नमस्कार मित्रो आज हम आपको Blog Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका सपना ब्लॉगर बनने है तो इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना जरुरी है कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की वो अपना ब्लॉग किस तरह से बना सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Blog Kaise Banaye

जैसा की आप सब जानते है की इन्टरनेट से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग बहुत ही अच्छा तरीका है अगर आप अपना ब्लॉग बनाते है तो उसके माध्यम से आप अपने मन के विचार दुनिया तक पंहुचा सकते है इसके साथ ही आप  ब्लॉग से काफी अच्छी कमाई भी कर सकते है अगर आपको ब्लॉग बनाना है तो इसके लिए आप Blog Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े और हमारे बताये तरीके को फॉलो करें.

Blog Kaise Banaye

ब्लॉग कैसे बनाते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इससे जुडी कुछ ख़ास जानकारी बता देते है जैसा की आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो आपको कई अलग अलग रिजल्ट देखने के लिए मिल जाते है यह जितने भी रिजल्ट होते है वो किसी न किसी ब्लॉग के होते है आप भी ब्लॉग बनाते है तो इसके बाद आप जो कुछ भी लिखेगे वो गूगल में सर्च करने पर इसी तरह से दिखाई देगा.

ब्लॉग पर आप जितना अच्छा पोस्ट लिखते है वो गूगल पर उतना ही ऊपर दिखाई देता है क्युकी गूगल हमेशा ऐसे कंटेंट को दिखता है जो लोगो के लिए अधिक फायदेमंद हो इसलिए आपको ब्लॉग बनाने के साथ साथ SEO को भी सिखने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त कर सके और आपको सर्च इंजन से अच्छा ट्रैफिक मिल सके जिससे आपकी कमाई भी अधिक होगी.

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर रहे है तो इसके लिए ब्लॉगर बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है यह गूगल का प्लेटफार्म होने के साथ ही फ्री सर्विस है यानी की आप ब्लॉगर पर लाइफटाइम फ्री में ब्लॉग बना सकते है और मैनेज कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है.

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इस तरीके को अपनाकर आप आसानी से अपना नया प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है.

ब्लॉगर पर जाये

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको blogger.com की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेना है इसके बाद आपको ब्लॉग बनाने के लिए अपनी Gmail से इसमें sign up कर लेना है.

ब्लॉग का Title डाले

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको ब्लॉग का टाइटल डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने ब्लॉग का जो भी नाम रखना चाहते है वो डाले और Next पर क्लिक करें.

blogger blog title

ब्लॉग का URL डालें

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको ब्लॉग का URL सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने ब्लॉग का कोई भी unique address डाल दे एवं ध्यान रहे की आप उसी address को डाले जो पहले किसी ने इस्तमाल न किया हो इसके बाद आपको next पर क्लिक कर देना है.

blogger blog address

उदाहरण – अगर में URL में pmoyojana लिखता हू तो मेरे ब्लॉग का एड्रेस pmoyojana .blogspot.com होगा.

Display नाम डाले

इसके बाद आपको डिस्प्ले नाम डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आप जो नाम डालेगे वो आपके ब्लॉग को ओपन करने पर दिखाई देगा इसमें आप अपने ब्लॉग का जो नाम रखना चाहते है वो डाल दे और finish पर क्लिक करें.

अब आपका ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनकर तैयार हो चूका है आप अपने ब्लॉग को देखना चाहे तो URL में अपने ब्लॉग का एड्रेस डालकर देख सकते है या View Blog के ऊपर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग को देख सकते है इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखना चाहे तो आप New Post के ऊपर क्लिक करके नयी पोस्ट लिख सकते है.

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

वर्डप्रेस पर दो प्रकार के ब्लॉग होते है इसमें ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन की जरुरत पड़ती है जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होते है एवं दूसरा आप वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बना सकते है पर उसमे आपको प्रीमियम वर्डप्रेस की तरह फीचर देखने के लिए नहीं मिलेगे अगर आपको फ्री में वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना है तो इसके लिए आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

वर्डप्रेस की वेबसाइट पर विजिट करें

वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद आपके सामने वर्डप्रेस का होमपेज ओपन होगा उसमे आप get started के ऊपर क्लिक करें.

wordpress blog create

ईमेल पासवर्ड डाले

अब आपको इसमें ईमेल, यूजरनाम और पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भरकर create your account के ऊपर क्लिक कर दे.

Create Site पर क्लिक करें

जब आप इसमें अकाउंट बनाकर लॉग इन कर लेंगे तो इसके बाद आपको create site का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Choose a domain

अब आपको डोमेन नाम डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप कोई unique name डाले यह आपके ब्लॉग का url होगा इसलिए आप इसमें जो url रखना चाहते है उसे यहाँ दर्ज करे बादमें आपको कई अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आप pmoyojana. wordpress.com वाले डोमेन को सेलेक्ट करें क्युकी यह फ्री है एवं बाकी दुसरो के लिए आपको पैसे देने होगे.

choose a domain

Free प्लान चुने

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको प्लान सेलेक्ट करने के लिया कहा जायेगा उसमे आप start with a free site के ऊपर क्लिक करें.

choose a plan

ब्लॉग बनाये

अब आपको कुछ प्लान दिखाई देंगे वो आपके काम के नही है इसलिए आप किसी भी प्लान पर क्लिक न करे एवं सीधे continue के ऊपर क्लिक कर दे.

create wordpress blog

इसके बाद आपको इसमें ब्लॉग का नाम, डिस्क्रिप्शन आदि डालने के लिए कहा जायेगा उसमें आप मांगी गयी सभी जानकारी भर ले और आप चाहे तो skip के ऊपर क्लिक कर सकते है.

अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को देखना चाहे तो अपने ब्लॉग का यूआरएल डालकर चेक कर सकते है और आप इसमें कोई भी पोस्ट आदि दिखना चाहे तो new post पर क्लिक करके पोस्ट लिख सकते है एवं आपको अपने ब्लॉग में किसी भी सेटिंग में बदलाव करना है तो इसका विकल्प भी आपको वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में मिल जायेगा जहां से आप मनचाहा बदलाव कर सकते है.

अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल कैसे बनाये

आप अपना ब्लॉग तो बना लेते है पर उसको प्रोफेशनल दिखाने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होते है तभी आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते है इसके लिए आपको कुछ पॉइंट को फॉलो करना होगा जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

अच्छा थीम सेलेक्ट करें

आपको अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए अच्छा थीम सेलेक्ट करना बहुत ही जरुरी है आप चाहे तो फ्री या प्रीमियम किसी भी थीम का इस्तमाल कर सकते है आपको कई तरह के अलग अलग थीम गूगल पर देखने को मिल जायेगे जहां से आप अपनी पसंद के थीम को सेलेक्ट करके अपने ब्लॉग में लगा सकते है.

आप थीम सेलेक्ट करते वक्त इस बात का ध्यान जरुर रखे की उसकी स्पीड अच्छी होनी चाहिए और वो थीम SEO Optimize होना चाहिए ताकि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में अच्छा रैंक कर सके और आपको उससे अच्छा ट्रैफिक मिल सके.

ब्लॉग में लोगो और फ़ेविकॉन लगाये

आप जब थीम लगा लेते है तो इसके बाद बारी आती है लोगो और फ़ेविकॉन की तो इसमें आपको अच्छे से कस्टमाइज किया हुआ unique डिजाईन वाला लोगो और फ़ेविकॉन लगाना चाहिए एवं लोगो में आपके ब्लॉग का नाम क्लियर दिखना जरुरी है ताकि जो यूजर आपके ब्लॉग को देखे उन्हें आपके ब्लॉग का नाम क्लियर दिखाई दे सके.

सोशल मीडिया अकाउंट जोड़े

अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए उसमे सोशल मीडिया अकाउंट जोड़ने भी जरुरी है आपके फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम आदि पर कोई अकाउंट है तो उसे आप अपने ब्लॉग पर भी जोड़े इससे जो विजिटर आपके पोस्ट को पढेगे वो आपके सोशल अकाउंट को भी फॉलो कर पायेगे इससे आपको काफी फायदा होगा और आपके सोशल मीडिया पर follower तेजी से बढ़ेगे.

जरुरी पेज add करें

कोई भी ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसमे कुछ जरुरी पेज add करने होते है यह हर ब्लॉग के लिए बेहद ही important होते है इसके लिए आप अपने ब्लॉग में About us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact us आदि पेज बना सकते है और उन्हें आप अपने ब्लॉग के फूटर में add कर दे ताकि आपके ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक मिल सके और अपके विजिटर आपके पेज को आसानी से पढ़ सके.

कस्टम डोमेन ले

आपको फ्री ब्लॉग के साथ फ्री subdomain तो मिल जाता है पर वो इतना प्रोफेशनल नहीं होता जबकि आप अगर खुद का डोमेन purchase करते है तो उसमे आपको blogspot और wordpress आदि नाम भी नही देखने को मिलेगे इसके साथ ही आप अपनी इच्छानुसार किसी भी नाम का डोमेन खरीद पायेगे और उसे अपने ब्लॉग में लगा पायेगे इससे आप अपने ब्लॉग की एक ब्रांड बना सकते है.

Adsense Ads लगाये

आपको अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए अपने ब्लॉग पर Adsense Ads लगानी बहुत ही जरुरी है इसके लिए आपको पहले Adsense से approve लेना होता है उसके बाद आप अपने ब्लॉग और पोस्ट में Adsense Ads लगा सकते है इससे आपका ब्लॉग प्रोफेशनल तो दिखता है साथ में आपके ब्लॉग से कमाई भी काफी अच्छी हो जाती है.

Blog से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाना काफी आसान है आप ब्लॉग से कई अलग अलग तरीको से पैसे कमा सकते है पर शुरुआत में आपको इससे पैसे कमाने के अधिक तरीके पता नही होगे तो ऐसे में आप adsense का अप्रूवल लेकर उससे काफी अच्छी कमाई कर सकते है.

आपको सबसे पहले तो अपने ब्लॉग की डिजाईन अच्छी करनी होगी उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ अच्छे अच्छे unique पोस्ट लिख लेने है ताकि आपके ब्लॉग पर थोडा बहुत ट्रैफिक आना शुरू हो जाये उसके बाद आपको adsense की वेबसाइट पर जाकर adsense के लिए अप्लाई कर देना है.

जब आपको adsense से अप्रूवल मिल जाता है तो इसके बाद आपको adsense ads बनाकर अपने ब्लॉग में लगा लेनी है उसके बाद आपके ब्लॉग में ads दिखना शुरू हो जायेगे व उस ads के उपर कोई भी क्लिक करेगा तो उसकी कमाई आपको मिलनी शुरू हो जाएगी.

ब्लॉग बनाने के फायदे

आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते है तो इसके कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण ज्यादातर लोग ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना पसंद करते है व जो ब्लॉग ब्लॉग्गिंग सिख रहे है उन्हें ब्लॉगर से ही इसकी शुरुआत करनी चाहिए क्युकी यह फ्री है और इसको इस्तमाल करना भी बहुत ही आसान है इसके साथ ही ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के अन्य फायदे निम्न प्रकार से है.

  • यह गूगल का प्लेटफार्म है जो पूरी तरह से safe है.
  • इसमें आपको फ्री subdomain मिल जाता है जिसे आप lifetime free इस्तमाल कर सकते है.
  • ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने पर यह कभी भी down नहीं होगा.
  • ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने पर यह अनलिमिटेड ट्रैफिक को एक साथ handel कर सकता है.
  • ब्लॉग बनाकर इसके द्वारा आप कोई भी जानकारी दुनिया के साथ साझा कर सकते है.
  • खुद का ब्लॉग बनाकर उससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.
  • ब्लॉग के द्वारा आप अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते है.
  • ब्लॉग्गिंग से आप राइटर बन सकते है और अपनी किताबे भी लिख सकते है.
  • ब्लॉग्गिंग के द्वारा आप इन्टरनेट पर काफी पोपुलर हो सकत है.
  • इसमें आप घर बैठे काम कर सकते है इसमें ऑफिस जाने की जरुरत नहीं पडती.
  • इसमें आपको किसी तरह का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता.

इसके अलावा भी ब्लॉग्गिंग करने के कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण अक्सर बहुत से लोग ब्लॉग बनाना पसंद करते है और ब्लॉगर बनना चाहते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Blog Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखMSCIT Full Form in Hindi : MS-CIT Course क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखInvestment Banker Kaise Bane : Investment Banker कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें