आज हम आपको Android Mobile में नंबर को ब्लॉक या अनब्लॉक कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है कई बार हमे बार बार कई अनजान नंबर से  फोन आते है जो की हमे बार बार परेशान करते है उनको आप चाहो तो बहुत ही आसानी से अपने  फोन  में ब्लॉक कर सकते है व अगर गलती से कोई नंबर ब्लॉक हुआ है तो उसको अनब्लॉक भी कर सकते है.

android phone me number block unblock kaise kare

अगर आप एंड्राइड फोन का इस्तमाल करते है तो कई सारे अलग अलग application भी है जो की आपको किसी भी नंबर को ब्लॉक या अनब्लॉक करने की सुविधा देते है व उसके माध्यम से भी आप बहुत  आसानी से नंबर को ब्लॉक व अनब्लॉक  सकते है इसके अलावा टेलीकॉम कंपनी से आने वाले सभी कॉल को भी एक ही क्लिक में ब्लॉक कर सकते है उसके बाद उस नंबर से आपको बार बार फोन नहीं आएंगे.

Android Mobile नंबर Block कैसे करें

अगर पास एंड्राइड फोन है तो हम कुछ app के बारे में बतायेगे जिससे आप नंबर को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते है व हम आपको उन apps की सेटिंग के बारे में भी बतायेगे की किस प्रकार से आप नंबर को ब्लॉक कर सकते है.

अगर आप किसी भी नंबर को ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होता है इसके बारे में हम बता रहे है जिससे की आप आसानी से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सके.

  •  सबसे पहले आपको Mr. Number – Caller ID & Spam Protection को डाउनलोड करना होता है यह आपको Play Store पर भी मिल जायेग.
  • अब इस app को open कर ले और उसमे Get Start पर क्लिक कर दे.
  • आपको permission allow करने को कहा जायेगा उसे allow कर दे ताकि यह आपके फोन के सभी नंबर ट्रैक कर सके.
  • अब इस app में आपको सभी call details दिखाई देगी अब आपको इसमें नंबर ब्लॉक करने के लिए blacklist में जाना होता है.
  • अब आपको 4 अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे.
  • Enter A Number – इसमें आप कोई भी नंबर type कर के ब्लॉक कर सकते है.
  • Recent Call – जो भी रेसेंटली कॉल आपको प्राप्त हुए है उन नंबर को आप इसमें ब्लॉक कर सकते है.
  • Choose From Content अगर आप संपर्क में से कोई नंबर ब्लॉक करना चाहते है तो इस विकल्प पर जाए.
  • Numbers That Begin With – अगर आप किसी सीरीज के सभी नंबर ब्लॉक करना चाहते है तो इससे कर सकते है यह खासकर कंपनी के नंबर ब्लॉक करने के लिए काम आता है.

इस प्रकार से आप इस app की मदद से कोई भी नंबर ब्लॉक कर सकते है यह नंबर को ब्लॉक करने का एक सबसे बेहतरीन application है जो की आपको कई प्रकार की सुविधाएं फ्री में उपलब्ध करता है यह app आप फ्री में इस्तमाल कर सकते है.

किसी भी नंबर को Unblock कैसे करे

अगर अपने गलती से किसी नंबर को ब्लॉक कर दिया है व हाल में आप उसको वापिस अनब्लॉक करना चाहते है या नंबर को ब्लैकलिस्ट से हटाना चाहते है तो यह भी आप ऑनलाइन कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

सबसे पहले आपको इस app को open करना होता है उसके बाद इसके homepage पर आपको block का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है व उसके बाद आपके सामने सभी ब्लॉक किये नंबर की लिस्ट आ जायेगी उसमे से आपको उस नंबर पर क्लिक करना है जिसको आप अनब्लॉक करना चाहते है.

अब आपको बस अनब्लॉक पर क्लिक कर देना है उसके बाद वो नंबर वापिस अनब्लॉक हो जाएगा वा उसके call और sms आपको प्राप्त होने शुरू हो जाते है.

नंबर को ब्लॉक कब करें

आप किसी भी नंबर को ब्लॉक कब करते है इसके बारे में आपको पता होना जरुरी है क्युकी आप किसी नंबर को ब्लॉक कर देते है तो उसके call और sms आपको बादमे प्राप्त नहीं होते जिससे कई बार काम के नंबर भी ब्लॉक हो जाते है जिससे काफी हानि भी हो सकती है.

नंबर ब्लॉक करने से पहले यह कन्फर्म कर ले की उस नंबर से आप कोई संपर्क नहीं चाहते है व आपको वह फालतू में परेशान करता है तभी आप उसको ब्लॉक करे व जब तक आप menual उस नंबर को अनब्लॉक नहीं करते तब तक आपको उस नंबर से कोई फोन कॉल प्राप्त नहीं होंगे व कोई sms प्राप्त नहीं होंगे.

हमने आपको इस आर्टिकल में android mobile में किसी भी नंबर को ब्लॉक कैसे करना है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे  में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखInstagram Account को Permanently Delete कैसे करें
अगला लेख7 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे व अंग्रेजी सिखने के आसान तरीके

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें