नमस्कार मित्रो आज हम आपको Biwi Ko Sudharne Ka Tarika बताने वाले है अगर आप अपनी बीवी को सुधारना चाहते है तो कई अलग अलग तरीके अपनाकर आप अपनी बीवी को सुधार सकते है इसके लिए हम आपको सबसे आसान और बेहतरीन तरीके बताने वाले है जिससे किसी भी तरह की औरत को सुधारा जा सकता है.

Biwi Ko Sudharne Ka Tarika

शादी होने के बाद कई जोड़े तो खुश रहते है पर कई जोड़ो में अक्सर लड़ाई झगड़े होते रहते है ऐसे में हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है अगर आप इन तरीको को अपनाते है तो चुटकियो में अपनी पत्नी को सुधार पाओगे इसके बारे में जानने के लिए आप Biwi Ko Sudharne Ka Tarika यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Biwi Ko Sudharne Ka Tarika

हर एक औरत के विचार अलग अगल तरह के होते है ऐसे में सभी को एक ही तरीका अपनाकर आप कभी भी सुधार नही सकते लेकिन अगर आप अलग अलग तरीके अपनाते है तो इससे निश्चित रूप से आप अपनी बीवी को सुधार पायेगे हम आपको सबसे बेहतरीन और आसान तरीके बता रहे है इन सभी तरीको को आप ध्यान से देखे और आपको जो भी तरीका ज्यादा अच्छा लगे उसे आप अपनाए.

बीवी को अपनी कमजोरी न बताये

अगर आप अपनी बीवी को सुधारना चाहते है तो एक बात हमेशा ध्यान रखे की आप किसी भी स्थिति में अपनी बीवी को अपनी कमजोरी न बताये अगर आप अपनी बीवी को अपनी कमजोरी बता देते है तो उसके बाद आपकी बीवी आपको बहुत ही आसानी से काबू करना सीख जाती है और उसके बाद आप चाहकर भी अपनी बीवी का कुछ भी नहीं उखाड़ पायेगे.

बीवी को समझाए

अगर आपको अपनी बीवी की कोई भी बात बुरी लगती है तो आप अपनी बीवी को प्यार से समझा सकते है अगर आप अपनी बीवी को अच्छे से समझा लेते है तो इससे बीवी के सुधारने की संभावना काफी ज्यादा हो जाती है अक्सर कई लोग अपनी बीवी को सुधारने के लिए समझाने का ही प्रयत्न करते है इससे रिश्ते भी खराब नही होते और बीवी भी सुधर जाती है.

बीवी की बात भी माने

जो लोग अपनी बीवी को सुधारने चाहते है उन्हें अपनी बीवी की बात सुननी भी बहुत ही जरूरी है कई लोग ऐसे होते है जो अपनी बीवी की बात कभी भी नहीं सुनते इस कारण से उन लोगो की बीवी काफी नाराज हो जाती है और इस नाराजगी में वो अपने पति से बदला लेने की कोशिश करती है इसलिए आपको अपनी बीवी की बात को भी सुनना चाहिए और कोई बात मानने लायक हो तो उसे माननी भी जरुर चाहिए.

दूसरी महिलाओ पर ध्यान न दे

कोई भी पति जब अपनी बीवी को छोड़कर दूसरी महिलाओ पर ध्यान देने लगता है तो यह बात बीवी को कभी भी बर्दास्त नही होती ऐसे में दोनों के बिच अक्सर लड़ाई झगडे होने लग जाते है और बीवी भी पति को सबक सिखाने के लिए इस तरह का काम करती है जिससे पति को अपनी गलती का पछतावा हो सके इसलिए आप अपनी बीवी को सुधारना चाहते है तो आपको दूसरी महिलाओं के ऊपर आकर्षण कम करना होगा और जितना प्यार करना है अपनी बीवी से ही करें इससे वो निश्चित रूप से सुधर जाएगी.

दुसरो के सामने बीवी की बुराई न करें

हर एक पति को यह बात ध्यान रखनी चाहिए की किसी भी स्थिति में आप अपनी बीवी की बुराई दुसरो के सामने न करे अगर आपको कोई बात करनी है या कुछ भी कहना है तो आप केवल अपनी बीवी को ही कहे एवं जब आप दोनों अकेले हो तभी किसी भी विषय पर चर्चा करे एवं ध्यान रखे की आप दोनों की बाते सुनाई न दे तभी आप अपनी बीवी को आसानी से सुधार पायेगे.

बीवी की तारीफ करें

किसी भी महिला की सबसे बड़ी कमजोरी होती है उसकी तारीफ करना अगर आप किसी लड़की की तारीफ करते है तो वो लड़की या महिला आपसे बहुत ही जल्दी इम्प्रेस हो जाती है एवं आप अपनी बीवी की तारीफ करके उससे अपनी मनचाही बात मनवा सकते है इसलिए हमेशा आपको अपनी बीवी की तारीफ करते रहना चाहिए इससे आप दोनों के बिच प्यार बढ़ता है और आपकी बिगड़ी हुई बीवी भी इस तरीके से सुधर जाती है.

अपनी बीवी को समय दे

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग  अपनी बीवी को पर्याप्त समय नहीं दे पाते इस कारण से महिला का आकर्षण दुसरे पुरुषो की तरफ बढ़ने लगता है और धीरे धीरे उसकी आदते खराब होने लगती है इसलिए अगर आप अपनी बीवी को सुधारना चाहते है तो अपनी बीवी को पर्याप्त समय दे और कभी भी उसे अकेला फील न होगे दे अगर आप यह तरीका अपना लेते है तो इसके बाद आपको काफी अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो जाते है.

 बीवी से खूब प्यार करें

हर एक बीवी अपने पति से यही चाहती है की उसका पति उसे सबसे ज्यादा प्यार करे और दूसरी महिलाओं पर उसका पति ध्यान भी न दे अगर आप अपनी पत्नी से खूब प्यार करेगे तो उसे कभी भी अकेपन महसूस नहीं होगा व महिला दुसरे पुरुषो के प्रति आकर्षित भी नहीं होगी इससे आप दोनों के बिच प्यार यु ही बना रहेगा और आपकी बीवी भी आपके इशारों पर काम करने लग जाएगी.

आप अपनी बीवी से खूब प्यार तो कर लेगे पर एक बात और ध्यान रखे की आप सिर्फ दिखावे का ही प्यार न करे आपका प्यार सच्चा भी होना चाहिए तभी आप अपनी बीवी की सुधार पायेगे अगर आप दिखावा करेगे तो यह अधिक दिन तक नहीं चल पायेगा.

बीवी पर नजर रखे

हर पति को अपनी पत्नी पर नजर जरुर रखनी चाहिए अगर आप अपनी बीवी के ऊपर शुरुआत से नजर रखेगे तो आपकी बीवी के बिगड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी क्युकी उसके मन में कुछ भी करने से पहले यही डर रहेगा की कही आपको उसका पता न चल जाये व इस कारण से आपकी बीवी कोई भी गलत काम नही करेगी इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति की बीवी की आदत बिगड़ चुकी है तो उसपर नजर रखकर भी आप उसे सुधार सकते है.

बीवी के मन में डर रखे

हर बीवी के मन में अपने पति को लेकर डर होना बेहद ही जरुरी है अगर आपकी बीवी आपसे बिलकुल नहीं डरती तो उसके बिगड़ने की संभावना बहुत ही ज्यादा हो जाती है वही अगर आपकी बीवी आपसे डरती होगी तो वो किसी भी प्रकार की गलती करने से पहले 100 बार सोचेगी और कभी भी आपको गुस्सा दिलाने की कोशिश नही करेगी इससे आप दोनों के बिच प्यार भी बना रहेगा और आपकी बीवी सुधर भी जाएगी.

बीवी की गलती बताये.

अक्सर हर व्यक्ति से गलती होती है ऐसे में आपको अपनी बीवी की किसी भी गलती को छुपाना नहीं चाहिए अगर आप अपनी बीवी की गलती को छुपाते है तो वो औरत अपनी गलती के बारे में जान नहीं पायेगी और दुबारा वो ही गलती करती रहेगी ऐसे में आपको अपनी बीवी को हर गलती के बार में बताना बेहद ही जरुरी है

अगर आप अपनी बीवी को गलती बताते है तो इससे उसे पता चल पायेगा की उसने क्या गलत काम का है और आप उसे दुबारा वो गलती न करने की सलाह दे सकते है इससे वो महिला दुबारा उस तरह की गलती करने को कोशिश नहीं करेगी और इस तरीके से किसी भी तरह की बिगड़ी हुई औरते भी सुधर जाती है.

अपनी बीवी के सामने दुसरो की तारीफ न करें

अगर आप अपनी बीवी के सामने किसी दुसरे लड़के या लड़की की तारीफ करते है तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है व इसके कारण अक्सर कई लोगो की बीवी बिगड़ चुकी है आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है की अपने परिवार को छोड़कर दुसरे किसी भी व्यक्ति की तारीफ अपनी बीवी के सामने न करे अगर किसी ने कोई अच्छा काम किया है तो उसके बारे में आपकी बीवी को कही न कही से पता चल ही जायेगा पर आप अपने मुह से उस व्यक्ति की तारीफ करने से बचे इससे आपकी बीवी कभी भी नहीं बिगड़ेगी.

आवाज में कठोरता रखे

आप जब भी अपनी बीवी से बात करते है तो आपको बात करने में कठोरता रखनी बेहद ही जरुरी है अगर आप कठोरता से बात नहीं करेगे तो आपकी बीवी के मन में आपके प्रति डर कम हो जायेगा और वो आपको इतना भाव नही देगी वही अगर आप अपनी बीवी से कठोरता से बात करेगे तो आपकी बीवी हमेशा आपसे डरती रहेगी और कभी भी कोई गलत काम नहीं करेगी एवं बीवी को सुधारने के लिए भी आवाज में कठोरता लाना जरुरी है.

वैवाहिक सुख दे

हर बीवी अपने पति से भरपूर वैवाहिक सुख की अपेक्षा करती है पर जब पति अपनी बीवी को वैवाहिक सुख नहीं देता तो इससे वो दुसरे लोगो की तरफ आकर्षित होने लगती है इससे बचने के लिए आपको अपनी बीवी को वैवाहिक सुख देना भी आवश्यक है इससे बिगड़ी हुई औरते भी आसानी से सुधर जाती है और वो हमेशा आपकी हर बात को मानने लग जाएगी.

बीवी को सम्मान दे

हर व्यक्ति को सम्मान देना चाहिए चाहे वो आपकी बीवी ही क्यों न हो अगर आप अपनी बीवी की सम्मान देंगे तो आपकी बीवी भी आपको सम्मान देगी और बीवी को सम्मान देने से वो हमेशा आपके प्रति वफादार रहेगी इसलिए आप जितना हो सके उतना अपनी बीवी को सम्मान देने की कोशिश करे इससे आपको काफी अच्छा परिणाम देखन एके लिए मिलेगा.

बीवी पर शक न करें

ज्यादातर मामलों में पति अपनी बीवी पर शक करते है इस कारण से कई लोगो के रिश्ते ख़राब हो चुके है अगर आप अपनी बीवी के साथ हमेशा खुश रहना चाहते है तो आपको कभी भी अपनी पत्नी के ऊपर शक नहीं करना चाहिए आप अपनी बीवी पर जितना शक करेगे उतना ही ज्यादा उसकी आदते ख़राब होगी और आप जब अपनी बीवी पर विश्वास करने लगेगे तो आपकी बीवी कभी भी आपके विश्वास को टूटने नहीं देगी और हमेशा आपके प्रति वफादार रहेगी.

बार बार लड़ाई झगडे न करें

किसी भी पति को अपनी बीवी से हर छोटी बड़ी बात को लेकर लड़ाई झगडा नहीं करना चाहिए इससे दोनों के बिच में धीरे धीरे प्यार कम होने लगता है और दोनों ही दुसरे लोगो के प्रति आकर्षित होने लग जाते है इसलिए आपको यह बात विशेष रूप से ध्यान रखनी होगी की अगर बीवी से छोटी बड़ी गलती होती है तो उसे प्यार से समझाए और बार बार उससे लड़ाई और झगड़े न करे तभी आप अपनी बीवी को सुधर पायेगे.

सोशल अकाउंट पर नजर रखे

अक्सर महिलाओं के बिगड़ने का सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया होता है क्युकी इसमें महिलाये कई अलग अलग लडको के संपर्क में आती है और इससे धीरे धीरे उसकी आदतों में और व्यवहार में परिवर्तन होने लगता है व कई औरते इस कारण से भी बिगड़ने लग जाती है इससे बचने के लिए आपको अपनी बीवी के सोशल अकाउंट पर नजर रखनी चाहिए और इसके द्वारा सोशल मीडिया पर क्या क्या गतिविधिया की जा रही है इसके बार में ध्यान रखना चाहिए तभी आप अपनी बीवी को सुधार सकते है.

परेशानी में बीवी का साथ दे

जीवन में हर व्यक्ति को अलग अलग तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में आपको अपनी बीवी के साथ अच्छे से पेश आना जरुरी है एवं अगर आपकी बीवी को किसी प्रकार की परेशानी है तो आप अपनी बीवी का परेशानी में साथ दे और उसकी हर प्रकार की समस्या में मदद करे इससे आपकी बीवी का आपके प्रति विश्वास बढ़ता है और वो हमेशा आपको जी जान से चाहेगी.

FAQ

बिगड़ी हुई पत्नी को कैसे सुधारें?

अगर किसी की पत्नी बिगड़ जाती है तो उसे सुधारने के कई अलग अलग तरीके है आप उसके mobile को प्रतिदिन चेक करते रहे इसके अलावा उसकी क्या क्या गलतियां है इसके बारे में भी पत्नी को बताये, पत्नी को समय दे उससे प्यार करे, पत्नी की केयर करे इस तरह के कई अलग अलग तरीके अपंकर आप अपनी बीवी को सुधार सकते है.

पत्नी को कैसे काबू में करें?

पत्नी को काबू करने के बहुत से अलग अलग तरीके है जिसके बारे में हमने पहले भी एक आर्टिकल लिखा है आप चाहे तो उसको पढ़ सकते है इसके लिए आप गूगल पर जाकर पत्नी को काबू कैसे करें pmoyojana लिखकर सर्च करेगे तो आपको पत्नी को काबू करने वाला आर्टिकल मिल जायेगा.

पति पत्नी को परेशान करे तो क्या करें?

पति अपनी पत्नी को परेशांन करे तो पहले उस परेशानी का कारण जाने की आखिर वो अपनी पत्नी को परेशान किसलिए कर रहा है उसके बाद आप उसकी समस्या को हल करने की कोशिश करें और अगर बात ज्यादा बिगड़ जाये तो परिवार वालो की सलाह ले सकते है और इसके बाद आप जो चाहे वो फैसला ले सकती है.

किसी का घमंड कैसे तोड़ा जाता है?

कोई भी व्यक्ति किसी का घमंड नहीं तोड़ सकता क्युकी व्यक्ति खुद ही अपनी सोच को बदल सकता है और अपने घमंड को तोड़ सकता है अगर आपकी पत्नी घमंड कर रही है तो इसके पीछे कोई न कोई मुख्य कारण जरुर होगा आप उस कारण को जाने इसके बाद आपको पत्नी का घमंड तोड़ने का तरीका भी अपने आप पता चल जायेगा.

धोखेबाज पत्नी के क्या लक्षण होते हैं?

धोखेबाज पत्नी के लक्षण तो कई होते है पर आदमी उसे आसानी से पहचान नहीं पाता अक्सर महलाओ के धोकेबाज होने के बारे में उनके पति को पता नही चल पाता अगर आप पता करना चाहे तो अपनी पत्नी का mobile चेक करते रहे उसमे किसकी कॉल आती है या किसको कॉल की जाती है इसके अलावा आपकी पत्नी सोशल मीडिया पर है तो आप अपनी पत्नी के सोशल मीडिया अकाउंट भी चेक करते रहे.

अच्छी पत्नी की पहचान क्या है?

अच्छी पत्नी की बहुत ही पहचान होती है अच्छी पत्नी आपको कभी भी दुसरो के सामने झुकते हुए नहीं देख सकती इसके अलावा आपकी पत्नी गरीबी में भी आपका साथ देगी और पत्नी खुद आपको भला बुरा कह लेगी पर दुसरे लोगो को एक शब्द भी नही कहने देगी एवं आपके बिना एक पल भी रहना उसे एक साल के बराबर लगने लगेगा इस तरह के लक्षण से आप अच्छी पत्नी को पहचान सकते है.

पत्नी को क्या नहीं बताना चाहिए?

पत्नी को कोई बात होती है जो नही बतानी चाहिए सबसे पहले तो आप अपनी कमाई पत्नी को न बताये, आप अपने भूतकाल के बारे में पत्नी को न बताये, आप किसी लड़की को पसंद करते है तो उसका जिक्र पत्नी के सामने न करें, अपने परिवार की बुराई कभी भी पत्नी के सामने न करें, पत्नी अगर आपके परिवार की बुराई करे तो उसकी हाँ में हाँ न मिलाये.

पत्नी के अफेयर के बारे में कैसे जाने?

अगर आपको पत्नी के अफेयर के बारे में पता करना है तो आप उसके ऊपर नजर रखना शुरू कर सकते है व ध्यान रखे की आपकी पत्नी किससे मिलती है किससे बाते करती है और उसके फोन को भी चेक करते रहे की उसे किस किस के फोन आते है और सोशल मीडिया पर आपकी पत्नी किसके संपर्क में है यह सब तरीके है जिससे आप अपनी पत्नी के अफेयर के बारे में जान सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Biwi Ko Sudharne Ka Tarika क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखHSC Full Form in Hindi : HSC से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में
अगला लेखMaths Questions को Online Solve कैसे करते हैं आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें