नमस्कार मित्रो आज हम आपको BMC Full Form in Hindi से जुडी जानकारी बता रहे है आप सभी ने BMC के बारे में तो कई बार सुना ही होगा पर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की आखिर BMC होता क्या है व इसके कार्य क्या होते है व इसकी स्थापना कब और किसलिए की गयी थी तो इसके बारे में आज हम आपको पूरी  इसी आर्टिकल में बताने वाले है.

BMC Full Form in Hindi

अगर आप कभी महाराष्ट्र में गए है तो अपने देखा होगा की वहां पर इतनी ज्यादा पॉपुलेशन होने के बाद भी यह प्रदेश स्वछता एवं अतिक्रमण हटाना व नियंत्रण आदि के कार्य में हमेशा कार्यरत रहता है व यह कार्य BMC द्वारा किया जाता है इसके आलावा भी BMC  के बहुत से अलग अलग कार्य होते है जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में आगे बतायेगे इसके लिए आप  BMC Full Form in Hindi के बारे में लिखा गया आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

BMC Full Form in Hindi

BMC क्या होता है इसके कार्य क्या होते है व इसकी स्थापना कब और किस उद्देश्य से की गयी थी  इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BMC Full Form – Brihanmumbai Municipal Corporation

हिंदी में इसे बृहन्मुंबई नगर निगम भी कहा जाता है व पूर्व समय में इसे बॉम्बे नगर निगम के नाम से जाना जाता है एवं यह नागरिक निकाय ही जो की मुंबई को नियंत्रित रखने का कार्य करता है.

BMC क्या है

यह पूर्ण रूप से बृहन्मुंबई नगर निगम है व यह सन् 1996 तक म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ ग्रेटर बॉम्बे एवं बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के नाम से भी जाता था इसके बाद  बदलकर बृहन्मुंबई नगर निगम कर दिया गया व यह महाराष्ट्र के मुंबई शहर के शाशी नागरिको की एक संस्था है जो की भारत का अब तक का सबसे धनवान नगर निगम है.

अगर इसके वार्षिक बजट की बात की जाए तो इसका वार्षिक बाजार भारत के कुछ छोटे राज्यों के कुल वार्षिक बजट से भी ज्यादा होता है इसका मुख्य कारण है की मुंबई में बहुत ही अधिक पापुलेशन है और व्यापार के क्षेत्र में मुंबई भारत में काफी अव्वल है.

आम भाषा में कहा जाए तो BMC जनता के लिए कार्य करने वाली एक कंपनी है जो की सरकार के द्वारा संचालित की जाती है और इसमें एक आईएएस अधिकारी नियुक्त होता है जिसके निर्देशानुसार इसमें कार्य किया जाता है.

BMC की स्थापना कब हुई

शुरुआत में बॉम्बे न्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन को 1888 के तहत स्थापित किया गया था व उस वक्त इसको म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ़ ग्रेटर मुंबई के नाम से जाना जाता है व यह मुंबई शहर के प्रशासन एवं नागरिक बुनियादी ढाँचे और उपनगरों आदि के लिए जिम्मेदार है इस निगम की पहली महिला नगरसेविका 2015 में तृष्णा विश्वासराव बनी थी एवं BMC मुख्यत मुंबई शहर के लिए ही कार्य करती है.

BMC में कुल 227 सीट है व प्रत्येक 5 वर्ष में इन सीटों के लिए इलेक्शन होते है जिसमे कई पार्टियों द्वारा भाग लिया जाता है व इसमें मतदान होते है व जिसको अधिक वोट मिलते है वो पार्टी 5 वर्ष एक BMC में मुख्या के रूप में कार्य करते है.

BMC के कार्य

वैसे BMC के कई प्रकार के अलग अलग कार्य है व सभी कार्यो के बारे में बताना काफी मुश्किल होता है पर हम आपको इसके कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • सड़क बनाना / मरम्मत करवाना – शहर में पक्की सड़क का निर्माण करना BMC का कार्य है इसके आलावा मुंबई में कोई भी सड़क टूटी हुई है तो उसकी मरम्मत करने का कार्य भी BMC द्वारा किया जाता है.
  • Flyover बनाना – मुंबई में Flyover अथवा ब्रिज आदि का निर्माण करना व उनकी मरम्मत करना और इनके मेंटेनेंस का कार्य BMC द्वारा किया जाता है.
  • साफा सफाई का कार्य – पुरे शहर में साफ़ सफाई का कार्य इसके द्वारा ही किया जाता है व मुंबई को स्वच्छ बनाने में इसका बहुत ही बड़ा योगदान है व सफाई के लिए BMC द्वारा हर क्षेत्र में कई सफाई कर्मचारी नियुक्त किये हुए है जो की प्रदेश को साफ रखने में मदद करते है.
  • लाईट्स का कार्य – मुंबई में रात्रि के समय यात्रियों को यात्रा करने मे आसानी हो इसके लिए शहर में जगह जगह पर लाईट्स लगाने का कार्य भी इन्ही के द्वारा किया जता है.
  • अवैध कब्जे हटाना – मुंबई में काफी अधिक लोग निवास करते है ऐसे में कई बार लोग अवैध निर्माण करते है जिसको हटाने का कार्य BMC का होता है व यह अतिक्रमण को हटाने का कार्य करते है.
  • नालो की साफ़ सफाई – मुंबई में जगह जगह पर पानी की निकासी के लिए नाले बनाये गए है उनमे पानी का सही से निकास हो सके इसके लिए निरंतर सफाई का कार्य BMC के कर्मचारियों द्वारा ही किया जाता है व इनकी मरम्मत का कार्य भी BMC का होता है.

इसके अलावा भी BMC  के कई सारे अलग अलग कार्य होते हैं व इनके सभी कार्य के बारे में बताना काफी मुश्किल है पर इसके कई मुख्य कार्य आपको आसानी से मुंबई शहर में प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिल जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BMC Full Form in Hindi से जुडी जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखPaytm के मालिक कौन है व Paytm कंपनी किस देश की है
अगला लेखPGDM Full Form in Hindi : PGDM क्या होता है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें