नमस्कार मित्रो आज हम आपको Biodata Kaise Likhe इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपना बायोडाटा बनाना चाहते है तो बहुत आसान तरीके से बना सकते है व आपको अपने बायोडाटा में क्या क्या लिखना होता है और किस तरह से लिखना होता है इस सब के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले है ताकि आप आसानी से अपना बायोडाटा बना सके.

Biodata Kaise Likhe

बायोडाटा हर उस व्यक्ति के लिए आवश्यक होता है जो नौकरी की तलाश में है क्युकी की हर प्राइवेट सेक्टर में आपको नौकरी प्राप्त करने के लिए बायोडाटा की जरुरत पड़ती है इसके माध्यम से ही आप नौकरी प्राप्त कर सकते है इसलिए आपको अपना प्रोफेशनल बायोडाटा बनाना बहुत ही जरुरी है अगर आपको Biodata Kaise Likhe इसके बारे में जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Biodata Kaise Likhe

बायोडाटा बनाने के लिए आप कई तरह के फोर्मेट या एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है व इसके द्वारा आप अपना प्रोफेशनल बायोडाटा बना सकते है पर अगर आप खुद अपना बायोडाटा बना रहे है तो इसके लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप अपना बायोडाटा बना पायेगे इसमें आपको कौन कौनसी जानकारी देनी होती है इसके बारे में आपको विशेष रूप से पता होना चाहिए.

हम आपको कुछ मुख्य पॉइंट के बारे में बता रहे है जो आपको अपने बायोडाटा में लिखने चाहिए व आपको यह सभी जानकारी लिखेगे तो ही आपका बायोडाटा पूरा हो जायेगा व यह जानकारी निम्न प्रकार से है.

  • बुनियादी जानकारी
  • शारीरिक जानकारी
  • जीवन शैली
  • संपर्क विवरण
  • साथी से अपेक्षा

बुनियादी जानकारी में क्या लिखे

इसमें सामान्यत खुद से जुडी जानकारी होती है व आप बुनियादी जानकारी लिखते है तो इसमें आपको निम्न प्रकार की जानकारी बतानी होती है जैसे की.

  • आपका नाम
  • आपके माता और पिता का नाम
  • आपकी जाती
  • आपकी वैवाहिक स्थिति ( विवाहित, अविवाहित, तलाकशुदा आदि)
  • आपकी शैक्षणिक योग्यता
  • जन्म तारीख
  • परिवार में कितने सदस्य है
  • आपको कितना वेतन चाहिए

निम्न तरह की जानकारी बुनियादी जानकारी के अंतर्गत आती है यह सभी जानकारी आपको इसमें डालनी होती है.

शारीरिक जानकारी

इसमें आपको आपके शारीर से जुडी जानकारी डालनी होती है जैसे की आपकी लम्बाई कितनी है, आपका वजन कितना है आपका रंग कैसा है व आपके पास अगर किसी प्रकार का दिव्यांग का सर्टिफिकेट आदि बना हुआ है तो उसकी जानकारी.

जीवन शैली की जानकारी

इसमें आपको अपने जीवन शैली से जुडी जानकारी डालनी होती है जिसमे आपको आपकी पसंद, और शाकाहारी या मांसाहारी या इससे जुडी अन्य ख़ास जानकारी डालनी होती है अगर अप चाहे तो यह जानकारी डाल सकते है व अगर आप नहीं डालना चाहते तो भी कोई बात नहीं यह जानकारी होटल से जुड़े कार्य करने वालों के लिए अधिक आवश्यक होती है और जो शादी के लिए बायोडाटा बना रहे है उनके लिए यह जानकारी जरुरी होती है.

संपर्क विवरण

इसमें आपको संपर्क से जुडी जानकारी देनी होती है व इसमें आप वो जानकारी दे जिसपर कंपनी आपसे संपर्क कर सके इसमें निम्न तरह की जानकारी होती है.

  • आपका मोबाइल नंबर
  • आपका लैंडलाइन नंबर
  • आपकी ईमेल आईडी
  • आपका निवास स्थान का पता

निम्न तरह की जानकारी आपको संपर्क विवरण में देनी होती है इसके द्वारा ही कंपनी आपसे संपर्क करती है व किसी भी अपडेट की जानकारी आप तक पहुचाती है.

साथी से अपेक्षा

अगर आप शादी के लिए बायोडाटा बना रहे है तो इसमें आपको साथी से क्या अपेक्षा है उसके बारे में आपको लिखना होता है वही अगर आप जॉब के लिए बायोडाटा बना रहे है तो उसमे आप यह जानकारी न लिखे इसमें निम्न तरह की जानकारी लिखी जाती है.

  • महत्वाकांक्षा और लक्ष्य
  • विशेष गुण
  • पसंद और नापसंद
  • रहन सहन का तरीका
  • खानपान जैसे मांसाहारी या शाकाहारी आदि
  • बदलाव
  • साथी की सोच

एक बायोडाटा में निम्न तरह की जानकारी लिखी जाती है व बायोडाटा जॉब और शादी दोनों के लिए बनाए जाते है आप किस प्रकार का बायोडाटा बना रहे है उसके ऊपर निर्भर करता है की इसमें आपको कौन कौनसी जानकारी लिखनी होती है.

मोबाइल से बायोडाटा कैसे बनाये

अगर आप अपने मोबाइल से बायोडाटा बनाना चाहते है तो भी बहुत ही आसानी से बना सकते है व जो लोग शादी के लिए बायोडाटा बनाना चाहते है उनके लिए प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन भी है जिसकी मदद से वो अपना बायोडाटा बना सकते है व इसके लिए आपको प्ले स्टोर से Marriage Biodata Maker App को इनस्टॉल करना होता है.

इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसमें कुछ परमिशन मांगी जाएगी उसे आप allow कर दे बादमे आपके सामने कई अलग अलग फोर्मेट आयेगे उसमे से आप कौनसा रिज्यूम का फोर्मेट रखना चाहते है आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है और बादमे आप जो भी जानकारी अपने बायोडाटा में रखना चाहते है वो जानकारी इसमें भर ले और जब आपका बायोडाटा पूरा हो जाता है तो इसके बाद आप इसको अपने फोन में PDF के रूप में सेव कर ले और इसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले.

किसी को बायोडाटा कैसे भेजे

अगर आप किसी को भी बायोडाटा भेजना चाहते है तो बहुत ही आसानी से भेज सकते है इसके लिए आप चाहे तो प्रिंट निकाकर खुद किसी को बायोडाटा दे सकते हैव अ अगर आप किसी को स्वय बायोडाटा नहीं दे सकते तो आप अपने बायोडाटा की पीडीऍफ़ को किसी भी व्यक्ति को भेज सकते है पीडीऍफ़ भेजने के लिए आप ईमेल या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा ले सकते है उसमे आपको बायोडाटा सेंड करने में आसानी होगी.

आप ईमेल के द्वारा किसी व्यक्ति या किसी कंपनी को अपना बायोडाटा भेजना चाहते है तो इसके लिए आपका खुद का ईमेल होना आवश्यक है एवं आप जिसको अपना बायोडाटा भेजना चाहते है उस व्यक्ति का भी आपके पास ईमेल होना चाहिए ताकि आप उस ईमेल पर अपने बायोडाटा को send कर सके व एक बात ध्यान रखे की ईमेल में बायोडाटा की PDF ही भेजे एवं कभी भी अपने बायोडाटा की फोटो लेकर न भेजे.

नौकरी के लिए बायोडाटा कहा पर दे

अगर आप नौकरी के लिए अपना बायोडाटा देना चाहते है तो इसके लिए आप अपने बायोडाटा के साथ सम्बंधित कंपनी में जाकर वहां अपने बायोडाटा को जमा करवा सकते है एवं आप उसी कंपनी में अपना बायोडाटा जमा करवाए जहां पर किसी कर्मचारी का पद खाली हो तभी आपको वहां पर जॉब मिल पायेगी.

एवं कई कंपनी में सीधे तौर पर एंट्री नहीं दी जाती अगर इस तरह की समस्या का आपको सामना करना पड़ रहा है तो आप वहां पर खड़े किसी वाचमैंन को अपना resume दे सकते है और उसे अपना resume कंपनी में जमा करने का बोल सकते है इसके बाद वो आपका resume उस कंपनी में जमा करवा देगा.

जब आपका resume जमा होगा तो इसके बाद आपके दिए गये नंबर पर कॉल या मैसेज आएगा जिसमे आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा आपको उस वक्त इंटरव्यू के लिए जाना है और वहां आपके व्यक्तित्व और अनुभव के आधार पर निर्णय लिया जायेगा की आपको जॉब पर रखना है या नहीं उसके बाद आपको सम्बंधित पोस्ट पर नौकरी के लिए रखा जायेगा.

Biodata FAQ

अपना पूरा बायोडाटा कैसे लिखें?

आप अपना पूरा बायोडाटा बहुत ही आसानी से लिख सकते है इसके लिए आप कब भी अपना बायोडाटा लिखते है उस वक्त आपको अपने बारे में जो भी जानकारी है वो सभी जानकारी सही सही भर लेनी है अगर आप किसी भी जानकारी को पूर्ण रूप से सही सही और विस्तृत रूप से लिखेगे तो वो पूरा बायोडाटा कहलाता है.

बायोडाटा में क्या क्या पूछा जाता है?

इसमें आप अपने बारे में कोई भी जानकारी लिख सकते है जैसे आपके नाम, पता, संपर्क नंबर के बारे में एवं आपके शैक्षणिक योग्यता के बारे में, अपने अन्य कार्य या उसके अनुभव आदि के बारे में विस्तृत रूप से बता सकते है इस तरह से आप अपनी उपयोगी जानकारी को बायोडाटा में लिख सकते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप बायोडाटा में कौन कौन सी जानकारी बताना चाहते है.

मोबाइल पर अपना बायोडाटा कैसे बनाएं?

आप अपने mobile से बायोडाटा बनाना चाहते है तो भी बेहद ही आसानी से बना सकते है इसके लिए आप किसी भी एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है एवं आपको प्ले स्टोर पर जाकर Biodata maker लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपके सामने कई तरह के एप्लीकेशन दिखाई देगे उसमे से आप जिस एप्लीकेशन का इस्तमाल करना चाहते है उसे इनस्टॉल करके अपने फोन में अपना बायोडाटा बना सकते है.

जॉब के लिए बायोडाटा कैसे तैयार करें?

जॉब के लिए आप ऑनलाइन बायोडाटा तैयार कर सकते है या आपके पास किसी बायोडाटा का फोर्मेट है तो उसके अनुसार भी आप अपने बायोडाटा को बना सकते है इसके लिए आप गूगल से बायोडाटा के फोर्मेट को डाउनलोड कर सकते है और उसके आधार पर अलग अलग तरह के बायोडाटा बना सकते है हर एक जॉब के लिए अलग अलग प्रकार के बायोडाटा की आवश्यकता पडती है एवं आपका बायोडाटा जितना सिम्पल होगा वो उतना ही बेहतर माना जायेगा.

बायोडाटा इंग्लिश में कैसे लिखा जाता है?

बायोडाटा को इंग्लिश में Resume के नाम से भी जाना जाता है अक्सर ज्यादातर लोग बायोडाटा को Resume के रूप में ही जानते है एवं इसके लिए Resume शब्द का ही इस्तमाल करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Biodata Kaise Likhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको बायोडाटा लिखने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखAOC Admit Card को Online Download कैसे करें पूरी जानकारी
अगला लेखNew Zealand Ki Rajdhani क्या हैं व नूज़ीलैण्ड से जुडी रोचक बाते

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें