आज के आर्टिकल में हम Bhu Naksha UP के बारे में बताने वाले हैं की आप किस तरह से घर बैठे up bhu naksha online देख सकते हैं कई लोगो को घर का नक्शा देखने के लिए कई परेशानी का सामना करना पड़ता था और काफी समय भी बर्बाद हो जाता था जिसको देखते हुए bhu naksha uttar pradesh सरकार ने अब ऑनलाइन कर दिया है.

Bhu Naksha UP

अब आप Bhu Naksha UP से सम्बंधित जानकारी व अपने जमीन, घर, प्लाट आदि के नक़्शे घर बैठे भी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी पटवार  मंडल या तहसील आदि में जाने की जरुरत नहीं हैं यह काम अब आप घर बैंठें बहुत ही आसानी से कर पाएंगे.

यह सेवा उत्तरप्रदेश की सरकारी द्वारा  की गयी एक निशुल्क सेवा हैं इसके लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा और up bhu naksha की मदद से आप कभी भी कही भी अपने घर आदि का नक्शा ऑनलाइन देख पाएंगे.

Bhu Naksha UP क्या है

यह उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक योजना हैं इसके तहत आप किसी भी प्रकार के नक़्शे की जानकारी ऑनलाइन घर बैठे भी  देख सकते हैं उसके लिए उप्र सरकार के द्वारा एक वेबसाइट को launch किया गया हैं जिसके माध्यम से आप नक़्शे की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इस योजना से  उत्तरप्रदेश के सभी लोगो के लिए जमीन का ब्यौरा देखना बहुत ही आसान हो चूका हैं और इसके माध्यम से आप भू अभिलेख या जमाबंदी आदि की जानकारी ऑनलाइन देख पाएंगे.

Bhu Naksha Uttar Pradesh के लाभ

इस योजना को कई मुख्य उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था और इसके कई सारे लाभ भी हैं जिसके बारे में आपको  पता होना बहुत ही जरुरी है

  • पूरी प्रोसेस ऑनलाइन होने के कारण भ्रष्टाचार में कमी आएगी
  • इसके माध्यम से आप कभी भी कही भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है
  • अब आपको भू नक़्शे के लिए किसी भी अधिकारी के ऑफिस में बार बार चक्कर नहीं लगाने पडेगे
  • भू नक्शा देखने के लिए अब आपको किसी को भी रिश्वत नहीं देनी पड़ेगी

इसके अलावा भी इसके कई सारे अलग अलग लाभ होते हैं ऑनलाइन प्रोसेस होने के कारण यह पहले से बहुत ज्यादा सरल और सुरक्षित प्रक्रिया बन चुकी है.

UP Bhu Naksha Map कैसे देखे 

अब हम आपको उत्तरप्रदेश भू नक्शा कैसे देखे इसके बारे मे बता रहे हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं इसके लिए आप हमारी  गयी प्रोसेस को फॉलो करे.

  • भू नक़्शे की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तरप्रदेश भू नक्शा पोर्टल upbhunaksha.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है अब आपके सामने एक page  open होगा उसमे आपको राज्य, जिला, तहसील, गांव  आदि का चयन करना है.

bhulekh naksha up

  • आपने जो जानकारी ऊपर बतायी थी अब आपके सामने उस क्षेत्र का पूरा नक्शा आ जाएगा.

bhu naksha uttar pradesh

  • नक़्शे में आपको कई अलग अलग खसरा नंबर के अंक दिखाई देंगे उसमे से आपको अपनी जमीन या प्लाट के खसरा नंबर पर क्लिक करना हैं अब आपके सामने उस खसरा नंबर से जुडी सभी जानकारी दिखाई देगी.

bhu naksha up hindi

  • अब आपको मैप की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए “मैप रिपोर्ट लिंक” पर क्लिक करना हैं उसके बाद शजरा मैप का पेज ऑटोमॅटिक आपके सामने खुल जाता हैं उसके बाद आप  चाहो तो इसकी PDF भी डाउनलोड कर सकते है.

up bhu naksha

इस प्रकार से आप bhulekh naksha up की मदद से अपने जमीन या प्लाट आदि की जानकरी बहुत ही आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते है.

भू नक्शा से जुड़े कुछ सवाल जवाब

कई लोगो के मन में इससे सम्बंधित कई प्रकार के सवाल आते रहते हैं तो  कुछ मुख्य सवालों के जवाब हम आपको आज बता रहे हैं ताकि आपके मन में जो सवाल उठ रहे हैं उसका सही सही उत्तर आपको मिल सके.

1 भू नक्शा पोर्टल क्या है

वह जमीन की जानकारी प्राप्त करके के लिए शुरू की गयी एक ऑनलाइन सेवा हैं जिसके माध्यम से आप अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है.

2 भू नक्शा पोर्टल  से क्या क्या जानकारी प्राप्त होगी

इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन, प्लाट के नक़्शे से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

3 इसके द्वारा किसी जमीन के मालिक का नाम पता किया जा सकता है

जी हैं इसके द्वारा आप आप किसी भी जमीन के मालिक का नाम देख सकते हैं इसके लिए आपको ऊपर बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो करना हैं उसके बाद आप उस जमीन के मालिक का नाम देख सकते है.

4 भू नक्शा देखने के लिए क्या जरुरी है

अगर आप भू नक्शा की जानकारी पाना चाहते हैं या अपनी जमीन या प्लाट का नक्शा देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास उससे संबधित खसरा नंबर होने जरुरी हैं उसके माध्यम से ही आप उस जमीन आदि की पूरी जानकारी देख सकते है.

उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी up bhu naksha portal एक बहुत ही अच्छी सुविधा हैं इसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपनी जमीन के नक़्शे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आपने इसका उपयोग नहीं किया हैं तो आप इसका इस्तमाल जरूर करे ये एक सुरक्षित प्रक्रिया होने के साथ बेहद आसान प्रक्रिया भी होती है.

उत्तरप्रदेश भू लेख विभाग

राजस्व परिषद्,

लखनऊ, उत्तर प्रदेश

फोन नंबर- 0522 – 2217155

Email Address- borlko@nic.in

अगर आप आपको किसी प्रकार की समस्या होती हैं या आपको कोई अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हैं तो आप इसके लिए ऊपर बताये गए पते पर या फोन नंबर या ईमेल के द्वारा भू लेख विभाग से भी संपर्क कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Bhu Naksha UP इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको उत्तरप्रदेश भू नक्शा कैसे देखे इसके बारे में बतायी गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी  लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अधिक जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर इनसे संपर्क कर सकते है या हमे कमेंट कर के पूछ सकते है

पिछला लेखBEP Full Form in Hindi व BEP क्या हैं और इसकी गणना कैसे करे
अगला लेखFacebook Auto Like से हर दिन लाखों Likes कैसे बढाए फ्री में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें