नमस्कार मित्रों आज हम आपको इस आर्टिकल में bonafide certificate in hindi से सम्बन्धित जानकारी देने वाले हैं व bonafide certificate download कैसे करे व bonafide certificate form को फ्री‌ में कैसे प्राप्त करे इन सब के‌ बारे में आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले‌ है  अगर आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में ज्यादा जानकारी नही हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकता हैं.

Bonafide Certificate in hindi

राजस्थान राज्य के अलावा राजस्थान के अन्य कई सारे अलग अलग राज्यों की स्कुल व कॉलेज या बैक आदि मे प्रमाणीकरण के लिए कई प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता होती हैं जैसे की जाति प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र या पहचान पत्र इन्हीं की तरह एक और भी सर्टिफिकेट होता हैं जिसको बोनाफाइड सर्टिफिकेट कहा जाता है। पर बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नही हैं जिसके कारण आज का हमारा यह आर्टिकल लिखा गया है.

Bonafide Certificate in Hindi

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता हैं सबसे पहले हम इसके बारे में बात करते है  bonafide certificate को मुल‌ निवास प्रमाण पत्र कहा जाता हैं जो की आपके स्थान के‌ प्रमाणीकरण को दर्शाता हैं व विधालय में ‌पढने वाले सभी विधार्थीयो को ये प्रमाण पत्र दिया जाता है.

पहले‌ ये offline बनाये जाते थे पर अब सरकार ने इसको online कर दिया हैं जिसके कारण आप‌ इसको बहुत आसानी से घर बैठे ‌ऑनलाइन बना सकते हैं व आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस वक्त आपके पास बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना जरुरी हैं तभी आप उसमें आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल अन्य कई सारे स्थानो पर document के‌ तौर पर भी किया जा सकता हैं आप ये बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं व ये सर्टिफिकेट बनाना बहुत ही आसान हैं हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप ये बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.

Bonafide Certificate कैसे बनाये

अगर आपका अभी तक Bonafide Certificate in hindi बोनाफाइड सर्टिफिकेट नही बना हैं तो आप‌ हमारे‌ बताये गये तरीको को follow कर के बहुत आसानी से इसके लिए apply कर सकते हैं.

1. Visit Official Website

सबसे पहले आपको इसकी official website पर visit करना हैं इसके लिए आप दिये गये link पर click कर सकते हैं.

SSO Rajasthan

2. Login Account

अब आपको यहाँ पर login करना होगा व ज्सके बाद आपको Emitra New का एक icon दिखाई देगा आपको उसके उपर click करना होगा उसके बाद आप इसके dashboard पर पहुँच जायेगे.

3. Go To Search Page

अब आपको यहाँ पर services का एक option दिखाई देगा उसमें आपको लाभ सेवा अनुप्रयोग का option मिलेगा आपको उसके उपर click कर देना हैं उसके बाद आपको एक search page दिखाई देगा उसमें आपको bonafide certificate लिख कर search करना है.

4. Enter Aadhar Number

अब आपको भामाशाह कार्ड के नम्बर, आधार कार्ड के नम्बर व ईमित्र पंजीयन संख्या भरने के लिए कहा जायेगा आपको ये सभी भर लेने हैं.

5. Fill Information

अब आपको विस्तार के‌ बटन पर click कर लेना हैं व इसके बाद आपको जो जो जानकारी पूछी जाती हैं वो जानकारी सही सही भर लेनी हैं उसके बाद आप save पर click कर दे.

6. Fill Application Form

अब आपके सामने मुल निवास का आवेदन पत्र दिखाई देगा इसमें आपको कुछ जरुरी जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा आप‌ वो सभी जानकारी भर ले व document को upload कर के submit पर click करें.

7. भुगतान

जब आप सभी काम पुरा कर लेते हैं तो अब आपको भुगतान के लिए बढे का बटन दिखाई देगा उसपर click कर के आपको debit card या credit card आदि से भुगतान कर लेना है.

8. Note Application Number

जब आप सफलतापूर्वक भुगतान कर लेते हैं तो उसके बाद आपको एक application number दिखाई देता हैं उसको आपको किसी भी जगह पर सुरक्षित लिख लेना है.

( इस application number के द्वारा आप अपने मुल निवास प्रमाण पत्र को track कर सकते हैं की वो अभी तक बना हैं या नही बना उसकी स्थिति जान सकते हैं। ).

9. Download Certificate

जब आपका मुल निवास बन जाता हैं तो आपको उसको download करने के लिए all service option में जाकर रिन्यू डिपार्टमेंट के अंतर्गत print out का option मिलेगा आपको उसके उपर click करना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी मुल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं व अपने मुल निवास प्रमाण पत्र को download कर सकते हैं.

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अब हम बात करते हैं इसके दस्तावेज की तो अगर आपके  पास नीचे बताये गये दस्तावेज हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

1. Passport Photo

आपको मुल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए 2 password photo की जरुरत पडेगी व आपके फोटो 6 महिने से ज्यादा पुराने नही होने चाहिए.

2. जन्म प्रमाण पत्र

मुल निवास बनाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की जरुरत पडती हैं अगर आपका जन्म प्रमाण पत्र नहीं हैं तो आप उस document का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आपकी जन्म तारीख लिखी हो.

3. राशन कार्ड

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको राशन कार्ड की भी जरुरत होगी व आपको राशन कार्ड की प्रति form के साथ लगानी होती है.

4. शैक्षिक दस्तावेज

आपको मुल निवास बनाते वक्त marksheet  की भी जरुरत होगी व आपके पास board की mark sheet हैं तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं अन्य अन्य. कक्षा की mark sheet इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज हैं तो आप इसके द्वारा अपना मुल निवास प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

मुल निवास कहाँ जरुरी होता है

मुल निवास कई अलग अलग स्थानों पर उपयोग करना अनिवार्य हो गया हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं की आप कहा पर इसका इस्तेमाल कर सकते है.

1. Govt Job के लिए

अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मुल‌ निवास बनाना जरुरी हैं क्युँकि सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए मुल निवास अनिवार्य कर दिया गया हैं इसके बिना आप अधिकांश सरकारी form में आवेदन नही कर सकते.

2. Education में

अगर आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं व अपने विधालय या कॉलेज को बदलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मुल निवास बनाना अनिवार्य हैं इसी के द्वारा आप अन्य कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं.

3. छात्रवृत्ति के लिए

अगर आप छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास मुल निवास होना अनिवार्य हैं व अगर आपके पास मुल निवास नही हैं तो आप इसका लाभ नही ले पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको bonafide certificate in Hindi से सम्बंधित पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया हैं व मुल निवास‌ क्या हैं व कैसे बनाते हैं इसके फायदे क्या क्या हैं व इसका इस्तेमाल कहा पर किया जाता हैं इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको बताने का प्रयत्न किया हैं हमे उम्मीद हैं आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी पसन्द आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर के पूछ सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो उसको अपने मित्रों को share भी जर्मन करें.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें