नमस्कार मित्रो आज हम आपको BHIM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी बता रहे है अक्सर बहुत से लोगो को BHIM के बारे में जानकारी नहीं होती की BHIM क्या है व इसके फायदे क्या है व इसका उपयोग कैसे किया जाता है तो इससे सम्बंधित हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है.

BHIM Full Form in Hindi

BHIM app को ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े कार्य के लिए लांच किया गया था व इसके माध्यम से आप रिचार्ज, money transfer और इससे जुड़े कई तरह के कार्य कर सकते है व इसका बहुत ही अच्छा फीचर ये है की इसमें आपको किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने हो तो उसके बैंक अकाउंट की जानकारी भरने की जरुरत नहीं होती आप बस UPI डालना होता है और आप किसी को भी पैसे भेज सकते है अगर आपको BHIM Full Form के बारे में पता नहीं है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा.

BHIM Full Form in Hindi

BHIM  क्या है इसका उपयोग कैसे करना है व इसके फायदे क्या क्या होते है इनके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BHIM Full Form  – Bharat Interface for Money

हिंदी में BHIM को भीम यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस भी कहा जाता है व यह आधारित नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी की NPCI के द्वारा विकसित किया हुआ एक मोबाइल एप्लीकेशन है.

BHIM क्या है

BHIM एक भुगतान application है व यह app 30 दिसंबर को 2016 में भारत के प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में लांच किया गया था व इस app का नाम भीमराव आंबेडकर के नाम पर ही रखा गया था इस app को लांच करने का मुख्य उद्देश्य 2016 में भारत में जो नोटबंदी हुई थी उसमे देश के लोगो को ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करने के लिए दी गयी थी.

यह app भारत का स्वदेशी app है और इसकी ख़ास बात ये है की यह app भारत की सभी मान्यताप्राप्त बैंको को सपोर्ट करता ही व किसी भी बैंक का ग्राहक इस का उपयोग कर सकता है और UPI के माध्यम से आसानी से पैसे भेज सकता है व प्राप्त कर सकता है.

BHIM के फायदे

अगर आप BHIM app का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको बहुत से अलग अलग तरह के फायदे मिल जाते है जिसके लिए लोग इस app को इस्तमाल करना पसंद करते है व हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • यह भारत की सभी बैंक को सपोर्ट करता है.
  • अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते है तो आपको अलग अलग app इस्तमाल करने की जरुरत नहीं पड़ती सभी अकाउंट को आप  इस एक app में manage कर सकते है.
  • इसमें आपको लेनदेन के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ती जबकि अन्य app में आप इंटरनेट की मदद से ही लेनदेन कर पाते है व BHIM app में आप  * 99 # डायल कर के कई सेवाओं को बिना इंटरनेट इस्तमाल कर सकते है.
  • इस app में तीन अलग अलग तरह की सिक्योरिटी है जिसके कारण यह बहुत ही high secure application है इससे आप सुरक्षित लेनदेन कर सकते है.
  • इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है इसके साथ ही आपको कस्टमर सपोर्ट भी मिलता है.
  • इससे आप किसी को भी UPI की मदद से भी लेनदेन कर सकते है जो की एक बहुत ही आसान लेनदेन प्रक्रिया है.
  • इससे आप रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकिट बुकिंग आदि जैसे कई तरह के कार्य कर सकते  है और इसके लिए आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है.

इसके अलावा भी आपको BHIM app के कई सारे अलग अलग फायदे मिल जाते है व आप जब इसका उपयोग शुरू करते है तो इसके बाद आपको इसके फायदों के बारे में भी पता चल जाता है.

BHIM UPI का शुल्क

अगर आप इस app का उपयोग करते है तो आपको इसके शुल्क आदि के बारे में भी पता होना बहुत ही जरुरी है व इसमें आपको 1 रूपए से लेकर एक लाख रूपए तक के लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता व कुछ बैंक होती है जो UPI और IMPS के लिए मामूली शुल्क लेती है.

इस app में आप न्यूनतम एक रूपए तक का लेनदेन कर सकते है और इसमें आप प्रतिदिन 10 बार लेनदेन कर सकते है इसके बाद आप लेनदेन करना चाहते है तो इसके लिए आपको 24 घंटो का इन्तजार करना होता है उसके बाद ही आप वापिस लेनदेन कर पाएंगे.

BHIM App किन भाषा को सपोर्ट करता है

आपको इस app में भारत की 13 अलग अलग भाषाएँ देखने को मिल जाती है व अंग्रेजी भी इसमें शामिल है व भारत में कुल 22 अनुसूचित भाषाएँ है व आने वाले समय में इस app में लोकल भाषाओ के साथ अनुसूचित भाषाएँ भी आपको देखने की मिल सकती है जिससे की सभी क्षेत्र के लोग इस app का आसानी से इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BHIM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है व BHIM app क्या है इसके फायदे क्या है व इसका उपयोग कैसे करना है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखYouTube के मालिक कौन है व यूट्यूब किसने बनाया था
अगला लेखKhoon Badhane Ke Upay : खून बढ़ाने के बेहद आसान तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें