नमस्कार मित्रो आज हम आपको Bina Padhe Topper Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हर व्यक्ति टॉपर बनना चाहता है व इसके लिए लोग कई अलग अलग तरीके अपनाते है जिससे की वो एक टॉपर बन सके पर कई लोगो का टॉपर बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता ऐसे में हम आपको जो जानकारी दे रहे है उस से आप बेहद ही आसान से तरीके से एक टॉपर बन सकते है.

Bina Padhe Topper Kaise Bane

टॉपर बनने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है व बहुत सी प्रोसेस होते है जिन्हे अपनाकर आप टॉपर बन सकते है व लोग सोचते है की Bina Padhe Topper Kaise Bane तो इसके लिए भी कुछ बेहद ख़ास तरीके होते है जो आपको अपनाने होते है आज कई लोग इन तरीको को अपनाने के बाद टॉपर बन जाते है वही बहुत से लोग दिन रात पढ़कर भी टॉपर नहीं बन पाते.

Bina Padhe Topper Kaise Bane

आपको बिना पढ़े टॉपर बनने के लिए रही रणनीति बनाने के साथ ही सटीक ध्यान और एक लक्ष्य बनाना बेहद ही आवश्यक है तभी आप अपने टॉपर बनने के सपने को पूरा कर पाएंगे व एक बात हमेशा ध्यान रखे की जब तक आप अपना कोई लक्ष्य नहीं बना लेते तब तक आप टॉपर नहीं बन सकते व टॉपर बनने के लिए आपको शुरुआत से ही इसका लक्षय बना लेना चाहिए क्युकी एक दिन मेहनत करके आप कभी भी टॉपर नहीं बन पाएंगे.

सही रणनीति बनाये

टॉपर के लिए सबसे जरुरी होता है बेहतर रणनीति बनाना व आप जितनी अच्छी रणनीति बनायेगे आपकी सफलता के मार्ग भी उतने ही आसान होते चले जायेगे व रणनीति से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलता है व आप यह पता कर पाते है की आपको टॉपर बनने के लिए किन मुस्किलो का सपना करना पड़ेगा व किस मुसीबत को किस तरह से हल करना है व दुसरो से बेहतर प्रदर्शन कैसे करके दिखाना है यह सब चीजे आपकी बनाई गयी रणनीति के ऊपर ही निर्भर करती है.

पुराने प्रश्न पत्र हल करें

पुराने प्रश्न पत्र आपको सफल बनाने में बहुत ही बड़ा रोल निभाते है व आपको सफल होना है और बिना पढ़ाई किये टॉपर बनना है तो आपको पुराने प्रश्न पत्र जरूर देखने चाहिए व आप अपनी क्लास से जुड़े जितने पुराने प्रश्न पत्र एकत्रित कर सके उतने पुराने प्रश्न पत्र एकत्रित कर ले व उन्हों अच्छे से समझे और उनको हल करने के प्रयास करें इससे आपको पता चलेगा की परीक्षा में किस तरह के पेपर दिए जायेगे व आपको उन्हें हल किस प्रकार से करने है व आप इसमें कितने अंक प्राप्त कर सकते है.

कम पढ़े पर सही पढ़े

आप ये सोचते है की आप किताब को हाथ लगाए बिना ही टॉपर बन जायेगे तो ऐसा नहीं है आपको थोड़ी बहुत तो पढाई करनी ही होगी व अगर आप  थोड़ी और सही तरीके से पढाई कर लते हो तो आप दिन रात पढ़ने वाले लोगो को भी पछाड़ सकते है इसके लिए आप सिर्फ उपयोगी सामग्री ही पढ़े व जिस सवाल के परीक्षा में आने के चांस ज्यादा हो उनपर अधिक फोकस करें व हर सवाल को अपनी भाषा में आसान शब्दों में लिखकर याद करें इससे आपको सवाल आसानी से याद होंगे और लम्बे समय तक आप उन सवालों को नहीं भूलेंगे.

सेलेबस को समझे

आपको टॉपर बनने के लिए सेलेबस को समझना बेहद ही आवश्यक है क्युकी बिना सेलेबस को समझे आप कितनी भी पढाई करेंगे तो आपको उससे कोई फायदा नहीं मिलेगा इसलिए आपको अपने सेलेबस को सबसे पहले समझना जरुरी है और अपने सेलेबस के आधार पर ही आप पढाई करेंगे तो आप कम मेहनत में टॉपर बन सकते है वही आप कॉम्पिटशन परीक्षा की तयारी करते है तो आपको सेलेब्स को विशेष रूप से ध्यान से समझना और पढ़ना बेहद ही आवश्यक है तभी आपको सफलता प्राप्त हो सकती है.

तनावमुक्त रहे

कई लोग अलग अलग वजह से तनाव में रहते है जबकि तनाव छात्रों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है व इसके कारण आप सही तरीके से पढाई नहीं कर पाते और काफी कोशिश के बाद भी आपको पढ़ा हुआ याद भी नहीं रहता इसलिए आपको हमेशा तनावमुक्त रहना चाहिए व जब तक आप पढाई करते है तब तक तो कभी भी बिलकुल तनाव में न रहे तभी आपका टॉपर बनने का सपना पूरा होगा.

सकारात्मक सोच रखे

आपको टॉपर बनने के लिए या किसी भी परीक्षा को बिना पढाई के उत्तीर्ण करने के लिए सकारात्मक सोच रखनी बहुत जरुरी है आप सकारात्मक सोच रखेंगे तो आपको तनाव कम होगा और आप मन लगाकर पढाई कर पाएंगे और आप अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान को केंद्रित रख पाएंगे जिससे की आपके टॉपर बनने के चांस काफी हद तक बढ़ जायेगे इसलिए आपको हमेशा ही सकारात्मक सोच रखनी  बेहद अनिवार्य है.

मन को एकाग्र रखे

टॉप करने के लिए आपका मन एकाग्र होने बहुत जरुरी है वही कई लोग सोचते है की हम अपने मन को एकाग्र कैसे रख सकते है तो इसके लिए आप ोरणायाम कर सकते है व योग आदि कर सकते है  इससे आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी और आपका मन एकाग्र होगा जिससे आप थोड़ा पढ़ेंगे तो भी आपको सवाल आसानी से याद होंगे और लम्बे समय तक आप पढ़ा हुआ नहीं भूलेंगे इससे आप आसानी से टॉप कर पाएंगे.

नोट्स बनाये

कई लोगो को किताबे से पढ़ने में काफी परेशानी होती है और किताबो से याद करना थोड़ा कठिन लगता है ऐसे में आपके लिए नोट्स बनाना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी इससे आपकी हैंडराइटिंग में सुधार होगा और आपका लिखा हुआ याद करने में भी आपको मजा आएगा जिससे आप बेहतरीन तरीके से पढाई कर पाएंगे और अच्छे से सवालों को याद कर पाएंगे इसलिए आप खुद से नोट्स जरुर बनाये.

महत्वपूर्ण प्रश्न पर फोकस करें

आपको कम मेहनत में टॉपर बनना है तो इसके लिए आपको महत्वपूर्ण सवालों पर फोकस करना बेहद ही जरुरी है इससे आप कम पढाई में बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे और इससे आप जो याद करेंगे वो ही सवाल आपके परीक्षा में आने के चांस भी काफी अधिक बढ़ जाते है जिससे आप आसानी से टॉप कर सकते है और अपने टॉपर बनने के सपने  को पूरा कर सकते है.

प्रतिदिन पढाई करें

आप कितना पढ़ते है यह मायने नहीं रखता पर आप लगातार पढ़ते है या नहीं यह बहुत मायने रखता है व हमेशा वो ही व्यक्ति टॉपर बनता है जो हर दिन लगातार पढाई करता है व एक भी दिन पढाई को मिस नहीं करता इसलिए आपको भी टॉपर बनने के लिए हर दिन पढाई करनी बेहद ही जरुरी है व आप हर दिन पढाई करेंगे तो इससे आपके सफल होने के चांस भी बढ़ेंगे और आप पढाई भी बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाएंगे.

छोटे छोटे नोट्स बनाये

आप पहले से नोट्स बनाते है तो यह बहुत ही अच्छी बात है पर आप इसमें सुधार करेंगे तो आप बेहतरीन तरीके से इसकी पढाई कर पाएंगे इसके लिए आप छोटे छोटे नोट्स बनाना सीखे क्युकी जितने छोटे नोट्स बनायेगे इतना ही जल्दी आप उसे याद भी कर पाएंगे क्युकी बड़े नोट्स याद करने में काफी समय लगता है और हम सही से उन्हें याद भी नहीं कर पाते जबकि छोटे नोट्स को बनाने से आप उसे एक दो बार पढ़कर भी याद कर पाएंगे व कम समय में बहुत ही ज्यादा सवाल याद कर पाएंगे.

सही समय पर पढाई करें

आपको टॉप करने के लिए सही समय पर पढाई करनी बेहद ही जरुरी है आपको सवाल कितने जल्दी याद होंगे यह आप किस समय पढाई करते है इसके ऊपर निर्भर करता है अगर आप सुबह या शाम या रात के वक्त पढाई करते है तो इससे आपको सवाल जल्दी याद होते है और इस समय में शांत वातावरण होता है जिसके कारण आपको पढाई करने में किसी प्रकार की परेशानी भी नहीं होगी.

सवाल रटना बंद कर दे

कई लोग सवाल याद करने के लिए उन्हें रटना शुरू कर देते है और एक ही सवाल को 10 से 20 बार तक रटते रहते है जब ताकि की वो सवाल उन्हें याद नहीं होता व याद होने के बाद ही अगले दिन वापिस उस सवाल को भूल जाते है इसलिए रटना बेहद ही बुरी आदत होती है आपको टॉप करने के लिए सवालों को रटने की बहाय उन्हें समझने पर अधिक फोकस करना चाहिए इससे आपको कुछ ही दिनों में इसका फायदा दिखना शुरू हो जायेगा व इसे सफलता की कुंजी भी माना जाता है.

परीक्षा के लिए समय व्यवस्थित करें

आप कितनी पढाई करते है या आपको कितनी पढाई करनी चाहिए यह आपके परीक्षा के समय पर निर्भर करता है अगर आपकी परीक्षा काफी दिनों बाद होगी तो थोड़ा थोड़ा पढ़ सकते है व अपने तरीके से तयारी कर सकते है लेकिन परीक्षा नजदीक है और अपने अब तक उसकी अच्छे से तयारी नहीं की है तो ऐसे में आपको हर दिन कम से कम 4 से 5 घंटे पढाई को देना बेहद जरुरी है क्युकी इससे आप कम समय में पर्याप्त पढाई कर पाएंगे और आपके उत्तीर्ण होने के चांस भी काफी ज्यादा बढ़ जायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको bina padhe topper kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको टॉपर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व आपको टॉपर बनने के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखDLC Full Form क्या है व DLC क्या होता है
अगला लेखEWS Full Form In Hindi? EWS क्या है व इसे Download कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें