नमस्कार मित्रो आज हम आपको BJP Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है हाल में बीजीपी की पार्टी बहुत ही चर्चित पार्टी बन चुकी है और इस कारण से हर जगह पर आपको यह शब्द बहुत ही सुनने को मिल जाता है पर कई लोगो को इसके बारे में विस्तृत जानकारी नही होती की आखिर यह क्या होता है और इसके फायदे आदि क्या होते है तो इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

BJP Full Form In Hindi

बीजेपी के बारे में जानकारी होनी हर एव्क व्यक्ति के लिए बहुत ही जरुरी है व आपके जीवन में यह जानकारी बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है हाल में हमारे देश में इसी पार्टी की सरकार है जिसके कारण इसके बारे में जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है अगर आपको BJP Full Form In Hindi के बारे में पता नही है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी.

BJP Full Form In Hindi

BJP क्या है और इसकी स्थापना कब और कैसे हुई थी इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

BJP Full Form -Bharatiya Janata Party

हिंदी में बीजेपी को भारतीय जनता पार्टी कहा जाता है व अंग्रेजी में इसको इंडियन पीपुल्स पार्टी भी कहा जाता है हाल यह यह भारत की सबसे बड़ी राजनेतिक पार्टियों में से एक है हाल में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी इसी पार्टी से सम्बंधित है.

बीजेपी क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की यह भारत की सबसे बड़ी राजनेतिक पार्टियों में से एक है व इस पार्टी का मुख्य उद्देश्य सामाजिक परंपरागत और सम्पूर्ण मानवता के द्वारा संस्कृतिक राष्ट्रवाद का मजबूती से पालन करना है व भारतीय जनता पार्टी के प्रथम राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी को माना जाता है शुरुआत में इस पार्टी का  नाम जनसंघ पार्टी था पर बादमे इसका नाम बदलकर भारतीय जनता पार्टी किया गया.

भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 6 अप्रेल 1980 को हुई थी व इसकी नीव जनसंघ के संस्थापक 1951 में की गयी थी इस कारण से भारतीय जनता पार्टी को पहले जनसंघ पार्टी के नाम से जाना जाता था एवं सन्न 1977 के आपातकाल के समय में कई छोटी बड़ी पार्टियों का मिश्रण हुआ था व इस मिश्रण के कारण बादमे 1980 को यह पार्टी भारतीय जनता पार्टी के रूप में प्रकट हुई जो हाल में भारत की सबसे बड़ी राजनेतिक पार्टी बन चुकी है.

भारतीय जनता पार्टी का पूर्व समय

यह बात उस वक्त की है जब भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी थी व उनके द्वारा 1975 में आपातकाल घोषित किया गया था इसके बाद जनसंघ पार्टी ने जगह जगह पर विशाल धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था जिसमे देशभर के हजारो प्रदर्शनकारियों और कार्यकर्ताओं को तत्काल जेल भेज दिया गया इसमें ज्यादातर कार्यकर्ता जनसंघ पार्टी के थे बादमे कब 1977 को आपातकाल समाप्त हुआ तो उस वक्त भारत में आम चुनाव हुए.

इस चुनाव में इंदिरा गाँधी को चुनाव में हारने के लिए कई अलग अलग पार्टियों का विलय हुआ जिसमे जनसंघ ने भारतीय लोक दल, कांग्रेस (O) और समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर भारतीय जानता पार्टी का निर्माण किया इसका एक ही मुख्य लक्ष्य था की इंदिरा गांधी को चुनाव में हराना.

इसके बाद 1977 को इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बहुत ही बड़ी जीत हासिल हुई थी इसके बाद मोरार जी देसाई को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया था व उस वक्त पार्टी के अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय थे पर 1979 में उनका देहांत होने के बाद इस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में पंडित अटल बिहारी बाजपेयी को चुना गया था.

जब देसाई सरकार बनी तो इन्हें विदेश मंत्रालय का कार्यभार भी सौपा गया था जिसके बाद सभी पार्टियों में पद को लेकर विवाद उत्पन होने लगा जिसके कारण मात्र ढाई वर्ष के कार्यकाल में ही मोरार जी देसाई को अपने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा जिससे गठबंधन की सरकार गिर गयी व बादमे 1980 को वापिस आम चुनाव करवाए गये.

भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह

भारतीय जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह क्या है इसके बारे में तो शायद आप सभी को पता ही होगा क्युकी हर एक पार्टी की पहचान उसके चुनाव चिन्ह से होती है उसी प्रकार से भारतीय जनता पार्टी की पहचान कमल के फुल से होती है क्युकी यही इसका चुनाव चिन्ह है व कमल का फुल एक राष्ट्रीय पुष्प है, व भगवा रंग बीजीपी की पहचान मानी जाती है जिसके कारण बीजेपी के चुनाव चिन्ह में कमल का रंग भी भगवा देखने को मिलता है जिससे आप पहचान कर सकते है की यह बीजेपी का चुनाव चिन्ह है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BJP Full Form In Hindi के बारे में जानकरी दी है व बीजेपी से जुडी अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखJADUGAR कैसे बनते हैं Magic करना कैसे सीखे
अगला लेखAirtel PUK Code कैसे पता करे बहुत ही आसानी से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें