नमस्कार मित्रो आज हम आपको BMT Full Form in Hindi से जुडी जानकारी बता रहे है इसके साथ ही बीएमटी क्या होता है इसके फायदे क्या है और इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है इससे जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है ताकि आपको इससे जुडी पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त हो सके.

BMT Full Form in Hindi

अक्सर कई लोगो को बहुत से शब्दों के बारे में जानकारी नहीं होती बीएमटी भी एक इसी प्रकार का शब्द है  जिसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता पर आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है क्युकी इस तरह की  जानकारी आपके भविष्य में बेहद ही उपयोगी हो सकती है व BMT Full Form in Hindi की जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

BMT Full Form in Hindi

BMT क्या होता है और इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके नाम के बारे में बता रहे है.

BMT Full Form – Bone Marrow Transplant

हिंदी में इसे अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण भी कहा जाता है व यह एक तरह की चिकित्सा प्रक्रिया होती है जिसके अंतर्गत किसी भी क्षतिग्रस्त अस्थि मज्जा को स्वास्थ्य अस्थि मज्जा के साथ बदल दिया जाता है.

BMT क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की  यह एक चिकित्सा प्रणाली होती है इसमें किसी भी व्यक्ति की क्षतिग्रस्त अस्थि मज्जा को स्वास्थ्य अस्थि मज्जा के साथ बदल दिया जाता है व इसका उपयोग ल्यूकेमिया, लिम्फोमास व थैलेसेमिया और अलग अलग तरह के कैंसर आदि के उपचार में किया जाता है.

BMT सामान्यत 3 अलग अलग प्रकार से होते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • Allogeneic Transplant
  • Autologous Transplant
  • Syngenic Transplant

Allogeneic Transplant क्या है

हिंदी में इसको एलोजेनिक प्रत्यारोपण कहा जाता है इसमें किसी भी डोनर से प्राप्त होने वाली स्टेम कोशिकाओं को प्राप्तकर्ता व्यक्ति के शरीर में स्थान्तरित किया जाता है व इसके लिए डोनर व्यक्ति और प्राप्तकर्ता व्यक्ति के मध्य आनुवंशिक मिलान की आवश्यकता होती है व अगर किसी की स्टेम कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाये या रोगग्रस्त हो जाये तो ऐसे में इस ट्रांसप्लांट की आवशयकता पड़ती है.

इस प्रत्यारोपण की सफलता डोनर व्यक्ति और प्राप्तकर्ता व्यक्ति की कोशिकाए कितनी मेल खाती है इसके ऊपर निर्भर करता है व इस प्रक्रिया में भाई बहन आदि के अस्थिमज्जा के अधिक मेल खाने की संभावना रहती है.

Autologous Transplant क्या है

हिंदी में इसे ऑटोलॉगस प्रत्यारोपण कहा जाता है व उसमे इस व्यक्ति की खुद की कोशिकाओं को उपयोग में लिया जाता है व इस प्रक्रिया के अंतर्गत उस व्यक्ति की कोशिकाओं को काटा जाता है व इसके साथ ही संगृहीत किया जाता है व इसके अंतर्गत कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए केमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा का उपयोग होता है व इसमें केमो अथवा विकिरण को उच्च खुराक के बाद ही काटा जाता है व उसके बाद स्टेम कोशिका को उक्त व्यक्ति के शरीर में स्थान्तरित किया जाता है.

Syngenic Transplant क्या है

हिंदी में इसे सिनजेनिक प्रत्यारोपण कहा जाता है व इसमें किसी भी व्यक्ति को जुड़वा के द्वारा स्टेम कोशिका दी जाती है व इसके अंतर्गत डोनर की कोशिकाओं को किसी भी प्राप्तकर्ता व्यक्ति के शरीर के द्वारा खारिज नहीं किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BMT Full Form in Hindi और BMT क्या होता है व इसके फायदे क्या क्या होते है इसके  बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको BMT से जुडी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखJioFi Password Change कैसे करते हैं सिर्फ 5 मिनिट में
अगला लेखPM Modi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी योजनाओं की सूची
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें