नमस्कार मित्रो आज हम आपको बिजली की शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको बिजली की शिकायत दर्ज करनी है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कई अलग अलग तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है हालांकि ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें जिसके कारण लोगो को शिकायत दर्ज करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

bijli ki sikayat kaise kare

अगर आपको बिजली विभाग की तरफ से किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इस स्थिति में आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है एवं अगर कोई बिजली विभाग का कर्मचारी या अधिकारी आपके साथ बुरा बर्ताव करता है तो इस स्थिति में भी आप अपनी शिकायत ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से दर्ज करवा सकते है इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए बिजली की शिकायत कैसे करें यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

बिजली की शिकायत कैसे करें

अक्सर बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल, नए कनेक्शन, कनेक्शन परिवर्तन, मीटर से संबधित व लाइट फोल्डिंग से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है और इस स्थिति में पहले उपभोक्ताओं को कार्यालय के कई चक्कर लगाने होते थे तब जाकर उनका काम पूरा हो पाता था इसमें समय और धन भी अधिक खर्च होता है इसी को देखते हुए सरकार ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवाई है.

अगर आपको लाइट न आने से लेकर मीटर के बदलाव तक कोई भी शिकायत करनी हो या कोई विधुत कर्मचारी आपके साथ अभद्र व्यवहार करता है तो उसकी शिकायत करनी हो तो आप ऑनलाइन या कॉल आदि के माध्यम से इसकी शिकायत कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को ध्यान से देखे ताकि आपको शिकायत करने में आसानी हो.

बिजली बिल से जुडी शिकायत कैसे करें

अगर आपको बिजली के बिल से जुडी किसी भी तरह की समस्या आ रही है जैसे की अधिक रीडिंग आना, बिल पर सही प्रिंट न आना, बिल अधिक आना आदि तो आप इसकी कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.

  • सबसे पहले आपको कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करना है.
  • अब आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को अपना नाम और पता बताना है.
  • इसके बाद आपको किस प्रकार की समस्या आ रही है वो ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को बताये.
  • अब आपको बिजली बिल नंबर अथवा मीटर का नंबर पूछा जाएगा आप वो बता दे.
  • इसके बाद आपको पूछे जाने पर आप अपने नजदीकी बिजली विभाग का पता बताये.
  • पूरी जानकारी सही सही देने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज कर लेगा.

इस प्रकार से आप बिजली बिल से जुडी कोई भी परेशानी होने पर उसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है व अगर आपकी शिकायत का दिए गये समय में समाधान नहीं होता तो आप अपने नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय जाकर लिखित शिकायत भी दर्ज करवा सकते है उसके बाद आपकी समस्या का निवारण कर दिया जायेगा.

नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर संपर्क कैसे करें

आप बिजली विभाग कार्यालय में लिखित शिकायत देते है उसके बाद भी आपकी समस्या को हल नही होता तो इस स्थिति में आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपने शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए सरकार द्वारा निम्न टोल फ्री नंबर जारी किये हुए है – 1800-11-4000 या 14404.

इस नंबर पर कॉल करने पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपसे बात करेगे उन्हें आप पूछी जाने वाली सभी जानकारी सही सही बता दे उसके बाद आपने कहा कहा पहले शिकायत दर्ज की है वो भी बता दे और यहाँ अपनी शिकायत दर्ज करवाए उसके बाद निश्चित तौर पर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जायेगा.

वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कैसे करें

अगर आप बिजली से जुडी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप ऑनलाइन भी बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है अगर आप चाहे तो इस तरीके से अपनी शिकायत बेहद ही आसानी से दर्ज करवा पायेगे.

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करना है इसके बाद आप इसमें consumer helpline लिखकर सर्च कर ले.
  • अब आपके सामने इसकी अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको सबसे पहली वेबसाइट के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें रजिस्ट्रेशन और लॉग इन का विकल्प दिखाई देगा अगर आपका पहले से अकाउंट है तो आप लॉग इन कर ले नही तो आप रजिस्ट्रेशन के ऊपर क्लिक कर दें.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ  आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका अकाउंट बन जायेगा अब आपको consumer helpline में अपने अकाउंट से लॉग इन कर लेना है.
  • अब आपको इसमें Register Your Complaint का विकल्प दिखाई देगा आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपके फोन या कंप्यूटर में एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है एवं आपको अपनी शिकायत विस्तृत रूप से इसमें दर्ज कर लेनी है.
  • इसके बाद आपके सामने दस्तावेज अपलोड करने का विकल्प आएगा अगर आप अपने दस्तावेज इसमें अपलोड करना चाहते है तो आप दस्तावेज स्कैन करके भी अपलोड कर सकते है.
  • जब आप फॉर्म को सही सही भर लेते है और दास्तावेज अपलोड कर देते है तो इसके बाद अंत में आपको सबमिट के ऊपर क्लिक करना होगा.

इतना करते ही आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है एवं आप अपने मोबाईल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस का इस्तमाल करके इसमें शिकायत दर्ज करवा पायेगे.

WhatsApp पर शिकायत दर्ज कैसे करें

अगर आप WhatsApp के द्वारा बिजली से जुडी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप इसके द्वारा भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए सरकार के द्वारा एक WhatsApp नंबर जारी किया गया है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में कस्टमर शिकायत केंद्र के WhatsApp नंबर 8800001915 अपने फोन में सेव कर लेने है.

इसके बाद आपको अपने फोन में WhatsApp ओपन करना है और शिकायत केंद्र के नंबर पर Hi लिखकर भेजना है अब आपके सामने कई प्रकार के विकल्प आयेगे उसमे से आपको शिकायत दर्ज करने के विकल्प को चुन लेना है इसके बाद आप अपनी शिक्य्हत WhatsApp के द्वारा भी दर्ज करवा सकते है जब आप WhatsApp के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करवाये तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है.

डिस्कॉम कार्यालय में शिकायत दर्ज करें

आपको जिस क्षेत्र में बिजली से जुडी समस्या का सामना करना पड़ रहा है उस क्षेत्र के डिस्कॉम कार्यालय में जाकर भी आप अपनी शिकायत ऑफलाइन तरीके से दर्ज करवा सकते है यह तरीका उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जिन्हें ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है अगर आप डिस्कॉम कार्यालय से शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको यह तरीका फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले तो आपको एक ब्लेंक पेपर लेना है उसमे आपको अपनी पूरी शिकायत विस्तृत रूप से दर्ज कर लेनी है.
  • अगर आपके पास शिकयत से जुड़े किसी भी प्रकार के दस्तावेज है तो उसकी ज़ेरॉक्स निकलकर उसे भी आप अपनी शिकायत के साथ संकलित कर दे.
  • अब आपको जिस एरिया में बिजली से जुडी समस्या का सामना करना पड़ रहा है आपको वहां के डिस्कॉम कार्यालय में जाना है.
  • इसके बाद आपको अपनी शिकायत डिस्कॉम कार्यालय में जमा करवा देनी है इसके बाद आपकी शिकायत आसानी से दर्ज हो जाती है.

इस तरीके से आप चाहे तो डिस्कॉम कार्यालय में जाकर भी अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है यह प्रोसेस भी काफी ज्यादा आसान होती है अगर आप इस प्रकार से अपनी शिकायत दर्ज करवाते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है.

बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें

अगर आपके आसपास कोई भी व्यक्ति बिजली की चोरी करता है तो उसकी शिकायत आप टोल फ्री नंबर के माध्यम से दर्ज करवा सकते है बिजली बिल चोरी की शिकायत करने के लिए आप 1912 पर संपर्क कर सकते है व आप चाहे तो 0522– 2287747 / 2287749 / 2287092 / 2287831  पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

इसके अलावा आप बिजली चोरी की शिकायत 1800 1880 3023 नंबर पर कॉल करके दर्ज करवा सकते है व आपको जो बिजली बिल प्राप्त होता है उसमे आपको शिकायत दर्ज करने के टोल फ्री नंबर दिए जाते है उसपर कॉल करके भी आप बिजली बिल चोरी की शिकायत कर सकते है.

कार्यालय द्वारा बिजली की शिकायत कैसे करें

आप बिजली के कार्यालय जाकर भी किसी भी प्रकार की बिजली से जुडी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होती है उसमे आप सभी समस्या लिख ले बादमे उसपर लाइनमैन के सिग्नेचर करवा ले बादमे आप अपने बिजली के बिल की ज़ेरॉक्स इस एप्लीकेशन के साथ अटैच कर ले बादमे यह एप्लीकेशन आप नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जमा करवा ले.

बिजली चोरी करने पर सजा

अगर कोई भी व्यक्ति बिजली को चोरी करता है तो पहली बार पकडे जाने पर उसे समझौता राशि (जुर्माना) वसूला जाता है व उस व्यक्ति के घर का लाइट कनेक्शन काट दिया जाता है उसके बाद वापिस उस व्यक्ति को नया कनेक्शन लेना होता है जिसके लिए अलग से शुल्क लगता है.

एक बार जुर्माना भरने के बाद दुबारा कोई व्यक्ति बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 6 माह से लेकर 5 वर्ष तक की सजा सुनाई जा सकती है व अगर आजीवन उस व्यक्ति को बिजली से वंचित भी किया जा सकता है.

बिजली चोरी की शिकायत पर इनाम

बिजली विभाग द्वारा बिजली चोरी की शिकायत करने वाले व्यक्ति को गुप्त इनाम दिया जाता है ताकि लोगो को इसके प्रति जाग्रत किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोग बिजली चोरी को रोकने के लिए अपना योगदान दे सके.

अगर कोई व्यक्ति बिजली चोरी की चोरी की सुचना देता है तो उसकी पूरी जानकारी गुप्त रखी जाती है व सूचना सही होने पर जो इनाम दिया जाता है वो भी पूरी तरह से गुप्त होता है इसके बारे में किसी भी व्यक्ति को पता नही चलता.

बिजली बिल शिकायत FAQ

बिजली बिल की शिकायत के लिए आवेदन पत्र कहा से ले 

आप बिजली बिल की शिकायत करना चाहते है तो किसी भी खाली पेज पर आप अपनी एप्लीकेशन लिख सकते है व आपको अगर आवेदन पत्र डाउनलोड करना है तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट से शिकायत का आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसकी प्रिंट निकाल ले व उसमे अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है.

बिजली बिल की शिकायत का कितना शुल्क है 

आप किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत करते है इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नही देना होता आप बिलकुल फ्री में किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करवा सकते है.

शिकायत दर्ज करने के बाद कितने दिन में समस्या हल होगी

इसके बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी कहा नहीं जा सकता क्युकी आपकी शिकायत किस बारे में है उसके ऊपर निर्भर करता है की उसका समाधान कितने समय में होगा सामान्यत शिकायत दर्ज करने बाद समस्या हल होने में 7 दिन से लेकर 30 दिन तक का समय लग सकता है.

बिजली बिल शिकायत नंबर कैसे पता करें 

आप बिजली बिल की कोई भी शिकायत करना चाहते है व इसके लिए कस्टमर केयर के नंबर प्राप्त करना चाहते है तो आप अपने बिल के पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि और शिकायत केंद्र संपर्क नंबर प्राप्त कर सकते है इसके बाद उस नंबर पर कॉल करके आप अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

क्या ऑनलाइन शिकायत का समाधान होता है 

जी हाँ आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाते है तो उसका समाधान निश्चित तौर पर होता है अगर किसी कारणवश आपकी समस्या का समाधान नहीं होता तो आप बिजली विभाग कर्यालय में लिखित शिकायत भी दर्ज करवा सकते है उससे भी आपकी समस्या का हल हो जाता है.

निष्कर्ष – इस आर्टिकल में हमने आपको बिजली की शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

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