या उससे अच्छे सम्बन्ध कायम करना चाहते है तो इसके लिए आपको ब्राह्मण के साथ अच्छा व्यवहार करना बेहद ही अनिवार्य है आप ब्राह्मण के साथ जैसा व्यवहार करेगे आपको उतना ही बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेगा व सम्मान देने वाला व्यक्ति हमेशा ब्राह्मण का प्रिय होता है.

ब्राह्मण को गिफ्ट और दान दे

आपको ब्राह्मण के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाते है तो आप ब्राह्मण को दान दक्षिणा भी देते है और अगर आप कभी भी किसी तीर्थ स्थल या धार्मिक जगह पर जाए तो वहां से आप ब्राह्मण के लिए कोई न कोई धार्मिक चीज जरुर लेकर आये जैसे की कोई पुस्तक, माला, भगवान् की तस्वीर, जनेऊ आदि आप किसी भी प्रकार की सामग्री ब्राह्मण के लिए खरीद सकते है और उन्हें दे सकते है इस तरह की चीजे ब्राह्मण को बहुत ही ज्यादा मोहित करती है.

इसके अलावा आप सभी जानते है की भारत में कई धार्मिक दिन आते है जिसमे हम व्रत उपवास आदि रखते है ऐसे मौके पर आप ब्राह्मण को अपने घर बुलाकर भोजन करवा सकते है और उन्हें दान दक्षिणा दे सकते है इससे ब्राह्मण को बहुत ही ज्यादा प्रसन्नता होगी और ब्राह्मण आपको काफी ज्यादा महत्त्व देने लगेगे.

शुद्धता का ध्यान रखे

हर किसी के लिए शुद्धता बहुत ही अहम् होती है जो व्यक्ति शुद्धता रखता है उस व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है और इससे बात करना और उसके साथ रहने में भी लोग रूचि रखते है वही दूसरी तरफ आते है वो लोग जो शुद्धता का बिलकुल ध्यान नहीं देते ऐसे लोगो के हाथ से पानी पीना भी कोई पसंद नही करता इसलिए आपको शुद्धता पर विशेष ध्यान देना चाहिए आप जितनी ज्यादा शुद्धता रखेगे ब्राह्मण को अपने काबू में करना आपके लिए उतना ही आसान साबित होगा.

अच्छी बाते करें

दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे अच्छी बाते सुनना पसंद न हो वही ब्राह्मण की बात करे तो अच्छी बातो से आप पलक झपकाते ही ब्राह्मण को अपने काबू कर सकते है इसलिए आप आप हमेशा ब्राह्मण के साथ अच्छी वाणी में बात करे और ऐसी कोई भी बात न करे जिससे ब्राह्मण को बुरा लगे या उसके दिल को ठेस पहुचे अगर आप अपनी भाषा में सुधार लाते है और अच्छे तरीके से ब्राह्मण से बात करते है तो इससे ब्राह्मण को काबू में करना काफी आसान हो जाता है.

ज्ञान की बात करें

कही भी आप चले जाओ आपको ब्राह्मण हमेशा ज्ञान की बाते करते हुए ही दिखाई देगा व ब्राह्मण फालतू की बातो से हमेशा दूर ही रहते है इनका उद्देश्य यही होता है की यह विश्व को ज्ञान की तरफ ले जाए और लोगो के मन में जो अंधविश्वास और कुरुतिया है उन्हें मिटाने का प्रयत्न करे ऐसे में आप ब्राह्मण को अपने काबू में करने के लिए उन्स्से ज्ञान की बाते कर सकते है आप ज्ञान की बाते करना शुरू करेगे तो ब्राह्मण को अन्य लोगो की तुलना में सबसे ज्यादा महत्त्व देगा जिससे आप ब्रहामन को आसानी से काबू में कर पायेगे.

मदिरा से दूर रहे

कई लोग मदिरा का सेवन करते है जबकि ब्राह्मण मदिरा को कभी ही पसंद नहीं करते और जो लोग मदिरा का सेवन करते है ब्राह्मण उनके साथ बात करना या उनके पास बैठना भी पसंद नहीं करते ऐसे में आप ब्राह्मण को अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले मदिरा को छोड़ना जरुरी है जब आप मदिरा को त्याग देंगे तभी आप किसी भी ब्राह्मण को अपने काबू में कर पायेगे.

मीठी वाणी बोले

व्यक्ति को हमेशा मीठी वाणी बोलनी चाहिए आप अगर अपनी वाणी मीठी रखते है तो इससे आप हर किसी को आसानी से अपने काबू में कर सकते है और मीठी वाणी बोलने से लोग आपको काफी ज्यादा पसंद करते है और आपकी हर बात को आसानी से  सच मान लेते है ऐसे में आपको हर किसी के साथ बोलते वक्त मीठी वाणी का इस्तमाल करना चाहिए तभी आप किसी भी ब्राह्मण को अपने काबू में कर सकते है.

धर्म से जुडी बाते करें

धर्म कर प्रति हर व्यक्ति काफी सजग होता है और हर किसी को अपने धर्म से काफी अधिक लगाव होता है वही बात करे ब्राह्मण की तो यह अपने धर्म के लिए ही जीते है और अपने धर्म के लिए अपने प्राण भी न्यौछावर कर सकते है इससे आप अंदाजा लगा सकते है की धर्म के प्रति ब्राह्मण कितनी ज्यादा आस्था रखते है ऐसे में अगर आप किसी भी ब्राह्मण के साथ धर्म से जुडी बाते करेगे तो इससे ब्राह्मण को काफी ज्यादा ख़ुशी होगी और उसमे अपने काबू में करना आपके लिए काफी आसान हो जायेगा.

ब्राह्मण की मदद करें

हर किसी व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी कोई न कोई समस्या आती रहती है व ब्राह्मण के जीवन में भी कई बार समस्या आती है ऐसे में वो किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचता है जो बुरे वक्त में उसका साथ दे सके अगर आप ब्राह्मण की मदद करते है या किसी ब्राह्मण के बुरे वक्त में उसका साथ देते है तो इससे आप ब्राह्मण के दिल में अपने लिए जगह बना सकत है.

इसके साथ ही आप किसी व्यक्ति की मदद करते है तो आप दोनों के बिच मित्रता और अधिक गहरी हो जाती है जिससे आप उस व्यक्ति को कभी भी आसानी से अपने काबू में कर सकते है इसलिए जब भी आपको ब्राह्मण की मदद करने का मौका मिले तब आपको उसकी मदद जरुर करनी चाहिए इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

ब्राह्मण से हसी मजाक करें

अगर आप यह सोचते है की ब्राह्मण को हसी मजाक करना पसंद नही है तो आप बिलकुल गलत है क्युकी दुनिया में हर व्यक्ति को हसी मजाक बहुत ही ज्यादा पसंद होता है इससे व्यक्ति का तन मन खुश हो जाता है और तनाव आदि से भी मुक्ति मिलती है अगर आप चाहे तो ब्राह्मण के साथ हसी मजाक की बाते कर सकते है इससे ब्राह्मण आपसे बाते करने में काफी अधिक रूचि दिखायेगा और आप उसको आसानी से अपने काबू में भी कर पायेगे.

एक बात ध्यान रखे की आप हसी मजाक हमेशा अपने दायरे में रहकर ही करे क्युकी अगर आप हसी मजाक में कोई कटु शब्द कह देते है तो इससे आप दोनों के बिच रिश्ते खराब हो सकते है और बादमे आपको पहले जैसे रिश्ते बनाने के काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी इसलिए आप ऐसे शब्द का इस्तमाल न करे जिससे ब्राह्मण को बुरा लगे या उसके दिल को किसी भी प्रकार की ठेस पहुचे.

दुसरो की निंदा न करें

आप कभी भी ब्राह्मण के सामने किसी दुसरे व्यक्ति की निंदा न करे क्युकी अगर आप ब्राह्मण के सामने किसी भी व्यक्ति की निंदा करेगे तो इससे ब्राह्मण आपको धोकेबाज व्यक्ति मानेगा और आपके ऊपर ब्राह्मण का भरोषा कम हो जायेगा इसलिए आप जितना हो सके लोगो की तारीफ़ वाली ही बाते करे व दुसरो की बुराई या निंदा करने से बचे रहे तभी आप ब्राह्मण को अपने काबू में कर पायेगे.

हमेशा सच बोले

आपको एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए की आप किसी भी व्यक्ति को अपने काबू में करना चाहते है या आप किसी के साथ अच्छा सम्न्बंध बनाये रखना चाहते है तो उसके सामने कभी भी झूठ न बोले क्युकी अगर आप किसी के साथ झूठ बोलते है तो कभी न कभी आपका झूठ पकड़ा जायेगा व जब सामने वाले व्यक्ति को पता चलेगा की आपने उससे कभी झूठ बोला है तो उसका आपके ऊपर से विश्वास उठ जायेगा.

ब्राह्मण को काबू में करने के लिए आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा व ब्राह्मण से आप हमेशा सच ही बोलने का प्रयत्न करेगे अगर आप ब्राह्मण से हमेशा सच बोलेगे तो ब्राह्मण का आपके ऊपर विश्वास बढेगा और आप उसको आसानी से अपने काबू कर पायेगे.

क्या हम किसी को काबू में कर सकते है

अगर आप सोचते है की आप किसी को अपने काबू में करके मनचाही बात मनवा सकते है तो यह आपकी गलत सोच है क्युकी कभी भी कोई भी व्यक्ति किसी के काबू में नहीं आता बस आप किसी के साथ अच्छा व्यवहार करते हो तो वो आपको पसंद करने लागता है और आप दोनों के बिच मित्रता गहरी होती है.

जब कोई व्यक्ति आपका अच्छा मित्र बन जाता है तो इसके बाद आप उसे कोई भी बात बोलेगे वो व्यक्ति आपकी बात को जरुर मान लगे और आपका काम हो जायेगा इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति के साथ सिर्फ अपने रिश्ते मजबूत कर सकते है पर आप किसी को काबू में करना या किसी को अपनी मुट्ठी में करने के बारे में सोच रहे है या यह सपना आपका कभी भी पूरा नहीं हो सकता.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Brahman Ko Kabu Kaise Kare इसके बार में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखSapne Me Saap Dekhna : सपने में सांप दिखे तो होगे यह अद्भुत चमत्कार
अगला लेखBPL Full Form in Hindi : BPL क्या है व इसके फायदे क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें