नमस्कार मित्रो आज हम आपको भारत में कितनी भाषा है इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको भारत में कितनी भाषा बोली जाती है इसके बारे में पता नहीं है तो ये अर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको भारतीय भाषाओ से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

bharat me kitni bhasha hai

आप सब जानते है की भारत के हर एक प्रान्त में अलग अलग भाषा का उपयोग होता है व अधिकांश राज्य की स्वय की एक स्थानीय भाषा होती है व इसके साथ ही अन्य अलग अलग लोगो द्वारा अलग अलग भाषा बोली जाती है जिसके कारण लोगो को पता नहीं होता की भारत में कितनी भाषा है तो अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

भारत में कितनी भाषा है

सबसे पहले तो आपको बता दे की भारत की कोई नॅशनल भाषा नहीं है पर भारत में 40 प्रतिशत लोग हिंदी  बोलते और समझते है जिसके कारण हर क्षेत्र में हिंदी का इस्तमाल होता है पर इसके बाद भी इसको नॅशनल भाषा नहीं बनाया गया जबकि अमेरिका ब्रिटेन अदि में अंग्रेजी भाषा को नेशनल भाषा का दर्जा दिया गया है व भारत में नॅशनल भाषा न होने के कारन कई अलग अलग प्रांतीय भाषा का इस्तमाल होता है.

हालाँकि हिंदी को भारत की राष्ट्रीय भाषा बनाने की पहल शुरू हुई थी पर इसमे काफी विरोध देखने को मिला था व दक्षिण भारत के लोग सोचते है की उनके ऊपर हिंदी भाषा को जबरदस्ती थोपा जा रहा है व इस कारण से बहा के कई लोगो ने इसका समर्थन नहीं किया वही कई लोगो के मन में होता है की अक्सर कामकाज के लिए अंग्रेजी भाषा का उपयोग होता है जबकि ज्यादातर लोग हिंदी भाषा को जानते है तो आपको बता दे की हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा केंद्र सरकार अधिकारीक भाषाएँ है व इस कारण से सरकारी कामकाज में अक्सर हिंदी और अंग्रेजी भाषा का इस्तमाल किया जाता है.

भारत की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा

भारत में वैसे तो कई भाषा बोली जाती है पर हम आपको सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा के बारे में क्रमानुसार बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • हिंदी
  • अंग्रेज़ी
  • बंगाली
  • मराठी
  • तेलुगू
  • तमिल
  • गुजराती
  • उर्दू
  • कन्नड़
  • ओड़िया
  • मलयालम
  • पंजाबी
  • संस्कृत

यह भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाले भाषा है व इसको क्रमबंध तरीके से बताया गया है जिससे की आपको पता चल सके की कौनसी भाषा किस स्थान पर आती है इसके साथ ही अन्य प्रांतीय और क्षेत्रीय भाषा भी भारत में बोली जाती है जो की निम्न प्रकार से है.

  1. अँग्रेजी
  2. आओ
  3. आदी
  4. कार्बी/मिकिर
  5. किसान
  6. कुई
  7. कोकबराक भाषा
  8. कोन्याक
  9. कोया भाषा
  10. कोरकू
  11. खड़िया
  12. खानदेशी
  13. खासी
  14. खोंड
  15. गारो
  16. तांगखुल
  17. थाड़ो
  18. निशी
  19. माल्तो भाषा
  20. मिशिंग
  21. मीज़ो
  22. मुंडा
  23. मुंडारी
  24. रभा
  25. सावरा
  26. सेमा
  27. हलाबी
  28. हो

यह सभी भारत में बोली जाने वाली भाषाएँ है व कन्नड़, तुलू, कुड़ुख, गोंडी, तेलुगु, मलयालम, तमिल आदि भाषाएँ भारत की द्रविड़ भाषा के रूप में जानी जाती है व भारत के सविधान में 22 भाषाओ को मान्यता प्रदान की गयी है व इसके साथ ही भारत में कुल 121 भाषाएँ बोली जाती है.

राज्य में सर्वाधिक लोगो द्वारा बोली जाने वाली भाषा

भारत में कई राज्य है व सभी राज्य  अलग अलग भाषा बोली जाती है व हम आपको सबसे ज्यादा बोली जाने वाली प्रांतीय भाषा को सूचिबंध तरीके से बता रहे है.

  1. हिंदी
  2. बंगाली
  3. राजस्थानी
  4. मराठी
  5. पंजाबी
  6. गुजराती
  7. तमिल
  8. तेलुगु
  9. उर्दू
  10. सांस्कृत
  11. सिंधी
  12. संथाली
  13. असमिया
  14. बोडो
  15. डोंगरी
  16. नेपाली
  17. ओरिया
  18. मलयालम
  19. नेपाली
  20. मणिपुरी मैथिलि
  21. कश्मीरी
  22. कनाडा
  23. कोकण

निम्न भाषा भारत के राज्य में बोली और समझी जाने वाली  भाषा है व हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसको भारत के 80 प्रतिशत  लोग बोल और  समझ सकते है व कई प्रांतो में हिंदी से अधिक अंग्रजी भाषा को लोग समझते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको भारत में कितनी भाषा है व भारत में कितनी भाषा बोली जाती है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखOBC Bank Balance Check और Mini Statement कैसे देखते है
अगला लेखOnline Business idea : ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें