आज हम आपको Bitcoin क्या होता है और Bitcoin  कैसे ख़रीदे इसके बारे में बता रहे है अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है कई लोगो को बिटकॉइन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण यह आर्टिकल लिखा गया है ताकि आपको हम इसके बारे में पूरी जानकारी बता सके.

BitCoin kaise kharide

आज का हमारा आर्टिकल bitcoin से सम्बंधित हैं इसमें हम आपको whats is bitcoin और  व how to earn bitcoin and bitcoin earn इन सब के बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं अगर आपको bitcoin के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आप आज का हमारा ये पूरा आर्टिकल पढ़े इसमें आज हम आपको bitcoin के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे की आप किस तरह से bitcoin खरीद सकते हैं व अगर आपने bitcoin खरीद लिया हैं तो उसे कब व कैसे बेचना हैं आदि के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको बतायेगे.

BITCOIN क्या है

दोस्तो BitCoin Statistics की शुरुआत व अविष्कार Satoshi Nakamoto ने सन् 2009 मे की थी शुरुआत मे इसकी लोकप्रियता बहुत कम‌ थी पर अब इnसकी लोकप्रियता ने आसमान छु लिया हैं व हर दिन इसकी किमत बढ़ती ही जा रही हैं ये एक Virtual Currency  होती हैं जैसे की रुपये, डॉलर आदि होते हैं वैसे ही बिटकाइन भी होता हैं.

पर ये ऑनलाइन बिटकाइन account मे ही रहता हैं जिसे ऑनलाइन बेच कर हम अच्छे‌ पैसे कमा सकते हैं ये हमारे पैसो को direct bank मे transfer करता हैं व bitcoin Shatoshi से बनता हैं जैसे की एक 100 पैसे मिलकर 1 रुपया बनता हैं वैसे ही 10 करोड़ Sathoshi से 1 bitcoin बनता हैं.

BITCOIN कैसे ख़रीदे

दोस्तो अगर आप बिटकाइन खरीदना चाहते हैं तो आप बिटकाइन सिर्फ ऑनलाइन ही खरीद पाओगे जैसे आप किसी भी बिटकाइन की वेबसाइट पर जा कर वहा से आपको Sing Up करना होगा और बादमे आपको Buy का Option दिखेगा उसपर click करके आप अपनी आवश्यकता अनुसार बिटकाइन या सतोसी खरीद सकते हैं। अगर आप चाहैं तो ZabPay से मात्र 1000 रुपये मे बिटकाइन खरीद सकते हैं व ये सबसे आसान तरीका बिटकाइन खरीदने का व भारत मे बिटकाइन खरीदने का सबसे अच्छा तरीका Bit-coin ही है.

बिटकॉइन कब खरीदे

BitCoin Statistics अगर आप बिटकाइन खरीदना चाहते हैं तो हमेशा एक बात याद रखे की बिटकाइन हमेशा कम किमत चल रही हो तभी खरीदना चाहिए व अगर आप bit coin मे new हैं तो याद रखे की शुरुआत मे आपको इतना ही  Invest करना हैं जितना अगर नुकसान भी हो जाये तो आपको अधिक नुकसान ना पहुचे क्युँकि ये जोखिमों के अधिन होता हैं और इसमे पैसे डुबने का भी खतरा रहता हैं.

बिटकॉइन कैसे बेचे

अगर आपके पास बिटकाइन हैं तो आप अपने Bitcoin I’d login कर के‌ उसमे sell Bit-coin  या Withdrawal  के option पर click कर के आप direct अपना बिटकाइन बेच सकते हैं इसमे आपको  पुछा जाता हैं की आप कितने बिटकाइन बेचना चाहते हैं इसमे आप जितने बिटकाइन बेचना चाहते हैं उतना amount डाल दे फिर submit पर click कर दे बादमे आपको 3-4 दिन आपका payment बैक खाते मे जमा हो जायेगे.

बिटकॉइन कब बेचे

Bitcoin हमेशा अधिक किमत मे ही बेचे चाहैं उसके लिए आपको महीने भर इन्तजार करना क्यु ना पडे क्युँकि आपको फायदा तभी होगा जब आप जितने मे बिटकाइन खरीदा हैं उससे अधिक किमत मे बिटकाइन बेचेगे तो ही आप पैसे कमा पायेगे इसलिए बिटकाइन बेचने से पहले ध्यान रखे की बिटकाइन की किमत अधिक होनी चाहिए जितना बिटकाइन की किमत बढेगी आपको उतने ज्यादा ही पैसे भी मिलेगे.

बिटकॉइन की कीमत कितनी होती है

दोस्तो बिटकाइन की किमत रोज बदलती हैं कभी अधिक होती हैं और कभी कम होती हैं इसलिए आपको इसकी किमत बताना मुश्किल हैं पर आज से लगभग 2 महिने पहले एक बिटकाइन की किमत 2 लाख रुपये थी जबकी अब दिसम्बर तक 1 Bitcoin की किमत 13 लाख के आसपास हो गई हैं पर आप 1 पुरा बिटकाइन खरीदो ये जरुरी नही हैं आप चाहैं तो 1000 रुपये से भी बिटकाइन खरीद सकते हैं.

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो आप  bitcoin से कई तरह से पैसे कमा सकते हो पर सबसे अच्छा तरीका हैं कम किमत मे bitcoin खरीदना व किमत बढने पर उसे बेच देना इससे आप कम समय मे लाखो रुपये तक कमा सकते हो व इसका कोई अतिरिक्त चार्ज भी नही लगता.

कई वेबसाइट फ्री मे‌ बिटकाइन देती हैं जिससे आप लोटरी द्वारा या अन्य कई तरीके से फ्री मे भी बिटकाइन खरीद सकते हैं जो की आपकी मेहनत पर निर्भर करता हैं इससे आपको धीरे धीरे अच्छे पैसे मिलने लग जायेगे.

कई वेबसाइट व एप्लिकेशन refferal के बदले आपको sathshi देता हैं इसमे आपको सिर्फ लोगो को उस वेबसाइट या एप्लीकेशन से जोडना हैं और बदले मे आपको कमीशन मिल जायेगा अगर आप चाहो तो इस तरीके से भी बिटकाइन से पैसे कमा सकते हो.

हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी Bitcoin  क्या हैं और ये कैसे काम करता हैं bitcoin Kaise kharide, और what is bitcoin  व how to earn bitcoin and bitcoin earn कैसे करे जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे.

पिछला लेखGoogle Search History को डिलीट कैसे करते हैं
अगला लेखवोडाफोन नंबर कैसे देखे बहुत ही आसान तरीके से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें