नमस्कार मित्रो आज हम आपको BPSC Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के सवाल होते है की हम BPSC की परीक्षा के लिए बेहतरीन तरीके से तयारी कैसे कर सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है ताकि आप आसानी से इसकी तयारी कर सके और इसकी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके.

BPSC Ki Taiyari Kaise Kare

आप किसी भी परीक्षा की तयारी करते है तो सबसे जरुरी होता है की आप पूरी लगन से उस परीक्षा की तयारी करे और परीक्षा में सफल होने के लिए आप अपनी जी जान लगा दे तभी आपको मनचाहे क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है अगर आप BPSC की तयारी कर थे है तो आप BPSC Ki Taiyari Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े और हमारे बताये तरीके फॉलो करें.

BPSC Ki Taiyari Kaise Kare

हाल में किसी भी छोटी बड़ी प्रतियोगी परीक्षा में आपको बहुत ही ज्यादा कंपटीशन देखने के लिए मिलता है यह इसलिए होता है क्युकी देश में बेरोजगारी बहुत ही तेजी से बढ़ रही है और पदों की तुलना में आवेदकों की संख्या कई गुना अधिक होती है इस कारण से परीक्षा में सफलता प्राप्त करना काफी मुश्किल हो जाता है पर कई ऐसे तरीके है जिन्हें अपनाकर आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते है और BPSC की परीक्षा को आसानी से उतीर्ण कर सकते है.

सेलेबस को समझे

आप BPSC की तयारी कर रहे है तो सबसे पहले आपको इसके सेलेबस को समझना बेहद ही जरुरी है यह एक कड़ी के रूप में काम करता है जो आपको आपकी मंजिल तक पंहुचा सकता है अगर आप सेलेबस को ध्यान से देख लेते है और इसके आधार पर तयारी करते है तो आप कम समय में BPSC की बेहतरीन तरीके से तयारी कर सकते है इसके सेलेबस को आप इन्टरनेट पर आसानी से देख पायेगे और वहां से आप इसके सेलेबस को डाउनलोड करके उसके आधार पर पढाई करना शुरू कर दे.

हर सब्जेक्ट की अलग बुक पढ़े

आपको किसी भी परीक्षा में अलग अलग सब्जेक्ट पर सवाल पूछे जाते है ऐसे में आपको एक बात ध्यान रखनी होगी की हर सब्जेक्ट की आप अलग अलग बुक पढ़े इससे आप हर सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से पढाई कर पायेगे वही अगर आप एक बुक में सभी सब्जेक्ट पूरा करना चाहेगे तो इससे आपको किसी भी सब्जेक्ट के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पायेगे.

एक बुक में इतना बड़ा सेलेबस बता पाना काफी मुश्किल है ऐसे में आपको वो बुक केवल आधा अधूरा ज्ञान देती है और यही मूख्य वजह होती है की कैंडिडेट बार बार फ़ैल हो जाते है इसलिए आप पहले हर सब्जेक्ट की लेटेस्ट बुक खरीद ले और उन बुक से आप पढाई करना शुरू कर दे इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल जायेगा और किसी भी सब्जेक्ट से कोई भी सवाल आपकी परीक्षा में आएगा तो उसे आप चुटकियो में हल कर पायेगे.

टाइम टेबल बना ले

आप किसी भी परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाना भी बहुत ही जरुरी है जब तक आप टाइम टेबल नहीं बनायेगे तब तक आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी नहीं कर पायेगे इसलिए आप अपने लिए एक अच्छा सा टाइम टेबल बना ले और उसमे पढ़ाई का समय आप सुबह और शाम का चुने क्युकी यह शांत वातावरण होता है एवं इस वातवरण में पढाई करने से सवाल काफी जल्दी याद हो जाते है.

आप टाइम टेबल के हिसाब से चलेगे तो आप पढाई के लिए ज्यादा समय दे पायेगे और सही वक्त पर प्रतिदिन पढाई कर पायेगे इस कारण से हर सफल व्यक्ति टाइम टेबल बनाने की सलाह देता है और इसके आधार पर आपको पढाई करने के लिए कहता है.

सफल लोगो के बारे में पढ़े

आपको BPSC की परीक्षा में सफलता पाने के लिए मोटिवेशन की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है जब तक आपको मोटिवेशन नही मिलेगा तब तक आपके अन्दर परीक्षा को लेकर जूनून पैदा नही होगा इसलिए आपको सफल लोगो को भी देखना चाहिए आप इन्टरनेट पर या सफल व्यक्तियों को जीवनी पढ़ सकते है इससे आपको काफी अच्छा मोटिवेशन मिल जाता है और आप परीक्षा की तयारी भी बेहतरीन तरीके से कर सकते है.

एक ग्रुप बनाकर पढ़े

अगर आप ग्रुप में पढाई कर सकते है तो इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल सकता है आप BPSC की तयारी करने वाले लोगो का एक छोटा बड़ा ग्रुप बना ले और उसमे आप पढाई करने की कोशिश करे इससे आपको एक दुसरे को देखकर मोटिवेशन मिलगा और आपको कोई सवाल समझ में न आये तो आप अपने ग्रुप मेम्बर से किसी भी सवाल के बारे में डिटेल्स से डिस्कस कर सकते है जिससे की आपको किसी भी सवाल को समझने में परेशानी भी नही होगी.

अगर आप किसी हॉस्टल में जायेगे तो वहां आपको इसका ताजा उदहारण देखने के लिए मिल जायेगा हॉस्टल आदि में हर स्टूडेंट किसी न किसी के साथ पढ़ाई करता है इससे सभी पढ़ने वाले स्टूडेंट एक दुसरे से प्रेरित होकर आसानी से पढाई में अपना मन लगा पाते है.

नकारात्मक विचारों से बचे

जब आप पढाई करेगे या आप अगर एक दो बार परीक्षा में फ़ैल हो जायेगे तो आपके दिमाग में कई तरह के नकारात्मक विचार आने लगेगे जो की आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते है, नकारात्मक विचारों से व्यक्ति पढाई में अपना मन नहीं लगा पाता और अपने लक्ष्य से भटक जाता है इससे बचने के लिए आपको नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए एवं आपको पॉजिटिव सोच रखनी चाहिए की आप अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकते है और कोई भी आपको BPSC की परीक्षा में सफल होने से नहीं रोक सकता इस सोच के साथ पढाई करने पर आप आसानी से BPSC की परीक्षा उतीर्ण कर पायेगे.

स्वय को अपडेट रखे

आप BPSC की तयारी करते है तो आपको इसके लिए खुद को अपडेट रखना बेहद ही जरुरी है आपको BPSC की हर न्यूज और जानकारी पर अपनी पैनी नजर बनाकर रखनी है इसके लिए आप समाचार पत्र या सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है एवं जब भी इसमें कोई अपडेट आता है तो इसके आधार पर आपको अपनी रणनीति में बदलाव करके इसकी तयारी में लग जाना है इससे आपके सफल होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

कई बार ऐसा होता है की विधार्थियों को परीक्षा के अपडेट की जानकारी नही होती इस कारण से वो परीक्षा की सही से तयारी नही पर पाते और जब उन्हें किसी अपडेट के बारे में पता चलता है तो परीक्षा नजदीक आ जाती है जिससे परीक्षा की तयारी करना मुश्किल हो जाता है ऐसे में आपको हर अपडेट पर अपनी नजर बनाकर रखनी आवश्यक है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे

आपको किसी भी परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी करने के लिए उसके पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद ही आवश्यक है अगर आप पुराने प्रश्न पत्र को देखेगे और उसके आधार पर पढाई करेगे तो आपको परीक्षा के बारे में अच्छी समझ हो जाएगी एवं पुराने प्रश्न पत्र देखने से आपको पता चल जायेगा की परीक्षा में आपका पेपर किस प्रकार का आएगा और कौनसे सवाल किस प्रकार से पूछे जाते है इसकी जानकारी होने के बाद आप आसानी से BPSC की बेहतरीन तरीके से तैयारी कर पायेगे.

अच्छी रणनीति बनाये

आप किसी भी परीक्षा की तयारी करते है तो उसकी बेहतर तरीके से रणनीति बनानी बेहद ही आवश्यक है आपकी रणनीति जिस तरह की होगी आपका परीक्षा में प्रदर्शन भी उसी प्रकार का होगा इसलिए आप बेहद ही सोच समझकर अपनी परीक्षा की रणनीति बनाये और उसके आधार पर BPSC की तयारी शुरू कर दे इससे आपके परीक्षा में सफल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जायेगे और आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की एक राह मिल जाएगी जिससे लक्ष्य प्राप्त करने में आपको काफी आसानी होगी.

नोट्स बनाये

आपको किसी भी परीक्षा की तयारी करने के लिए उसके नोट्स जरुर बना ले व आप नोट्स को खुद अपने हाथ से लिखकर बनाए अगर आप अपने हाथ से खुद नोट्स बनायेगे तो इससे आपको सभी सवाल बेहद ही आसानी से याद हो जायेगे और नोट्स से आपको कोई भी सवाल पढने और समझने में भी आसानी होगी ऐसे में आप हर सब्जेक्ट की बेहतर तरीके से तयारी कर पायेगे और परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे.

ऑनलाइन पढाई करें

हाल में ऑनलाइन पढाई का प्रचालन काफी ज्यादा बढ़ रहा है ऐसे में आप चाहे तो ऑनलाइन पढाई भी कर सकते है इससे BPSC की परीक्षा उतीर्ण करना आपके लिए काफी आसान हो सकता है आप चाहे तो किसी पेड कोर्स को खरीदकर उससे BPSC की तयारी कर सकते है व आप चाहे तो YouTube पर जाकर भी फ्री में BPSC की पढाई कर सकते है.

अक्सर ज्यादातर लोग YouTube की मदद से ही पढाई करना पसंद करते  है इसके उन्हें हर सब्जेक्ट में अलग अलग टीचर से पढने के लिए मिल जाता है जिससे की वो अपने मनचाहे अध्यापक से किसी भी सब्जेक्ट को पढ़ सकते है एवं कई तरह की कोचिंग क्लास भी ऑनलाइन कोर्स करवाती है इसके लिए सभी का अलग अलग चार्ज होता है अगर आप चाहे तो किसी कोचिंग के BPSC कोर्स को खरीदकर उससे ऑनलाइन तयारी कर सकते है.

आत्मविश्सास बढ़ाये

कोई भी व्यक्ति तभी परीक्षा में सफल हो सकता है जब वो अपने मन में आत्मविश्वास बढ़ा लेता है क्युकी यही चीज आपको जीवन में सफल बनाती है अगर आप BPSC की परीक्षा में सफल होना चाहते है तो सबसे पहले अपने आत्मविश्वास को बढाने की कोशिश करे इससे आप बेहद ही तेजी से सफलता के करीब आते जायगे और आपको BPSC की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में भी आसानी होगी इसलिए आप यही मानकर चले की आत्मविश्वास ही आपका सबसे बड़ा हथियार है.

अपनी रूचि के अनुसार चले

आपको हमेशा अपनी रूचि के अनुसार ही चलना चाहिए क्युकी जब तक आप अपनी रूचि के अनुसार नही चलेगे तब तक आप किसी भी परीक्षा मे सफलता प्राप्त नही कर पायेगे अक्सर हर व्यक्ति अपनी रूचि के अनुसार ही किसी भी परीक्षा की तयारी करता है इससे वो उस परीक्षा में मन लगाकर पढाई कर पाता है और उसके परीक्षा में सफल होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है अगर आपको BPSC की परीक्षा देने में पूरी रूचि है तो ही आप इसकी तयारी करें एवं अगर आपकी रूचि दूसरी परीक्षा में है तो आप उस परीक्षा की तयारी करे इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलने लगेगा.

जीके पर अपनी पकड़ बनाये

आपको BPSC की परीक्षा में सफल होने के लिए जीके के ऊपर अपनी अच्छी पकड़ बनानी बेहद ही जरुरी है जब तक आप जीके में अपनी अच्छे पकड नही बनायेगे तब तक आपको BPSC क्लियर करना काफी मुश्लिक लगेगा पर जैसे ही आपका जीके स्ट्रोंग हो जायेगा तो इसके बाद आपको BPSC की परीक्षा काफी आसान लगने लगेगी एवं इस परीक्षा में अधिकांश सवाल जीके से जुड़े होते है ऐसे में जीके की तयारी करके आप इस परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है.

क्लास ज्वाइन करें

अगर आप कोई भी कोचिंग क्लास ज्वाइन करने में सक्षम है तो आपको BPSC की तयारी के लिए कोचिंग क्लास ज्वाइन कर लेनी चाहिए क्युकी इसमें आपको विशेषज्ञ के द्वारा हर टॉपिक के ऊपर पढाया जाता है और BPSC के पुरे सेलेबस को पढाया जाता है ऐसे में आपकी परीक्षा की तयारी काफी अच्छे तरीके से हो जाती है और परीक्षा में आपके सफल होने की सम्भावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है कोई लोग BPSC की परीक्षा उतीर्ण करने के लिए कोई भी अच्छी कोचिंग क्लास ज्वाइन करने की सलाह देते है.

अपने लक्ष्य को निर्धारित रखे

आप किसी भी परीक्षा में सफलता पाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना बेहद ही जरुरी है जब तक आप अपना लक्ष्य निर्धारित नही करते तब तक आप किसी भी परीक्षा में सलफता प्राप्त नही कर पायेगे एवं अगर आप BPSC की तयारी कर रहे है तो आपको BPSC को अपना लक्ष्य बना लेना है की आप किसी भी कीमत पर BPSC की परीक्षा क्लियर करके ही रहेगे अगर आप इस तरह से अपना लक्ष्य बनाकर तयारी करेगे तो आपके सफल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाएगी और आपको आसानी से BPSC में अच्छी रैंक प्राप्त होगी.

इम्पोर्टेन्ट पॉइंट पर फोकस करें

BPSC का सेलेबस कितना बड़ा है इसके बारे में तो आप सब जानते ही है व इसके सेलेबस में से जो सवाल आपको इम्पोर्टेन्ट लगते है और आपको लगता है की उस तरह के सवाल आपको परीक्षा में पूछे जा सकते है तो उन सवालों को आपको सबसे पहले याद करना चाहिए और जिन सवालो के परीक्षा में आने की संभावना कम है उन्हें आप कम महत्त्व दे ऐसे में आप कम समय में सटीक तरीके से तयारी कर पायेगे और आपके द्वारा याद किये गये सवाल परीक्षा में आने की संभावना अधिक होगी तो आपको परीक्षा में कम मेहनत में अधिक अच्छे अंक प्राप्त हो जायेगे.

मोडल पेपर देखे

किसी भी परीक्षा की तयारी करने के लिए आपको उसके मोडल पेपर जरुर देख लेने चाहिए आप BPSC की तैयारी कर रहे है तो आपको BPSC के मोडल पेपर लेने चाहिए आप इसके पेपर मार्किट से आसानी से खरीद सकते है उसके बाद आप उन पेपर को सोल्व करने की कोशिश करे अगर आप इन पेपर को सोल्व करते है तो इससे आपको अंदाजा लग जाता है की परीक्षा में आपको किस तरह के सवाल पूछे जायेगे और परीक्षा के लिए आपकी तयारी किस प्रकार की है यह सब आपको आसानी से अंदाजा लग जाता है एवं इसके आधार पर आप परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है.

BPSC FAQ

BPSC क्या है?

यह एक संस्थान है जो बिहार राज्य में सिविल पोस्ट के लिए विज्ञप्ति जारी करती है व इसके द्वारा सिविल पदों पर अधिकारियो की नियुक्ति की जाती है.

BPSC Full Form क्या है?

इसका पूरा नाम Bihar Public Service Commission है व हिंदी में इसको बिहार लोक सेवा आयोग भी कहा जाता है यह बिहार राज्य की लोक सेवा संस्थान है.

BPSC के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

आप BPSC में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना जरुरी है इसके बाद ही आप BPSC में आवेदन करने योग्य माने जायेगे व आप इस परीक्षा में शामिल हो पायेगे.

BPSC में आवेदन कैसे करें?

आप BPSC में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसमें आवेदन करना होता है इसकी विज्ञाप्ति जारी होने की जानकारी आप सोशल मीडिया, सामाचार पत्र, इन्टरनेट एवं इसकी अधिकारिक वेबसाइट के द्वारा भी प्राप्त कर सकते है.

BPSC में कौनसी पोस्ट होती है?

इसमें कई तरह की अलग अगल पोस्ट होती है व इसकी सभी पोस्ट सिविल पोस्ट होती है जो की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है इसकी पोस्ट के बारे में हम आपको आने वाले आर्टिकल में विस्तृत रूप से बताने का प्रयत्न करेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BPSC Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखGoogle Full Form in Hindi : गूगल क्या है और कैसे काम करता है
अगला लेखAJAX Full Form in Hindi : AJAX क्या है व कैसे काम करता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें