नमस्कार मित्रो आज हम आपको BPSC Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है आप सभी ने बीपीएससी के बारे में अक्सर सुना होगा व आप इसके बारे में काफी कुछ जानते भी होंगे पर ज्यादातर लोगो को इसके पुरे नाम के बारे में पता नहीं होता की इसका पूरा नाम क्या होता है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके पुरे नाम से जुडी जानकारी बताने वाले है.

BPSC Full Form In Hindi

बीपीएससी के बारे में जानकारी होनी सभी के लिए बेहद ही जरुरी है क्युकी इससे जुडी जानकारी आपके जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है व अगर आप बिहार से है तो ऐसे में आपको बीपीएससी के बारे में पता होना जरुरी है अगर आप बीपीएससी के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप BPSC Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

BPSC Full Form In Hindi

बीपीएससी क्या होता है और इसके कार्य आदि क्या क्या होते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की आखिर इसका पूरा नाम क्या है.

BPSC Full Form – Bihar Public Service Commission

हिंदी में बीपीएससी को बिहार लोक सेवा आयोग कहा जाता है एवं यह बिहार राज्य में सिविल सर्विस के लिए बनाई  गयी एक संस्था है को राज्य में सिविल सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है.

BPSC क्या है

बिहार लोक सेवा आयोग को ही BPSC कहा जाता है व यह भारतीय सविधान के द्वारा बनायी गयी एक संसथान है व कुछ विशेष पदों की भर्ती के लिए एवं प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करने की अवधारणा 1853 में विचार में आयी थी इसके बाद इसको आकार देने के लिए 1854 में Lord Macaulay की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया था उसके बाद अधिनियम 1935 के तहत संघीय लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग का गठन किया गया.

BPSC का गठन भारतीय सविधान के द्वारा 1 अप्रेल 1949 को किया गया था व इस संस्था का मुख्यालय हाल में बिहार के पटना शहर में स्थित है यह संस्थान निम्न पदों पर अभ्यार्थियों की भर्ती करवाता है.

  • बिहार पुलिस सेवा
  • बिहार वित्तीय सेवा
  • उत्पाद निरीक्षक
  • रोजगार अधिकारी
  • बिहार श्रम सेवा
  • बिहार प्रशासनिक सेवा
  • ग्रामीण विकास अधिकारी
  • जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

निम्न पदों पर बीपीएससी के द्वारा भर्ती निकाली जाती है इसके साथ अन्य कई अलग अलग सिविल पदों पर भी इस संसथान के द्वारा प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है.

BPSC द्वारा चयन प्रक्रिया क्या होती है

अगर आपको BPSC के द्वारा सिविल पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है तभी आप इसमें नौकरी  प्राप्त कर पाएंगे व इसके लिए आपको निम्न प्रकार की प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

इन तीन चरणों में किसी भी कैंडिडेट का चयन किया जाता है व जब आप इसमें ऑनलाइन आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक  परीक्षा देनी होती है उसमे सफल होने के बाद आपको मुख्य परीक्षा में सम्मिलित किया जाता है व अंत में साक्षात्कार करवाया जाता है उसके बाद मेरिट जारी होती है उसमे जो कैंडिडेट जितने अंक प्राप्त करता है उसके हिसाब  से सभी को अलग अलग रैंक दी जाती है और रैंक के हिसाब से ही कैंडिडेट को पोस्ट दी जाती है.

BPSC के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप BPSC द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है तभी आप इसके द्वारा जारी होने वाली विज्ञप्ति के लिए आवेदन कर सकते है एवं इसमें आपके ग्रेडुएशन में पासिंग मार्क है तो भी आप इसमें आवेदन कर सकते है और आप किसी भी स्ट्रीम से स्नातक करने के बाद बीपीएससी के लिए आवेदन कर सकते है.

BPSC के लिए उम्र सीमा

अगर आप BPSC में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप इसमें निश्चित उम्र सीमा तक ही आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष तक होनी चाहिए वही आरक्षित वर्गों को इसमें नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान होता है अगर आप BPSC में उम्र सीमा से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है.

BPSC पदों पर सैलरी क्या होती है

कई लोगो के मन में जिज्ञासा होती है की आखिर BPSC पद पर वेतन कितना मिलता होगा तो BPSC में हर पद के लिए नियमानुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है इसमें सामान्यत 23600/- रूपए के करीब वेतन होता है व हर पोस्ट पर आपको अलग अलग तरह का वेतन दिया जायेगा इसकी विस्तृत जानकारी आपको BPSC के आधिकारिक नोटिफिकेशन में प्राप्त हो जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BPSC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखPrimary Teacher Kaise Bane? प्राइमरी का मास्टर कैसे बने
अगला लेखकोरोना से बचने के उपाय क्या है व कोरोना से कैसे बचे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें