होम सरकारी जानकारी Birth Certificate क्या है व जन्म प्रमाणपत्र कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी

Birth Certificate क्या है व जन्म प्रमाणपत्र कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी

0

आज हम आपको birth certificate kaise banaye इसके बारे मे बताने वाले हैं आज के समय में सभी के पास जन्म प्रमाण पत्र होना कितना जरुरी हैं ये आप सब जानते ही होगे अगर आपका‌ जन्म प्रमाण पत्र खो गया हैं या आप अपने बच्चों के लिए नया जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाला हैं हम आपको आज इसी से सम्बंधित जानकारी देने वाले है.

birth certificate kaise banaye

अगर आप सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना बेहद जरुरी हैं अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नही हैं तो आपको कई सरकारी योजनाओं से वंचित रहना पड सकता हैं व अब सरकार ने सभी बच्चों के लिए जन्म प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया हैं पर बहुत से लोगों को पता नहीं हैं की हम birth certificate kaise banaye तो आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने के लिए ये आर्टिकल लिख रहे हैं.

Birth Certificate के लिए Document

आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ document होने बेहद आवश्यक हैं आपके पास निम्न दस्तावेज हैं तो आप अपने या अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • माता पिता का आधार कार्य
  • जन्म स्थान का प्रमाण पत्र
  • बच्चे की जन्म तारीख व नाम

अगर आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट  पुरे है तो इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Birth Certificate Online कैसे बनाये

अगर आप चाहो तो online भी जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ये एक बेहद आसान प्रक्रिया हैं जिससे आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आपको इसकी official website पर जाना है। MP Nagar पालिका  ( यह मध्यप्रदेश की website हैं अन्य राज्यों की website अलग अलग होती है। )
  2. अब आपके सामने homepage open होगा उसमे आपको birth certificate का option मिलेगा आप उसपर click कर दे.
  3. अब आपको select city का option मिलेगा उसमें उसमे आपको अपनी city select कर के continue पर click कर देना है.
  4. अब आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र का form open हो जायेगा उसमे आपको सभी मांगी गयी जानकारी सही सही भर लेनी है.
  5. अब आपको document scan करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने document scan कर के upload कर ले.
  6. अब आपको payment करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप online तरीके से payment कर सकते है.
  7. अब आपको registration number मिलेगा उसकी आप print out निकाल कर अपने पास रख ले.

इस तरह से आप‌ बेहद आसानी से अपने birth certificate के लिए apply कर सकते हैं व अगर आप online payment नही कर पा रहे हैं तो आप registration number की print out निकाल कर उसके आधार पर ULB Office मे जाकर भी payment कर सकते हैं.

Birth Certificate कैसे देखे

अगर आपने birth certificate के लिए आवेदन कर लिया हैं तो अब आप चाहो तो अपना birth certificate online तरीके से भी देख सकते हैं इसके लिए आप हमारी बतायी process को follow करें.

  • सबसे पहले आप MP Birth Certificate पर click करें.
  • अब आपको Citizen Services Application Status का option मिलेगा आप उसपर click कर दे.
  • अब आप अपना application number उसमे enter करें.

अब submit पर click कर दे उसके बाद आपके सामने उस जन्म प्रमाण पत्र का पूरा status open हो जायेगा.

Birth Certificate Download कैसे करें

अगर आपका birth certificate अभी तक आपको नही मिला हैं या आपका जन्म प्रमाण पत्र खो गया है  तो आप उसको वापिस online download भी कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको इसकी official website पर जाना हैं जिसके बारे मे उपर हमने आपको बताया है.
  • अब आपको citizens service का एक option मिलेगा उसमे birth certificate के option में आपको download birth certificate पर click कर देना है.
  • अब आपको application number enter करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको application number डाल कर submit कर देना हैं उसके बाद आपको वो birth certificate दिखाई देगा उसको आप download कर सकते हैं.

इस तरीके से आप बहुत आसानी से अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं व उसको download भी कर सकते है उसके बाद आप जन्म प्रमाण पत्र को किसी भी कार्य के लिए इस्तमाल कर सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Birth Certificate क्या है व जन्म प्रमाणपत्र कैसे बनाते हैं इससे सम्बंधित जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी  लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें