नमस्कार मित्रो आज हम आपको BMI Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है आप सभी ने अक्सर BMI के बारे में सुना होगा पर बहुत ही कम लोग होते है जिनको इसके बारे में पता होता है की यह क्या होता है और इसका उपयोग कहा पर किया जाता है व इसके फायदे क्या होते है तो इसके बारे में बताने के लिए ही यह आर्टिकल लिखा गया है जिसमे हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

BMI Full Form in Hindi

BMI एक ऐसा शब्द है जो की सभी लोगो के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है व सभी लोगो को इसकी जानकारी होनी बहुत ही जरुरी  है एवं यह शब्द सुनने में जितना मुश्किल लगता है इसको समझना उतना ही आसान है व अगर आपको BMI Full Form in Hindi के बारे में पता नहीं है तो इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

BMI Full Form in Hindi

BMI किसे कहते है इसका फायदा क्या होता है इससे जुडी जानकारी देने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BMI Full Form – Body Mass Index

हिंदी में इसको बॉडी मॉस इंडेक्स भी कहा जाता है व इसका  मुख्यत शरीर की लम्बाई के अनुसार कितना वजन होना चाहिए इसके बारे में जानने के लिए किया जाता है एवं यह एक गणना होती है जो की किसी भी व्यक्ति के शरीर में मोटापे के स्तर का प्रतिनित्व करती है व रोकथान केंद्र और रोग नियंत्रण के अनुसार 30 या इससे अधिक बीएमआई मोटापे को इंगित करते है .

BMI क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की यह बॉडी मास इंडेक्स होता है व इसके आधार पर किसी भी व्यक्ति की लम्बाई के आधार पर उसका कितना वजन होना सही रहता है इसके  बारे में पता किया जाता है एवं साधारण शब्दों में कहा जाये तो इससे किसी भी व्यक्ति  का वजन अधिक है या कम है इसके बारे में पता लगाया जाता है.

BMI कई प्रकार की श्रेणी के लोगो को वर्गीकृत करने में काम आता है जैसे की कम वजन होना, अधिक वजन होना, सामान्य वजन होना आदि एवं इसमें किसी भी व्यक्ति के उचाई आधार पर किलोग्राम के रूप में वजन की जानकारी प्राप्त की जाती है व जिन व्यक्तियों में BMI अधिक होता है उनका वजन या चर्बी अधिक होती है.

BMI वजन का वर्गीकरण

BMI में सभी व्यक्तियों की लम्बाई के आधार पर उनके वजन का पता किया जाता है और इसे अंको के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है व इसी के आधार पर पता किया जाता है की किस व्यक्ति का वजन कम है या अधिक है एवं इसका वजन निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जाता है.

  • जो कम वजन वाले व्यक्ति होते है उनका BMI 20 से कम होता है.
  • जो स्वस्थ्य व्यक्ति होते है उनका BMI 20 से 25 तक होता है.
  • जिन व्यक्तियों का वजन अधिक होता है उनका BMI 26 से 30 तक का होता है.
  • जो भी व्यक्ति अधिक मोटे होते है उनका BMI 31 से 40 तक का होता है.
  • जो व्यक्ति अधिक मोटे होते है उनका BMI 40 से अधिक होता है.

निम्न प्रकार से इसका वर्गीकरण किया गया है जितना कम BMI होगा उतना वजन कम होता है व जिनका BMI अधिक होता है उनका वजन भी अधिकं होता है इसके बारे में ऊपर बताया गया है उसमे आप देख सकते है.

BMI कैसे नापें

BMI को नापना बहुत ही आसान है आपको इसके सूत्र के बारे में पता हो तो आप आसानी से इसकी गणना कर सकते है इसकी गणना करने के लिए आपको निम्न प्रकार के सूत्र का इस्तमाल करना होता है.

सूत्र वजन किलोग्राम में  / (हाइट मीटर में )2

इसके द्वारा आप BMI की गणना की जा सकती है और इससे आप पता कर पाएंगे की आपका वजन कितना है व आपके शरीर के हिसाब से आपका वजन अधिक है या कम है या सामन्य है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BMI Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको BMI के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करने और इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखNIIT Full Form in Hindi : NIIT क्या है व कैसे करें
अगला लेखJOB Full Form in Hindi : Govt या Private Job कैसे प्राप्त करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें