नमस्कार मित्रो आज हम आपको Blog Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आज के समय में हर व्यक्ति ब्लॉगर बनना पसंद करता है क्युकी इसके द्वारा वो घर बैठे लाखो रूपए कमा सकता है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो ब्लॉग कैसे बना सकते है तो हम आपको सबसे आसान तरीका बताने वाले है उससे आप मात्र 2 मिनिट में अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है.

Blog Kaise Banaye

ब्लॉग बनाना कोई बड़ा काम नहीं होता आप बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है पर आप जितना अच्छा ब्लॉग बनाते है उतना ही अच्छा आप उसमे कंटेंट भी लिखे ताकि आपके द्वारा दी गयी जानकारी से लोगो को मदद हो सके और आप जितना अच्छे तरीके से लिखेगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी पर इसके लिए सबसे जरुरी है की आपके पास एक ब्लॉग हो जिसपर आप कुछ भी लिख सके तो Blog Kaise Banaye इसके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को  ध्यान से पढ़े.

Blog Kaise Banaye

अगर आप शुरुआत में ब्लॉग बना रहे है तो आपको गूगल blogger पर ब्लॉग बनाना चाहिए क्युकी यहाँ पर आप बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है व इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती एवं आज के समय में कई बड़े बड़े ब्लॉग blogger पर बने हुए है इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की अगर एक लाख लोग एक साथ भी आपके ब्लॉग पर आ जाये तो आपका ब्लॉग कभी भी डाउन नहीं होगा.

आप blogger पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आपको वो प्रोसेस फॉलो करनी होती है इसको फॉलो करके आप बेहद ही आसानी से सिर्फ 2 मिनिट में अपना एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना पायेगे.

Visit Blogger Official Website

आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए आप Blogger पर विजिट करे इसके बाद आपको जीमेल से लॉग इन करना है व बादमे आपको Create Your Blog का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

Create Blog URL

अब आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा उसमे आपको ब्लॉग का URL डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने ब्लॉग का एक यूआरएल डाल दे URL का मतलब है की आप ब्राउज़र में उसे टाइप करेगे तो आपका ब्लॉग दिखाई देगा व आपका यूआरएल unique होना चाहिए इसे सेट करने के बाद आप Next के ऊपर क्लिक कर दे.

उदाहरण – pmoyojana.blogspot.com

Create Blog URL

Create Display Name

जब आप यूआरएल सेलेक्ट कर लेते है तो इसके बाद आपको Display Name रखने के लिए कहा जायेगा यहाँ पर आप ब्लॉग का नाम जो भी रखना चाहते है वो रख सकते है व इस नाम को आप चाहे तो बादमे बदल भी सकते है उसके बाद आपको Finish के ऊपर क्लिक कर देना है.

Create Display Name

View Blog

अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा व इसके बाद आप अपने ब्लॉग को देखना चाहे तो ऊपर आपको कोने में 3 line दिखाई देगी उसके ऊपर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने कई विकल्प आयेगे आपको उसमे सबसे अंत में view blog पर क्लिक करना है इसके बाद आपका ब्लॉग ओपन हो जायेगा.

View Blog

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते है व आप अपना ब्लॉग बना लेते है तो इसके बाद आप उसे इच्छानुसार डिजाईन कर सकते है इसमें आपको कई तरह के फ्री और paid template मिल जाते है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाईन कर सकते है.

ब्लॉग बनाने के फायदे

आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते है तो इसके कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण ज्यादातर लोग ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना पसंद करते है व जो ब्लॉग ब्लॉग्गिंग सिख रहे है उन्हें ब्लॉगर से ही इसकी शुरुआत करनी चाहिए क्युकी यह फ्री है और इसको इस्तमाल करना भी बहुत ही आसान है इसके साथ ही ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के अन्य फायदे निम्न प्रकार से है.

  • यह गूगल का प्लेटफार्म है जो पूरी तरह से safe है.
  • इसमें आपको फ्री subdomain मिल जाता है जिसे आप lifetime free इस्तमाल कर सकते है.
  • ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने पर यह कभी भी down नहीं होगा.
  • ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने पर यह अनलिमिटेड ट्रैफिक को एक साथ handel कर सकता है.
  • ब्लॉग बनाकर इसके द्वारा आप कोई भी जानकारी दुनिया के साथ साझा कर सकते है.
  • खुद का ब्लॉग बनाकर उससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है.
  • ब्लॉग के द्वारा आप अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते है.
  • ब्लॉग्गिंग से आप राइटर बन सकते है और अपनी किताबे भी लिख सकते है.
  • ब्लॉग्गिंग के द्वारा आप इन्टरनेट पर काफी पोपुलर हो सकत है.
  • इसमें आप घर बैठे काम कर सकते है इसमें ऑफिस जाने की जरुरत नहीं पडती.
  • इसमें आपको किसी तरह का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता.

इसके अलावा भी ब्लॉग्गिंग करने के कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण अक्सर बहुत से लोग ब्लॉग बनाना पसंद करते है और ब्लॉगर बनना चाहते है.

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनाये

अगर आप WordPress पर ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसका तरीका थोडा अलग होता है क्युकी आप जिस कंपनी की होस्टिंग लेते है उसके अनुसार अलग अलग तरीके से आप उसमे वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है इसके साथ ही आप जिस कंपनी की होस्टिंग लेते है वो कंपनी आपको कस्टमर सपोर्ट प्रदान करती है इसलिए आप होस्टिंग लेकर कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है और उन्हें वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के लिए कह सकते है वो आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करके दे देंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Blog Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ब्लॉग बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखगैस का दर्द कहाँ होता हैं व पुरानी से पुरानी Gas Ka ilaj
अगला लेखBIS Full Form in Hindi : BIS क्या है व इसके कार्य क्या है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें