नमस्कार मित्रो आज हम आपको BPED Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर हम सब BPED के बारे में सुनते रहते है पर हमे उसके बारे में विस्तृत जानकारी नही होती पर अगर आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

BPED Full Form In Hindi

जिन लोगो को BPED के बारे में जानकारी नही है की आखिर यह क्या है व इस कोर्स को कैसे करना है इसके लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए एवं इस कोर्स के बाद कैरियर के विकल्प क्या क्या होते है तो आप BPED Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारी बताई पूरी जानकारी समझ में आ सके.

BPED Full Form In Hindi

BPED किसे कहते है और इसके कोर्स आदि के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है जो की निम्न प्रकार से है.

BPED Full Form – Bachelor in physical education

हिंदी में इसे शारीरिक शिक्षा में स्नातक कहा जाता है जिन लोगो की रूचि फिजिकल एजुकेशन में होती है और वो आगे की पढाई करना चाहते है तो वो इस कोर्स का चुनाव कर सकते है इसमें कम्पिटेशन काफी कम होता है जिसके कारण इसमें आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

BPED क्या है

यह 4 से 5 वर्ष का अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है व इस कोर्स को करने के बाद आपको फिजिकल एजुकेशन में स्नातक की डिग्री दी जाती है और इस कोर्स में आपको शारीरिक शिक्षा के बारे में पढ़ाया जाता है जिसका अर्थ है की इसमें आपको सभी खेल आदि के बारे में पढाया जायेगा.

यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट शिक्षण संस्थान में फिजिकल एजुकेशन टीचर के रूप में अपना कैरियर बना सकते है क्युकी इस कोर्स को मुख्यत शारीरिक शिक्षा, खेल और योगा शिक्षक बनाने के उद्देश्य से ही बनाया गया है.

अगर आप इस कोर्स को करते है तो इसमें आपको योगा, स्वास्थ्य, मानसिक आदि से जुडी विषय के बारे में पढाया जाता है और अन्य खेल जैसे क्रिकेट, फुटबाल, बोक्सिंग,  हाई जंप, लॉन्ग जंप, हॉकी कैसे कई अलग अलग गेम्स के बारे में पढाया जाता है.

BPED के लिए योग्यता

जो लोग इस कोर्स को करना चाहते है उन्हें कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना होता है उसके बाद ही आपको इस कोर्स के लिए एडमिशन मिल सकता है इसके लिए निम्न योग्यता रखी गयी है.

  • आपका किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से बहरावी उतीर्ण होना आवश्यक है.
  • आपके बाहरवी में न्यूनतम अंक 50% होने जरुरी है.
  • बहरावी कक्षा में आपका फिजिकल एडुकेशन का विषय होना जरुरी है.
  • इस कोर्स को करने से पहले फिजिकल टेस्ट भी करवाया जाता है.

निम्न प्रकार की योग्यता इसमें रखी जाती है अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो ऐसे में आपको इन योग्यता को पूरा करना होता है तभी आप इस कोर्स के लिए प्रवेश ले सकते है.

BPED कोर्स को कैसे करें

इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको अच्छे अंको के साथ बहरावी उतीर्ण करनी होती है क्युकी कई कॉलेज में बहरावी के अंको के आधार पर इस कोर्स के लिए प्रवेश दिया जाता है तो कुछ कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से इस कोर्स के लिए प्रवेश दिया जाता है.

जब आपकी बहरावी उतीर्ण हो जाती है तो इसके बाद आप जिस कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहते है उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसमें आवेदन कर ले सामान्यत इस कोर्स के लिए आवेदन प्रतिवर्ष मार्च एवं अप्रेल महीने में शुरू हो जाते है.

BPED एंट्रेंस एग्जाम

कई कॉलेज में इस कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम करवाये जाते है एवं अगर आप एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा किसी कॉलेज में प्रवेश पाना चाहते है तो इसके लिए हम आपको कुछ बेहद ही ख़ास और पोपुलर एंट्रेंस एग्जाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • BHU UET
  • DIBRUGARH यूनिवर्सिटी
  • ITM NEST
  • LPU NEST

यह सभी इसके एंट्रेंस एग्जाम है व इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपको इस कोर्स के लिए किसी भी पोपुलर कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है और आपके अंक अच्छे है तो आपको सरकारी कॉलेज में भी प्रवेश मिल सकता है.

BPED के बाद कैरियर विकल्प

इस कोर्स में कोम्पिटेशन बहुत ही कम देखने को मिलता है वही इसमें रोजगार के कई अलग अलग विकल्प होते है इससे आप मनचाहे क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है.

  • इस कोर्स को करने के बाद आप फिजिकल टीचर बन सकते है
  • इस कोर्स को करने के बाद योगा ट्रेनर बन सकते है
  • अगर खुद का शिक्षण संस्थान शुरू करना चाहे तो कर सकते है

यह सभी रोजगार आपको इस कोर्स के बाद प्राप्त होते है और इसके अलग भी कई तरह से आप इस कोर्स को करने के बाद रोजगार प्राप्त कर सकते है.

BPED के बाद वेतन

BPED के बाद वेतन की बात की जाये तो इसमें आपको अलग अलग कैटेगरी की जॉब्स के अनुसार वेतन भी अलग अलग मिल सकता है सामान्यत इस कोर्स को करने के बाद आपको 20 हजार रूपए से लेकर 30 हजार रूपए तक का वेतन दिया जाता है व आपके कार्य और अनुभव के आधार पर आपका वेतन बढ़ता रहता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BPED Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखVodafone PUK Code कैसे पता करें पूरी जानकारी
अगला लेखMaruti Suzuki किस देश की कंपनी है व इसका मालिक कौन है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें