नमस्कार मित्रो आज हम आपको bijli ki sikayat kaise kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को बिजली से जुडी कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे में आपको किसी भी प्रकार की शिकायत करनी हो तो आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से शिकायत कर सकते है व इसके लिए आपको किसी कार्यालय आदि के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते.

bijli ki sikayat kaise kare

हाल में हर तरह की शिकायत आप कॉल और ईमेल के द्वारा कर सकते है इसके लिए आपको सही प्रोसेस के बारे में पता होना चाहिए की आखिर किस प्रकार से हम किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करवा सकते है इस आर्टिकल में हम आपको bijli ki sikayat kaise kare इसके बारे में पूरी प्रोसेस बता रहे है अगर आपको बिजली से सम्बंधित कोई ही समस्या आ रही है तो इस प्रकार से आप शिकायत कर पायेगे.

Bijli Ki Sikayat Kaise Kare

अक्सर बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल, नए कनेक्शन, कनेक्शन परिवर्तन, मीटर से संबधित व लाइट फोल्डिंग से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है और इस स्थिति में पहले उपभोक्ताओं को कार्यालय के कई चक्कर लगाने होते थे तब जाकर उनका काम पूरा हो पाता था इसमें समय और धन भी अधिक खर्च होता है इसी को देखते हुए सरकार ने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवाई है.

अगर आपको लाइट न आने से लेकर मीटर के बदलाव तक कोई भी शिकायत करनी हो या कोई विधुत कर्मचारी आपके साथ अभद्र व्यवहार करता है तो उसकी शिकायत करनी हो तो आप ऑनलाइन या कॉल आदि के माध्यम से इसकी शिकायत कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को ध्यान से देखे ताकि आपको शिकायत करने में आसानी हो.

बिजली बिल से जुडी शिकायत कैसे करें

अगर आपको बिजली के बिल से जुडी किसी भी तरह की समस्या आ रही है जैसे की अधिक रीडिंग आना, बिल पर सही प्रिंट न आना, बिल अधिक आना आदि तो आप इसकी कॉल के द्वारा शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.

  • सबसे पहले आपको कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करना है.
  • अब आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को अपना नाम और पता बताना है.
  • इसके बाद आपको किस प्रकार की समस्या आ रही है वो ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को बताये.
  • अब आपको बिजली बिल नंबर अथवा मीटर का नंबर पूछा जाएगा आप वो बता दे.
  • इसके बाद आपको पूछे जाने पर आप अपने नजदीकी बिजली विभाग का पता बताये.
  • पूरी जानकारी सही सही देने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज कर लेगा.

इस प्रकार से आप बिजली बिल से जुडी कोई भी परेशानी होने पर उसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है व अगर आपकी शिकायत का दिए गये समय में समाधान नहीं होता तो आप अपने नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय जाकर लिखित शिकायत भी दर्ज करवा सकते है उसके बाद आपकी समस्या का निवारण कर दिया जायेगा.

नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर संपर्क कैसे करें

आप बिजली विभाग कार्यालय में लिखित शिकायत देते है उसके बाद भी आपकी समस्या को हल नही होता तो इस स्थिति में आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपने शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए सरकार द्वारा निम्न टोल फ्री नंबर जारी किये हुए है – 1800-11-4000 या 14404.

इस नंबर पर कॉल करने पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपसे बात करेगे उन्हें आप पूछी जाने वाली सभी जानकारी सही सही बता दे उसके बाद आपने कहा कहा पहले शिकायत दर्ज की है वो भी बता दे और यहाँ अपनी शिकायत दर्ज करवाए उसके बाद निश्चित तौर पर आपकी समस्या का समाधान कर दिया जायेगा.

वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कैसे करें

आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर भी आप शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको consumerhelpline की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है उसके बाद आप इसमें अपना रजिस्ट्रेशन कर ले बादमे आपको शिकायत दर्ज करे के विकल्प पर जाना है व उसमे अपनी समस्या के बारे में बताना है बादमे आप अपनी लिखी गयी शिकायत को सबमिट कर दे इस तरह से आप अपनी ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते है.

बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें

अगर आपके आसपास कोई भी व्यक्ति बिजली की चोरी करता है तो उसकी शिकायत आप टोल फ्री नंबर के माध्यम से दर्ज करवा सकते है बिजली बिल चोरी की शिकायत करने के लिए आप 1912 पर संपर्क कर सकते है व आप चाहे तो 0522– 2287747/2287749/ 2287092 / 2287831  पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

इसके अलावा आप बिजली चोरी की शिकायत 1800 1880 3023 नंबर पर कॉल करके दर्ज करवा सकते है व आपको जो बिजली बिल प्राप्त होता है उसमे आपको शिकायत दर्ज करने के टोल फ्री नंबर दिए जाते है उसपर कॉल करके भी आप बिजली बिल चोरी की शिकायत कर सकते है.

कार्यालय द्वारा बिजली की शिकायत कैसे करें

आप बिजली के कार्यालय जाकर भी किसी भी प्रकार की बिजली से जुडी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होती है उसमे आप सभी समस्या लिख ले बादमे उसपर लाइनमैन के सिग्नेचर करवा ले बादमे आप अपने बिजली के बिल की ज़ेरॉक्स इस एप्लीकेशन के साथ अटैच कर ले बादमे यह एप्लीकेशन आप नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जमा करवा ले.

बिजली चोरी करने पर सजा

अगर कोई भी व्यक्ति बिजली को चोरी करता है तो पहली बार पकडे जाने पर उसे समझौता राशि (जुर्माना) वसूला जाता है व उस व्यक्ति के घर का लाइट कनेक्शन काट दिया जाता है उसके बाद वापिस उस व्यक्ति को नया कनेक्शन लेना होता है जिसके लिए अलग से शुल्क लगता है.

एक बार जुर्माना भरने के बाद दुबारा कोई व्यक्ति बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 6 माह से लेकर 5 वर्ष तक की सजा सुनाई जा सकती है व अगर आजीवन उस व्यक्ति को बिजली से वंचित भी किया जा सकता है.

बिजली चोरी की शिकायत पर इनाम

बिजली विभाग द्वारा बिजली चोरी की शिकायत करने वाले व्यक्ति को गुप्त इनाम दिया जाता है ताकि लोगो को इसके प्रति जाग्रत किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोग बिजली चोरी को रोकने के लिए अपना योगदान दे सके.

अगर कोई व्यक्ति बिजली चोरी की चोरी की सुचना देता है तो उसकी पूरी जानकारी गुप्त रखी जाती है व सूचना सही होने पर जो इनाम दिया जाता है वो भी पूरी तरह से गुप्त होता है इसके बारे में किसी भी व्यक्ति को पता नही चलता.

बिजली बिल शिकायत FAQ

बिजली बिल की शिकायत के लिए आवेदन पत्र कहा से ले 

आप बिजली बिल की शिकायत करना चाहते है तो किसी भी खाली पेज पर आप अपनी एप्लीकेशन लिख सकते है व आपको अगर आवेदन पत्र डाउनलोड करना है तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट से शिकायत का आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसकी प्रिंट निकाल ले व उसमे अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है.

बिजली बिल की शिकायत का कितना शुल्क है 

आप किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत करते है इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नही देना होता आप बिलकुल फ्री में किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज करवा सकते है.

शिकायत दर्ज करने के बाद कितने दिन में समस्या हल होगी

इसके बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी कहा नहीं जा सकता क्युकी आपकी शिकायत किस बारे में है उसके ऊपर निर्भर करता है की उसका समाधान कितने समय में होगा सामान्यत शिकायत दर्ज करने बाद समस्या हल होने में 7 दिन से लेकर 30 दिन तक का समय लग सकता है.

बिजली बिल शिकायत नंबर कैसे पता करें 

आप बिजली बिल की कोई भी शिकायत करना चाहते है व इसके लिए कस्टमर केयर के नंबर प्राप्त करना चाहते है तो आप अपने बिल के पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि और शिकायत केंद्र संपर्क नंबर प्राप्त कर सकते है इसके बाद उस नंबर पर कॉल करके आप अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

क्या ऑनलाइन शिकायत का समाधान होता है 

जी हाँ आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाते है तो उसका समाधान निश्चित तौर पर होता है अगर किसी कारणवश आपकी समस्या का समाधान नहीं होता तो आप बिजली विभाग कर्यालय में लिखित शिकायत भी दर्ज करवा सकते है उससे भी आपकी समस्या का हल हो जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको bijli ki sikayat kaise kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखकिसी भी School की शिकायत कैसे करें घर बैठे आसानी से
अगला लेखPUC Full Form in Hindi : PUC क्या होता है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें