इस आर्टिकल में हम आपको BOI ATM Card का Pin Generate कैसे करें इसके बारे में आपको बताने वाले है अगर आप BOI के कस्टमर है तो आप बहुत ही आसानी से अपने  नए डेबिट कार्ड के पिन कोड को Generate कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

BOI ATM Card ka Pin Generate kaise kare

आप जानते होंगे की पहले यह बैंक आपको डेबिट कार्ड के साथ ही पिन कोड भी भेज देता था जिसके कारण आपको इसके पिन generate करने की जरुरत नहीं होती थी पर अब ऐसा नहीं है अब आपको सिर्फ डेबिट कार्ड भेजा जाता है व पिन आपको खुद बनानां होता है BOI ATM Card का Pin Generate कैसे करें इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

BOI ATM Card का Pin Generate कैसे करें

अगर आपके पास BOI  का ATM है और आप उसके  पिन कोड को generate करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास उस बैंक का रजिस्टर मोबाइल नंबर होना बहुत ही जरुरी है तभी आप अपने डेबिट कार्ड के पासवर्ड को बना सकते है अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर है तो आप इस प्रक्रिया से अपने पासवर्ड को generate कर ले.

  • सबसे पहले आपको ATM मशीन में जाना होगा.
  • अब आपको ATM मशीन में अपने डेबिट कार्ड को siwpe करना है.
  • अब आपको language का चयन करने के विकल्प दिखाई देंगे उसमे आप अपनी भाषा को चुन ले.
  • अब आपके पास दो अलग अलग विकल्प आएंगे उसमे से आपको (FORGOT/CREATE PIN) GREEN PIN को चुन लेना है.
  • अब आपको वापिस 2 विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आपको GENERATE OTP के विकल्प पर क्लिक कर देना है.

अब आपके OTP generate करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है व इस इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा उसमे आपको 6 Digit OTP मिलेंगे पर अभी तक आपका डेबिट कार्ड पूरी तरह से activate नहीं हुआ है इसके  लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

BOI ATM Card के PIN को Activate कैसे करें

अगर आप अपने ATM को पूरी तरह से activate करना चाहते है तो भी आप बहुत ही आसानी से अपने ATM को activate कर सकते है इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को follow करना होता है.

  • OTP प्राप्त होने के बाद आपको BOI ATM मशीन में अपने डेबिट कार्ड को swipe करना है.
  • अब आपको भाषा का चयन करने के लिए कहा जाएगा उसमे आप अपनी भाषा चुन ले.
  • उसके बाद आपको दो प्रकार के विकल्प मिलेंगे उसमे से आप FORGOT/CREATE PIN GREEN PIN के विकल्प को चुन ले.
  • अब आपके पास दो विकल्प आएंगे अब की बार आपको VALIDATE OTP के विकल्प को चुनना है.
  • अब यहाँ पर आपसे  6 digit का OTP माँगा जाएगा यहाँ पर आप रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए एटीएम के ओटीपी को दर्ज कर ले.
  • OTP को दर्ज करने के बाद आपको Continue पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको new PIN enter का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने नए 4 अंको के ATM के Pin code रख ले.
  • अब आपको Re-enter PIN का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इस प्रकार से आप अपने डेबिट कार्ड के नए pin code generate कर सकते है व एक बार पिन generate करने के बाद आप अपने डेबिट कार्ड को पूरी तरह से इस्तमाल करने में सक्षम हो जाते है व किसी भी एटीएम मशीन से लेनदेन कर सकते है.

हमारी राय यही है की आपको अपने डेबिट कार्ड के पिन को सुरक्षा के लिए समय समय पर बदलते रहना चाहिए ताकि किसी व्यक्ति को आपके डेबिट कार्ड के पिन  बारे पता न चले व आप किसी भी प्रकार की डेबिट कार्ड से सम्बंधित होने वाली धोखाधड़ी से खुद को बचा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BOI ATM Card का Pin Generate कैसे करें  इसके बारे में  जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी पूछ सकते है.

पिछला लेखउत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन (UP Berojgari Bhatta)
अगला लेखMCWG Full Form in Hindi : MCWG क्या है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें