होम बैंकिंग सम्बंधित बिना ATM किसी को भी पैसे Transfer कैसे करें

बिना ATM किसी को भी पैसे Transfer कैसे करें

1

आज हम आपको बिना ATM  पैसे Transfer कैसे करें व bina atm ke paise transfer kaise kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका किसी भी बैंक में खाता है और आप इसके द्वारा किसी को भी पैसे ट्रांसफर करना चाहते है पर आपके पास उसका ATM नहीं है तो भी आप अब बहुत आसानी से अपने बैंक के पैसे को किसी को भी ट्रांसफर कर सकते है.

bina atm ke paise transfer kaise kare

अक्सर कई लोगो के बैंक में पैसे होने के बावजूद उसके पास ATM न होने के कारण उनको अपने पैसे किसी भी अन्य व्यक्ति के बैंक में भेजने पर काफी परेशानी का सामना करना पडता है पर हम आपको जो तरीका बताने वाले है उस तरीके से आप ATM न होने के बावजूद भी किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान से तरीको को फॉलो करना होता है.

बिना ATM पैसे Transfer कैसे करें

अगर आपका किसी भी बैंक में खाता है पर उसका ATM नहीं है तो 2 तरीके है जिसके माध्यम से आप किसी को भी अपने बैंक से पैसे ट्रांसफर कर सकते है इस आर्टिकल में हम आपको दोनों तरीके के बारे में बताने वाले है.

  •  UPI द्वारा
  • Net Banking द्वारा

दोनों तरीके के बारे में हम आपको आज हम आपको बतायेगे जिससे की आप आसानी से अपने पैसे को किसी भी व्यक्ति को तत्काल ट्रांसफर कर सकते है.

UPI द्वारा पैसे ट्रांसफर करना

अगर आपका किसी भी बैंक में बैलेंस है और उसका ATM नहीं है तो आपको व बैलेंस को ट्रंसफर करने के लिए  आपको paytm, phonepe, google pay अदि में से किसी भी एक में UPI account बनाना होता है.

UPI account बनाने के लिए एक बात का ध्यान रखे की उसी नंबर से अकाउंट बनाये जो नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक किया हुआ है व अकाउंट बनाने के लिए इस  प्रोसेस को फॉलो करें.

UPI Account कैसे बनाये

हम आपको यूपीआई अकाउंट बनाने के बारे में बता रहे है उसके माध्यम से आप बहुत आसानी से अपना यूपीआई अकाउंट बना सकते है इसके लिए यह प्रोसेस फॉलो करें.

  • सब्नसे पहले आपको अपने फोन में  कोई भी UPI app डाउनलोड कर लेना है या उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है कैसे google pay, paytm, phonepe आदि.
  • अब आपको यहाँ पर create account का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको मांगी गयी सभी जरुरी जानकारी यहाँ पर भर लेनी है व उसके बाद आपको OTP डालकर अपना अकाउंट बना लेना है.
  • अब आप अपने अकाउंट में लॉगिन करने के बाद उसमे bank link करने के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपने बैंक का चयन चयन करना है आपकी कोनसी बैंक है उसको यहां पर आप चुन ले.
  • अब आपके फोन नंबर पर ओटीपी आएगा उसके बाद आटोमेटिक यूपीआई वेरीफाई हो जाएगा.

उसके बाद आप यूपीआई का इस्तमाल कर सकते है और उसकी मदद से आप किसी को भी पैसे भेज सकते है इसके लिए आपको मनी ट्रांसफर का विकल्प मिलेगा आपको उसे चुन लेना है बादमे आप जिस खाते में पैसे भेजना चाहते है उसकी जानकारी भर ले उसके बाद आप पैसे लिखे जितने आप ट्रांसफर करना चाहते है अब आपके पैसे दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर हो जायेगे.

Net Banking द्वारा पैसे ट्रांसफर करना

अगर आपके पास बैंक का एटीएम नहीं है तो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी अपने पैसे किसी को भी ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपको सम्बंधित बैंक में नेट बैंकिंग के लिए आवेदन करना होता है उसके बाद आपको नेट बैंकिंग के लिए यूजरनाम और पासवर्ड दिए जायेगे उसको अपने पास संभाल कर रख ले.

अब उससे आप बैंक की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कर ले व उसके बाद आपको पैसे ट्रांसफर करने का विकल्प मिलेगा आपको उसपर जाकर इस व्यक्ति के बैंक की जानकारी भर लेनी है जिसकी पैसे ट्रांसफर करने है उसके बाद आप कितने पैसे ट्रांसफर करना चाहते है उसने पैसे लिख लेने है.

अब आपको ट्रांसफर पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके पैसे दूसरे व्यक्ति को तत्काल ट्रांसफर हो जाते है व इसके साथ ही नेट बैंकिंग के माध्यम से आप बैंक से जुडी अन्य भी कई प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको बिना ATM के money transfer कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयतम किया है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसदं आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें