नमस्कार मित्रो आज हम आपको BLOB Full Form in Hindi से जुडी जानकारी बता रहे है आप सभी ने कई बार BLOB के बारे में सुना होगा पर बहुत से लोगो को पता नहीं होता की BLOB क्या होता है व इसके फायदे क्या होते है व इसका इस्तमाल कहाँ पर और किसलिए किये जाता है तो इसके बारे में जानकारी के लिए ही यह आर्टिकल लिखा गया है ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बता सके.

BLOB Full Form in Hindi

अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में जानकारी पाना चाहते है तो ऐसे में आपको BLOB Full Form in Hindi के बारे में पता होना चाहिए व इससे जुडी अन्य जानकारी होनी जरुरी है क्युकी इस तरह की जानकारी आपके भविष्य में कई तरह से उपयोगी हो सकती है व अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

BLOB Full Form in Hindi

BLOB क्या होता है व इसके फायदे क्या है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके नाम के बारे में बता रहे है.

BLOB Full Form – Binary Large Object

BLOB को हिंदी में बाइनरी लार्ज ऑब्जेक्ट कहा जाता है व यह किसी भी कंप्यूटर में डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम में उपयोग में लिया जाने वाला एक तरह का डाटा स्टोरेज होता है.

BLOB क्या है

जैसे की हमने बताया की यह कंप्यूटर सिस्टम में इस्तमाल होने वाला एक तरह का डाटा स्टोरेज होता है जिसके अंतर्गत बाइनरी ऑब्जेक्ट अथवा डाटा को स्टोरेज करने के लिए किया जाता है व्वा इसके अंतर्गत सॉफ्टवेयर कोड, मल्टीमीडिया फ़ाइल जैसे फोटो वीडियो आदि डाटा भी स्टोर किया जाता है.

BLOB का उपयोग कहा होता है

यह एक डाटा स्टोरेज की तरह होता है जिसमे बाइनरी डाटा को स्टोरेज किया जाता है व BLOB का डेटाबेस अन्य की तुलना में काफी अलग होता है क्युकी इसके अंतर्गत वर्ण, संख्या, अक्षर, स्ट्रिंग, पूर्णाक आदि को संगृहीत किया जाता है व इस कारण से इसको बाइनरी स्टोर कहा जा सकता है इसके आलावा इसमें फोटो वीडियो आदि जैसे फ़ाइल को भी स्टोर किया जा सकता है.

अगर हम BLOB के वर्ण की बात करें तो यह 2,147,483,647 वर्ण के जितना लम्बा हो  दूसरे किसी भी देता प्रकार की तुलना काफी अधिक स्थान की आवश्यकता पड़ती है इसके अंतर्गत C/SIDE में कम से कम 2 GB का आकार होता है व यह एक तर कोड पृष्ठ के साथ जुड़े होते है जो की चरित्र का डाटा नहीं रखते.

डेटाबेस में BLOB को स्टोर करने के फायदे

अगर किसी भी डेटाबेस में BLOB को स्टोर किया जाता है तो इसके क्या क्या फायदे होते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है यह निम्न प्रकार से है.

  • इसमें डेटाबेस के डाटा को एक्सेस करने का अधिकार प्रबंधन द्वारा स्पस्ट रूप से विनियमित होता है.
  • इसका उपयोग डेटाबेस में प्रणाली द्वारा डाटा को लम्बे तार के संचालन और भण्डारण का वर्णन करने के लिए होता है व इसके अंतर्गत बड़े आकार वाले किसी भी डाटा को स्टोर किया जा सकता है.
  • इसमें डाटा को संगृहीत करने के लिए एनकोडिंग स्कीमा की जरुरत नहीं होती व इसमें डाटा को बाइट की इकाइयों में संगृहीत किया जाता है.
  • BLOB डाटा सामान्यत बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है.
  • इस डाटा को सीधा तालिका में संगृहीत नहीं किया होता व इसे अलग अलग भंडारण क्षेत्र में संगृहीत किया जाता है.

इसके आलावा भी BLOB के कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण इसका इस्तमाल किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BLOB Full Form in Hindi और BLOB क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखNew Zealand Ki Rajdhani क्या हैं व नूज़ीलैण्ड से जुडी रोचक बाते
अगला लेखकिसी भी प्रकार की मृत्यु का दिखना सपने का अर्थ क्या होता है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें