नमस्कार मित्रों आज हम आपको body kaise banaye इसकेआसान तरीके बताने वाले हैं जिससे आप बहुत आसानी से bodyguard बन सकते हैं हर इंसान की ये इच्छा होती हैं की वो body builders बने व लोगो के सामने अपनी एक नयी पहचान बनाये इसके लिए वो दिन रात मेहनत भी करते हैं पर फिर भी उनको अच्छे result नही मिल पाते इसके लिए आपको हम कुछ तरीके बताने वाले हैं जिससे आप Body Builder बन सकते हैं.

Body Kaise Banaye

आपको कम समय में बॉडी बिल्डर बनना है तो इसके लिए आपको कड़े परिश्रम के साथ डाइट प्लान का भी ध्यान रखना होगा तभी आप कम समय में बेहतरीन मसल्स बना पायेगे व हम आपको body kaise banaye इस आर्टिकल में बेहद ही आसान और शानदार तरीको के बारे में बता रहे है जिससे आपको एक ही सप्ताह में बेहतरीन रिजल्ट मिलना शुरू हो जायेगे और आप बॉडी बिल्डर बन पायेगे.

Body Kaise Banaye

सबसे पहले तो मे आपको ये बताना चाहता हूँ की बॉडी बिल्डर क्या होता हैं Body Builder वो होता हैं जिसकी body muscular होती है  व वो अधिक से अधिक वजन उठाने मे सक्षम होते हैं व स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी रखने वाले लोग बॉडी बिल्डर होते हैं व सिर्फ वजन को बढाने से ही आप बॉडी बिल्डर नहीं बन जाते इसके लिए आपको मसल्स बनाने होते है आपके मसल्स जितने अच्छे होगे आप उतने ही अच्छे बॉडी बिल्डर बन पायेगे.

Body Builder बनने का तरीका

हम आपको कुछ  बेहतरीन तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे की आप बहुत आसानी से और बहुत कम समय में बहुत अच्छी body बना सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताये गए तरीके को अपनाये.

1. अंडो EGG का नियमित सेवम

अगर आप‌ बॉडी बिल्डर वनना चाहते हैं तो अंडे आपके लिए बहुत उपयोगी होते हैं। क्युँकि इसने प्रोटीन की मात्रा 85% तक होती हैं जिससे आपकी body growth करती हैं व इससे आपकी body जल्दी ही ब्ढने लगती हैं जिससे आप Body Builder  बन सकते हैं.

2. Fat वाला भोजन करे

बॉडी बिल्डर बनने के लिए भोजन के प्रति सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक हैं क्युँकि अगर आप खाने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं तो आप कभी भी बॉडी बिल्डर नही बन सकते व हमेशा कोशिश कीजिये की आप ज्यादातर fat वाला ही भोजन करे जैसे दुध, घी आदि। इससे आपका Fat बढता हैं जिससे आप कम समय मे बॉडी बिल्डर लगने लगते हैं.

3. चॉकलेट

कई वैज्ञानिक ब डॉक्टर का कहना हैं की चॉकलेट मे  बहुत अधिक calories होती हैं जो body growth करने मे बहुत अधिक मददगार होती हैं अगर आप कम समय मे‌ bodybuilder बनना चाहते हो तो आपके लिए चॉकलेट बहुत उपयोगी हो सकती हैं जिससे आप कम समय मे बॉडी बिल्डर बन सकते हैं.

4. Gym जाये

बॉडी बिल्डर बनने मे अब तक का सबसे बेहतरीन तरीका gym को ही माना जाता हैं क्योंकि इससे आप कम समय मे अपनी इच्छानुसार body बना सकते हैं व gym आपकी बॉडी को shape मे रखने मे‌ बहुत मददगार होता हैं जिससे आप fit, muscular, six pack वाली बॉडी बहुत आसानी से बना सकते हैं व बॉडी बिल्डर बनने के लिए gym join करना विशेष रुप से जरुरी है.

5. व्यायाम व योगा

अगर आप किसी कारणवश gym join नही कर पाते तो आपके लिए व्यायाम बेहतरीन तरीका हैं bodybuilder बनने का क्युँकि इससे gym की कमी को पूरा किया जा सकता हैं व कई तरह से ये मददगार हैं आपकी बॉडी बनाने मे व आपके लिए एक और फायदा ये हैं की आप व्यायाम द्वारा बॉडी के साथ साथ स्वास्थ्य भी अच्छा रख सकते हो योगा व व्यायाम से कई तरह  शारिरिक कमी को पूरा किया जा सकता हैं ऐसे मे बॉडी बिल्डर बनने के लिए ये बेहतरीन तरीका है.

6. Push-ups करें

बॉडी बिल्डर बनने के लिए push up सबसे जरुरी हैं क्युँकि इससे आपका शरीर मजबूत होता हैं व chest व  shoulder growth करने मे विशेष रूप से उपयोगी हैं आप प्रतिदिन 25-30 मिनिट push up करके मात्र 60 दिनो मे बहुत अच्छी बॉडी बना सकते हैं। शुरुआत मे push up करने मे थोड़ी परेशानी हो सकती हैं पर 10-12 दिन प्रतिदिन ऐसा करने से आप आसानी से push up कर पायेगे.

7. साइकिल चलाना

साईकिल शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी हैं क्युँकि आप अगर् बेहतरीन body के साथ साथ अपनी height भी बढाना चाहते हैं तो आपको साइकिल चलाना आज ही शुरू कर देना चाहिए व प्रतिदिन जितना अधिक हो सके उतनी साइकिल चलाते ये आपके शरीर को मजबूत बनाने मे बहुत उपयोगी हैं व फालतू के fat को भी कम करती है.

8. Skipping – रस्सी कुदना

Skipping का अर्थ हैं रस्सी कुदना व रस्सी कुदने से  फालतू का fat आपके शरीर मे जमा नही होता व इससे आपके पैर भी मजबूत होते हैं जो की bodybuilder के लिए विशेष रुप से उपयोगी है.

9. केले का सेवन

केला आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने मे बहुत उपयोगी होता हैं व बॉडी बनाने मे भी अन्य फलो की तुलना मे केला अधिक उपयोगी होता हैं प्रतिदिन सुबह दुध के साथ मात्र  2-3 केले खाने भी आप बहुत जल्दी बॉडी बिल्डर बन सकते हैं। केले मे vitamin B6 अधिक होने के कारण ये blood circulation को बढाता हैं जिससे आपकी body growth होगी.

10. भरपूर निन्द ले

वैसे आप‌ जानते ही होगे की body बनाने के लिए स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत जरुरी होता हैं व अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर निन्द लेना जरुरी हैं अगर आप भरपूर निन्द नही लेते तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता हैं व ये आपके बॉडी बिल्डर बनने मे बहुत अडचने उत्पन्न कर सकता हैं इसलिए आप‌ प्रतिदिन भरपूर निन्द ले.

11. प्रोटीन व विटामिन भरपूर ले

अगर आपको बॉडी बिल्डर बनना हैं तो आपके लिए प्रोटीन व विटामिन का अधिक होना बहुधा जरुरी हैं इसके लिए आप‌ प्रोटीन व विटामिन से भरपूर आहार ले जैसे की मास, फल, दुध दही घी आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करके आप प्रोटीन  व विटामिन बढा सकते हैं.

12. फालतू मेडिसिन से बचे

आपको बॉडी बनाने के लिए कई तरह की मेडिसिन देखने के लिए मिल जाती है पर उसमे से कई स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी साबित होती है अगर आप बॉडी बनाने के लिए किसी तरह की मेडिसिन लेने की सोच रहे है तो उसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर ले की उसके फायदे और नुकसान क्या है और इसके बाद ही उसका किसी विशेषज्ञ की सलाह्नुसार सेवन करे व हम आपको सुझाव देंगे की  आप नेचुरल तरीके से बॉडी बनाए तो अधिक बेहतर रहेगा.

13. अन्य बॉडी बिल्डर से सुझाव ले

अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको सोशल मीडिया या अन्य तरीको से बॉडी बिल्डर लोगो से दोस्ती करनी चहिये और उनसे आप बॉडी बनाने के अलग अलग टिप्स ले सकते है वो आपको जो टिप्स देते है उसके बारे में आप रिसर्च करे और जब आप संतुष्ट हो जाये तो इसके बाद आप उनका इस्तमाल कर सकते है आपको बॉडी बिल्डर से काफी कुछ सिखने को मिल जाता है जो आपकी बॉडी को बनाने में काफी मदद करेगा.

14. ज्यादा कैलोरी का सेवन करें

आपको बॉडी बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी लेना बहुत ही जरुरी है इससे आप जल्दी ही अपनी मसल्स को बना सकते है व आप खाने के माध्यम से अपनी कैलोरी को आसानी से बढ़ा सकते है इसके लिए आपको ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का सेवन करना चाहिए व हम आपको कुछ भोजन बता रहे है जिसके सेवन से आपको ज्यादा कैलोरी मिल सकती है

  • प्रतिदिन सुबह – शाम – 1-2 ग्लास दूध
  • प्रतिदिन सुबह – शाम – 1-2 पीस केला
  • प्रतिदिन सुबह – शाम – 1-2 अंडा
  • मक्खन का सेवन करें
  • नॉनवेज का सेवन करे
  • सोयाबीन का सेवन करे
  • हरी सब्जिया खाए
  • सलाद का सेवन ज़्यादा करे

इससे आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी प्राप्त कर सकते है व हर बॉडी बिल्डर अपनी मसल्स को बनाने के लिए यह सब सेवन करता है.

बॉडी बनाने के लिए क्या खाए

आपको बॉडी बनानी है कौनसा भोजन करना चाहिए इसके बारे में आपको पता होना चाहिए हम आपको बेहतरीन डाइट प्लान के बारे में बता रहे है आप इसका सेवन कर सकते है इससे आपको बेहतरीन रिजल्ट्स मिलेगे.

दही – आप सुबह नाश्ते में सही का सेवा जरुर करें यह शारीर को ताकत देने के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसके सेवन से बॉडी जल्दी बनती है.

घी और दूध – आप बेहतरीन बॉडी बनाने के लिए रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच देशी शुद्ध घी डालकर सेवन कर सकते है.

मूंगफली – आपको बॉडी बनाने के लिए हर दिन मुट्ठीभर मूंगफली का सेवन करना चाहिए अगर आप इसका गुड के साथ सेवन करते है तो आपको और अधिक बेहतर परिणाम मिलेगे.

पालक – यह दिमाग को शांत रखता है और आपके आँखों को रोशनी को भी बढ़ता है इसके साथ ही यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी बहुत ही जरुरी है आपको हर दिन आधा किलो पालक सेवन करना चाहिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा

ताजे फल – ताजे फलो का सेवन करने से आपके शरीर में रक्त बढ़ता है और यह आपके शरीर में मांसपेशियों का निर्माण करने में भी सहायक होते है आप हर दिन ताजे फलो का सेवन करते है तो आपकी बॉडी जल्दी बनती है इसके साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहते है और आपके शरीर को नयी उर्जा मिलती है.

अनानास – अनानास का सेवन करने से प्रोटीन जल्दी पचता है व इसके साथ ही मांसपेशियों में जलन भी कम होती है एवं अनानास स्वाद में भी लाजवाब होता है आप प्रतिदिन इसका सेवन जरुर करें इससे आपको स्वाद के साथ बेहतर हेल्थ भी मिलती है.

पनीर – यह मांसपेशियों के निर्माण और शरीर को चुस्त बनाने के लिए काफी मसहुर है आप भूख लगने पर कभी भी इसका सेवन कर सकते है इससे आपको काफी ऊर्जा मिलती है और आपका पेट भी भर जाता है आप इसकी सब्जी का भी सेवन कर सकते है इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा.

मच्छी – अगर आप मांसाहारी है तो ऐसे में आपको मच्छी का सेवन जरुर करना चाहिए इससे आपके शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है और आपका शरीर मजबूत होता है इसलिए आपको मच्छी का सेवन करना चाहिए इसे आप खुद पकाकर सेवन कर सकते है एवं आपको मच्छी बनानी नहीं आती तो आप होटल आदि में भी आपको यह आसानी से मिल जाती है.

मसल्स बनाने के लिए कौनसा वर्कआउट करें

आप जल्दी से मसल्स बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको कौन कौनसे वर्कआउट करने चाहिए इसके बारे में आपको पता होना जरुरी है हम आपको एक सप्ताह के कुछ बेहतरीन वर्कआउट के बारे में बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही जल्दी अपनी मसल्स बना पायेगे और आप अपनी बेहतरीन बॉडी बना पायेगे.

  • पहले दिन – पहले दिन आप कार्डिओ वर्कआउट करें.
  • दूसरे दिन – दुसरे दिन आपको बाइसेप्स के लिए वर्कआउट करना चाहिए.
  • तीसरे दिन – तीसरे दिन आपको लोअर-बॉडी वर्कआउट करना है.
  • चौथे दिन – चौथे दिन आप बैक और ट्राइसेप्स के लिए वर्कआउट करें.
  • पांचवे दिन – पांचवे दिन आप कार्डियो और ऐब्स का वर्कआउट करें.
  • छठवें दिन – छठे दिन आपको अपर-बॉडी वर्कआउट करना है.
  • सातवे दिन – मसल को आराम की भी आवश्यकता होती है इसलिए आप सातवे दिन थोडा लोअर बॉडी वर्कआउट करें बादमे आराम करें.

इस तरह से आप वर्कआउट करते है तो आपको बेहतरीन रिजल्ट मिल सकते है इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने फिटनेस ट्रेनर से इसके बारे में डिसकस कर सकते है वो आपको इसके बारे में बेहतर तरीके से गाइड कर सकते है.

बॉडी न बनने के कुछ कारण

अक्सर कई लोग दिन रात मेहनत करके और अच्छा आहार करके भी अपनी इच्छानुसार रिजल्ट प्राप्त नही कर पाते तो इसके कई अलग अलग कारण होते है जिससे आपको मनचाहे परिणाम नही मिल पाते हम आपको कुछ मुख्य कारण बता रहे है जो बॉडी बनाने में बाधा उत्पन कर सकते है.

  • किसी भी प्रकार का धुम्रपान करना
  • बिना डॉक्टर की सलाह के बॉडी बनाने की कोई मेडिसिन लेना
  • डाइट प्लान का सही से पालन न करना
  • सही तरीके से एक्‍सरसाइज न करना
  • प्रतिदिन नियमित रूप से एक्‍सरसाइज न करना
  • पर्याप्त नींद न लेना
  • जंक फूड्स का सेवन करना
  • ज्यादा ऑयली फ़ूड सेवन करना
  • तनाव या चिंता के कारण

निम्न तरह के मुख्य कारण होते है जिससे कई लोगो को बॉडी नहीं बन पाती अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे है तो ऐसे में आपको अपनी गलतियों में सुधार करना आवश्यक है उसके बाद ही आपको बेहतरीन रिजल्ट मिल सकते है और आप अपनी बेहतरीन बॉडी बना सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको body kaise banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको बॉडी बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखResume Kaise Banaye : मोबाइल से रिज्यूमे कैसे बनाये!
अगला लेखGram Sevak Kaise Bane : ग्राम सेवक कैसे बने पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें