आज के इस आर्टिकल में  हम Bharat Me Kitne Rajya Hai इसके बारे में जानने वाले हैं सभी लोगो को इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी इस प्रकार की जानकारी भविष्य में आपके लिए कई प्रकार से उपयोगी हो सकती हैं बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकरी नहीं होती तो आज हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी बताने वाले है.

Bharat Me Kitne Rajya Hai

हम सभी लोग जानते हैं की भारत कितना बड़ा देश हैं व इसके सही तरीके से संचालन और देश की तरक्की के लिए इसको कई अलग अलग हिस्सों (राज्यों) में बांटा गया हैं ताकि पुरे भारत का आसानी से विकास किया जा सके भारत में सभी राज्यों में अलग अलग कई प्रकार की भाषाएँ बोली जाती हैं व रहन सहन भी काफी हद तक अलग अलग होता हैं ऐसे में राज्य को कार्यभार देने से सभी राज्यों का विकास  आसानी से व तेजी से हो सकेगा.

Bharat Me Kitne Rajya Hai

अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या अन्य कुछ भी कार्य करते हैं तो भी आपको bharat me kul kitne rajya hai इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं कई बार परीक्षाओ अदि में इस प्रकार के सवाल पूछे जा चुके हैं जिसके कारण जनरल नॉर्लेज के लिए इस प्रकार की जानकारी महत्वपूर्ण है.

भारत मे कुल 28 राज्य है। पहले भारत मे 27 राज्य थे पर 2 जुन 2014 को तेलगांना को भी एक नये राज्य के रुप मे घोषित किया गया जिसके कारण वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य है.

भारत के राज्य और राजधानी

अब हम आपको भारत के सभी राज्य और राजधानी के नाम बता रहे हैं जिससे की आपको पता चल सके की भारत के सभी राज्यों के नाम क्या हैं और इनकी राजधानी क्या क्या है

राज्य  राजधानी 
त्रिपुरा  अगरतल्ला
अरुणाचल प्रदेश  ईटानगर
असम  दिसपुर
आंध्रप्रदेश  अमरावती (नई),  हैदराबाद (पुरानी)
उड़ीसा  भुवनेश्वर
उत्तर प्रदेश  लखनऊ
उत्तराखंड  देहरादून
कर्नाटक  बंगलौर
केरल  तिरुवनन्तपुरम्
गुजरात  गांधीनगर
गोवा  पणजी
छत्तीसगढ़  रायपुर
जम्मू कश्मीर
झारखंड  रांची
तमिलनाडु  चेन्नई
तेलंगाना  हैदराबाद
नागालैंड  कोहिमा
पंजाब  चंडीगढ़
पश्चिम बंगाल  कोलकाता
बिहार  पटना
मणिपुर  इम्फाल
मध्यप्रदेश  भोपाल
महाराष्ट्र  मुंबई
मिजोरम  आइजॉल
मेघालय  शिलांग
राजस्थान  जयपुर
सिक्किम  गंगटोक
हरियाणा  चंडीगढ़
हिमाचल प्रदेश  शिमला

यह सभी भारत के अलग अलग राज्य हैं और इनकी राजधानी भी इस चार्ट में ही बता दी गयी है.

भारत के केंद्र शासित प्रदेश

भारत में कुल 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं इसके नाम कई लोगो को पता नहीं हैं इसके कारण हम आपको सभी केंद्र शासित प्रदेश के नाम और राजधानी के बारे में बता रहे है

राज्य  राजधानी 
दिल्ली  नई दिल्ली
लक्षद्वीप  कवारत्ती
दमन और दीव  दमन
अंडमान निकोबार
चंडीगढ़  चंडीगढ़
पुदुचेरी  पुदुचेरी
दादर व नगर हवेली  सिलवासा

यह सभी भारत के केंद्रशासित प्रदेश और इनकी राजधानी हैं जिसके बारे में सभी को जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है.

भारत का सबसे बडा राज्य

  • जनसंख्या में – उत्तरप्रदेश
  • क्षेत्रफल में  – राजस्थान

भारत का सबसे छोटा राज्य

  • जनसंख्या में – सिक्किम
  • क्षेत्रफल में – गोवा

भारत का सबसे बडा केन्द्र शासित प्रदेश

  • जनसंख्या में – दिल्ली
  • क्षेत्रफल में – अंडमान निकोबार

भारत का सबसे छोटा केन्द्र शासित प्रदेश

  • जनसंख्या में – लक्षद्वीप
  • क्षेत्रफल में – लक्षद्वीप

भारत का सबसे बडा जिला

  • जनसंख्या –  ठाणे ( महाराष्ट्र राज्य )
  • क्षेत्रफल – कच्छ‌ ( गुजरात राज्य )

भारत के राज्यों की विस्तृत जानकारी

त्रिपुरा – इस राज्य को भारत के साथ बहनो के राज्यों में से एक माना जाता हैं इसके अलावा यहाँ पर कई प्राचीन मंदिर व झीले व अन्य कई तीर्थ स्थल भी है.

अरुणाचल प्रदेश – यह राज्य भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थिति हैं और यह राज्य प्राचीन सुंदरता और जंगलो के कारण बेहद प्रख्यात हैं इस राज्य को उगते हुए सूरज की भूमि भी माना जाता हैं व इस राज्य की आबादी बेहद ही कम है.

असम – यह भारत का सबसे सुन्दर राज्य भी माना जाता हैं इस राज्य में चाय पत्ती की सर्वाधिक खेती की जाती हैं चाय पत्ती के लिए यह राज्य विश्व प्रख्यात है.

आंध्रप्रदेश – यह भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य हैं व यह एक समृद्ध राज्य हैं इस राज्य में बौद्ध केंद्र भी बना हुआ है.

उत्तर प्रदेश – यह राज्य एक समृद्ध राज्य होने के साथ ही देव भूमि भी माना जाता हैं यहाँ पर अनेक बड़े बड़े तीर्थ स्थल हैं और यह पर आपको कई अलग अलग धर्मो का समावेश में मिल जाता है.

उत्तराखंड – यह राज्य प्रकृति का एक बेहद ही अद्भुद उपहार माना जाता हैं यहाँ पर कई बड़े बड़े बेहद सुन्दर पहाड़ हैं जो इसकी शोभा को बढ़ाते हैं आप इस राज्य को धरती का स्वर्ग कहैं तो भी कम नहीं होगा.

कर्नाटक – यह राज्य देश में 3600 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों में से 507 राज्य हैं यह बेहद समृद्ध राज्य है.

केरल – यह राज्य भी एक बेहद सुन्दर राज्य हैं और यहाँ आपको कई प्रकार की वास्तुकला देखने को मिल जाती हैं और यह राज्य वन्यजीवों के लिए भी विख्यात है.

गुजरात – यह भारत के सबसे शांत राज्यों में से एक हैं इस राज्य में प्रवेश करते ही हमे शांति का अनुभव होने लग्र हैं यह भारत का छठा सबसे बड़ा राज्य हैं व इस राज्य में आपको कई प्रकार के किले व महल आदि देखने को मिल जायेगे एवं सांस्कृतिक रूप से ये एक बेहद समृद्ध राज्य है.

गोवा – गोवा के बारे में भारत का कौन व्यक्ति नहीं जानता यह राज्य पश्चिमी तट पर स्थिति हैं व यह एक छोटा सा राज्य हैं पर यह एक बेहद ही सुन्दर राज्य हैं अधिकांश भारतीय लोग छुट्टियां मनाने के लिए इसी राज्य में जाते हैं दुनियाभर के कई लोग इस राज्य  की सुंदरता देखने के लिए आते हैं व भारत का यह सबसे अच्छा पिकनिक पॉइंट भी माना जाता है.

छत्तीसगढ़ – इस राज्य में आपको जनजातियों, प्रकृति, इतिहास और वन्यजीवन का पूरा संलयन प्राप्त हो जाता हैं यह पिकनिक के लिए भी एक बहुत ही अच्छी जगह है.

झारखंड – जो की प्रकृति से प्रेम करते हैं उनके लिए यह राज्य किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं यह राज्य आकर्षक पहाड़ियों व खूबसूरत झरनो और हरियाली अदि से भरा हुआ हैं जो की हमे प्रकृति का अहसास कराता हैं इस राज्य में 32 से भी अधिक अलग अलग प्रकार की जनजातियां है.

इसके अलावा भारत के कई राज्य हैं जिनकी जितनी व्याख्या की जाए उतनी काम हैं विश्व में सबसे सबसे ऐतिहासिक माना जाने वाला भारत देश खुद में एक सर्वोपरि देश है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको bharat me kitne rajya hai इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखPolice Constable Kaise Bane : कांस्टेबल बनने की पूरी प्रक्रिया
अगला लेखBCE Full Form in Hindi : BCE का अर्थ क्या है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें