नमस्कार मित्रो आज हम आपको BLO Full Form In Hindi के बारे में बता रहे है इसके साथ ही BLO क्या होता है इसके कार्य क्या क्या होते  है और आप बीएलओ कैसे बन  सकते है इन सब के बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी देंगे जिससे की आपको बीएलओ से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त हो सके.

BLO Full Form In Hindi

अक्सर कई बार हम BLO के बारे में सुनते है पर हमे इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी नहीं होती लेकिन इससे जुडी जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होगी इसके साथ ही जो लोग BLO बनना चाहते है उनके लिए BLO Full Form In Hindi इस आर्टिकल में दी जाने वाली जानकारी बेहद ही उपयोगी साबित होने वाली है.

BLO Full Form In Hindi

बीएलओ क्या होता है और कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है ताकि आपको बीएलओ का पूरा नाम पता चल सके.

BLO Full Form – Booth Level Officer

हिंदी में बीएलओ को बूथ स्तर के अधिकारी भी कहा जाता है व इनका कार्य चुनाव विभाग से जुड़ा होता है जैसे की आप सब जानते है की किसी भी प्रकार के चुनाव में काफी कठिनाइयाँ खड़ी हो जाती है ऐसे में माहौल को शांत रखना और बिना किसी परेशानी के चुनाव को अंतिम चरण तक ले जाने का कार्य बीएलओ का होता है.

BLO क्या होता है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की यह चुनाव विभाग से जुडी एक पोस्ट होती है और इसकी नियुक्ति चुनाव आयोग के द्वारा ही की जाती है ताकि किसी भी चुनाव में किसी प्रकार की परेशानी न आये और और चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो सके जिसके कारण बीएलओ की नियुक्ति की जाती है.

बीएलओ के द्वारा चुनाव के समय आने वाली परेशानियों को पहले ही सुलझा लिया जाता है और चुनाव में किस तरह की समस्या से कैसे निपटना है इसकी पूरी रुपरेखा पहले ही तैयार कर दी जाती है जिससे चुनाव आयोग अपनी प्रक्रिया को आसानी से सही तरीके से पूरी कर सके.

बीएलओ के कार्य क्या क्या है

एक बीएलओ अधिकारी को चुनाव विभाग से जुड़े कार्य करने होते है  इसमें से उन्हें निम्न प्रकार के कार्य करने होते है जैसे की

  • बीएलओ का मुख्य कार्य होता है की वो अपने क्षेत्र में मतदाताओं की चुनाव एवं वोट से जुडी हर प्रकार की  जानकारी से अवगत कराये.
  • बीएलओ अधिकारी चुनाव में मतदाताओं को चुनाव के दौरान आने वाली किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान करता है.
  • चुनाव से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी बीएलओ के  द्वारा ही प्रदान की जाती है एवं इससे जुडी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप अपने क्षेत्र के बीएलओ अधिकारी से संपर्क करके उचित समाधान प्राप्त  कर सकते है.
इसके अलावा भी इन्हे चुनाव से जुड़े कई तरह के महत्वपूर्ण कार्य करने होते है जो की मतदाताओं और मतदान आदि से जुड़े होते है.

बीएलओ कैसे बनते है

जो लोग बीएलओ के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है उन्हें बीएलओ कैसे बनते है इसके बारे में पता होना जरुरी है इसके साथ ही आपको चुनाव से जुडी ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी आवश्यक है तभी आप बीएलओ की नौकरी प्राप्त कर सकते है एवं आपको चुनाव के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी होगी आप बीएलओ के रूप में उतना ही बेहतरीन कार्य कर पाएंगे और आपको प्रमोशन भी बहुत जल्दी मिलने की संभावना होती है.

बीएलओ के लिए आवश्यक योग्यता

कोई भी व्यक्ति  बीएलओ बनना चाहता है तो उसे इसकी आवश्यक योग्यता के बारे में जानकारी होनी जरुरी है BLO पद की जिम्मेदारी उस व्यक्ति को दी जाती है जो उस क्षेत्र के किसी सरकारी पद पर हो या लोकल क्षेत्र में कार्य करने वाला व्यक्ति हो एवं इस पद पर किसी भी व्यक्ति की नियुक्ति प्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स एक्ट 1950 के सेक्शन (B) (2) के अंतर्गत की जाती है एवं चुनाव आयोग का जमीनी स्तर प्रतिनिधित्व करने वाला व्यक्ति इस पद के लिए चुना जाता है.

BLO का वेतन

हर व्यक्ति की यह जानने की जिज्ञासा रहती है की आखिर एक बीएलओ को महीने का कितना वेतन दिया जाता है तो हम आपको बता दे की बीएलओ को महीने के 7 हजार रूपए दिए जाते है हालाकिं ज्यादातर बीएलओ इससे  संतुष्ट नहीं है उनका कहना है की महंगाई के जमाने में यह वेतन बहुत ही कम है और बीएलओ द्वारा वेतन बढ़ाने की मांग जारी है जिससे आने वाले समय में वेतन बढ़ाया जा सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BLO Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखCABG Full Form in Hindi : CABG क्या है व इसके फायदे क्या है
अगला लेखOTT Full Form in Hindi : OTT क्या है व इसका अर्थ क्या होता है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें