नमस्कार मित्रो आज हम आपको Blogger Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान रखना जरुरी है इससे आप आसानी से ब्लॉगर बन पाएंगे व ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य भी बना पाएंगे इसके लिए आप इस पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

blogger kaise bane

ब्लॉगर बनना कोई बड़ा काम नहीं है आज कई लोग नए नए ब्लॉगर बन रहे है हालांकि आपको सफल ब्लॉगर बनने में कुछ समय लग सकता है व इसके लिए आपको Blogger Kaise Bane इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है तभी आप एक ब्लॉगर बन पाएंगे व ब्लॉग्गिंग करके अच्छे पैसे कमा पाएंगे.

Blogger Kaise Bane

आपको ब्लॉगर ब्लॉगर बनने से पहले यह समझना बहुत जरुरी है की आखिर ब्लॉगर होता क्या है तो एक ब्लॉगर का काम ब्लॉग लिखना होता है व आप अपना एक ब्लॉग बनाकर उसमे अपने पसंद के कोई भी कंटेंट लिखते है तो आप एक ब्लॉगर कहलाते है व आपको ब्लॉग लिखने के लिए कई अलग अलग तरह के प्लेटफार्म मिल जायेगे जिसमे आप अपना ब्लॉग ब्लॉग बना सकते है व हम आपको 2 सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म के बारे में बता रहे है जहां आप चाहे तो अपना ब्लॉग बना सकते है.

Blogger पर Blog बनानां

आप चाहे तो ब्लॉगर पर बहुत ही आसानी से ब्लॉग बना सकते है यह गूगल का एक प्लेटफार्म होता है व इसमें ब्लॉग बनाने के लिए आपको गूगल पर कई कंटेंट मिल जायेगे जिन्हे पढ़कर आप आसान  से ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना पाएंगे व ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने पर आपको कोई पैसे खर्च नहीं करने पड़ते इसमें ब्लॉग बनाना निशुल्क होता है व इसमें आपको लाइफटाइम के लिए एक गूगल का फ्री subdomain भी मिल जाता है जिससे आपका domain का खर्च भी बच जाता है.

WordPress पर ब्लॉग बनाना

अगर आप advance feature चाहते है व आपको अपने ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल चाहिए तो आप WordPress पर जा सकते है हालाँकि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते है व इसमें आपको होस्टिंग के पैसे खर्च करने पड़गे साथ ही आपको डोमेन के पैसे भी खर्च करने पडेगे उसके बाद आप WordPress पर अपना डोमेन बना लेंगे व WordPress पर ब्लॉग बनाने में आपको परेशानी हो रही है तो आप जिस कंपनी का होस्टिंग ले रहे है उनसे संपर्क करके WordPress  install करवा सकते है.

Blog के लिए सही टॉपिक चुने

आपको ब्लॉग बनानां है या ब्लॉग्गिंग करनी है तो इसके लिए आपको सही तरह के टॉपिक को चुनना बेहद ही जरुरी है व आप किस प्रकार के कंटेंट लिखेंगे उससे मिलते जुलते ही टॉपिक का चयन करे ताकि आपके रीडर को अपने ब्लॉग को याद रखने या समझने में आसानी हो और आपके रीडर कभी भी आपकी वेबसाइट पर आना चाहे तो बहुत ही आसानी से आ सकते है.

खुद का डोमेन ले

आपको ब्लॉगर पर फ्री में सब डोमेन देखने को मिल जाता है हालांकि आपको एडवांस लेवल पर ब्लॉग्गिंग करनी है तो आपकी एक ब्रांड होनी जरुरी है व आपका डोमेन आपके ब्लॉग की ब्रांड होता है आपका डोमेन जितना अच्छा होगा आपके ब्लॉग के पॉपुलर  होने के चांस भी उतने ही अधिक होंगे इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर एक बेहतरीन डोमेन का इस्तमाल करना चाहिए.

अपने रीडर को पहचाने

आप ब्लॉग बनाते है या कंटेंट लिखते है तो आपके लिए रीडर को पहचानना बेहद ही जरुरी है आपके रीडर किस प्रकार के है व उन्हें किस तरह के कंटेंट पढ़ना पसंद है इसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है इससे आपको सही तरह के कंटेंट लिखने में आसानी होगी व हमेशा वही कंटेंट लिखने की कोशिश करे जो आपके रीडर को पढ़ने में पसंद आये ताकि आपके रीडर लम्बे समय तक आपसे जुड़े रहे है और आपको अच्छे व्यू मिल सके.

ब्लॉग्गिंग का सही टॉपिक चुने

आपको  ब्लॉग्गिंग करनी है तो इसके लिए आपको सही टॉपिक को चुनना बेहद ही जरुरी है क्युकी आप सही टॉपिक का चुनाव करेंगे और अपने पसंद के टॉपिक को चुनेगे तो ही लम्बे समय तक उसमे ब्लॉग्गिंग कर सकते है व कई लोग सोचते है की ज्यादा कमाई वाले टॉपिक को चुनकर ब्लॉग्गिंग करे तो यह गलत है क्युकी ब्लॉग्गिंग में हर टॉपिक में पैसा है बस आपको कड़ी मेहनत करने की जरुरत होती है.

ब्लॉग की डिज़ाइन बनाये

आपको ब्लॉग बनाने के साथ ही ब्लॉग को सही तरह से डिज़ाइन करना भी बेहद ही जरुरी है व आपका ब्लॉग जितना अच्छा डिज़ाइन होगा आपके रीडर भी उसे पढ़ना उतना ही पसंद करेंगे व आपके ब्लॉग पर अच्छे फॉण्ट का इस्तमाल करे जिससे की आपके रीडर को आपका ब्लॉग पड़ने में आसानी हो सके और आपके लिखे हुए ब्लॉग को लोग आसानी से पढ़ सके और समझ सके.

SEO सीखे

आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए SEO सीखना बेहद ही जरुरी है व SEO कई तरह से होता है इससे आप ब्लॉग के कंटेंट देखकर या वीडियो आदि देखकर सिख सकते है व अगर आप SEO सिख जाते है तो इससे आपको काफी फायदा होगा व आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बेहद ही तेजी से बढ़ने लगेगा व आपके ब्लॉग पर आप जो कंटेंट लिखेंगे वो गूगल आदि सर्च इंजन में सबसे टॉप पर दिखाई देंगे.

ब्लॉग का प्रमोशन करें

आपको अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना बेहद ही जरुरी है क्युकी इससे नए नए लोग अपने ब्लॉग को देख पाते है व आपको नए नए विजिटर मिलने लगते है वही बहुत से लोग सोचते है की सिर्फ पैसे खर्च करके ही हम ब्लॉग को प्रोमोट कर सकते है तो ऐसा भी नहीं है आपको ब्लॉग प्रोमोट करने के लिए पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है आप अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर  फ्री में अपने ब्लॉग को प्रोमोट कर सकते है.

ब्लॉग पर ट्रैफिक बनाये

एक ब्लॉगर का सबसे मुश्किल काम होता है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना व इसके लिए आपको अलग अलग तरीके अपनाने होते है तभी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बना सकते है व इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर  बैकलिंक बनाने चाहिए और अपने ब्लॉग को SEO करना चाहिए इससे आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ेगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगा.

ब्लॉग से पैसे कमाना

आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने है तो आप कई अलग अलग तरीके अपना सकते है इसके लिए आप paid promotion कर सकते है या किसी कंपनी की advertising भी कर सकते है व आप चाहे तो अपने ब्लॉग पर एफिलिएट प्रोगरामिंग के द्वारा भी पैसे कमा सकते है इसमें आपको पैसे कमाने के कई अलग अलग विकल्प मिलते है जिन्हे अपनकार आप ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Blogger Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखDSLR Full Form In Hindi : DSLR क्या है व इसके फायदे क्या है
अगला लेखAndhra Bank Net Banking कैसे करे हिंदी में जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें