आज हम आपको इस आर्टिकल में bhamashah card कैसे देखे व भामाशाह कार्ड कैसे बनाये इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आप राजस्थान से हैं तो आपके लिए भामाशाह कार्ड होना कितना अनिवार्य हैं इसके बारे में आप‌ अच्छी तरह से जानते ही होगे व अगर अभी तक आपका bhamashah card नही बना हैं तो आप इसको emitra से जरुर बना ले ताकि आपको सरकारी योजनाओं के लाभ मिल सके.

bhamashah card kaise dekhe

कई लोगो ने भामाशाह बनाते थे पर उन्हैंं काफी समय हो जाने के‌ बाद भी भामाशाह कार्ड नही मिल पाये हैं इसके कई अलग अलग कारण हो सकते हैं पर अगर आप भी इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है

राजस्थान के निवासीयो के लिए bhamashah card को अनिवार्य कर दिया हैं व कई सारी सरकारी योजना ऐसी हैं जिसका आपको सीधा लाभ नही दिया जाता बल्कि आपको भामाशाह कार्ड के द्वारा वो लाभ दिये जाते हैं जिसके कारण सभी को भामाशाह बनाना बेहद अनिवार्य हैं अगर आपका अभी तक भामाशाह कार्ड नहीं बना हुआ है तो इस आर्टिकल में जो तरीका बता रहे है उससे आप बहुत आसानी से भामाशाह कार्ड बना सकते है.

भामाशाह कार्ड क्या हैं

सबसे पहले हम‌ बात करते हैं की भामाशाह कार्ड क्या होता हैं तो 15 अगस्त 2014 को वसुंधरा सरकार के द्वारा मेवाड अंचल के उदयपुर में इस योजना का शुभारंभ किया गया था.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सम्मान दिलाना व राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं की वित्तीय स्थिति को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गयी थी इस योजना के तहत महिलाओं को घर के मुखिया का दर्जा दिया गया था जो की सभी महिलाओं के लिए बेहद गौरव की बात है.

Bhamashah Card से सम्बंधित आवश्यक जानकारी

इस‌ योजना के‌ लिए कौन कौन व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं व इससे सम्बंधित कुछ बेहद आवश्यक जानकारी बता रहे हैं जो आपको पता होनी चाहिए.

  • राजस्थान का कोई भी परिवार भामाशाह कार्ड बना सकता है
  • भामाशाह कार्ड में नामांकन पूर्ण रुप से निशुल्क होता है
  • आप‌ किसी भी अटल सेवा केन्द्र या ईमित्र से भामाशाह कार्ड बना सकते हैं
  • जिस परिवार का भामाशाह बनाया जाता हैं उसमें उस परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी जोडी जाती है
  • भामाशाह कार्ड को बैक से भी जोडा जाता हैं ताकि सरकारी लाभ सीधा बैक द्वारा लोगो तक पहुँचाया जा सके
  • भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद भामाशाह बनने में 1 महिने से ज्यादा समय‌ लग सकता है
  • जब आपका भामाशाह प्रिंट हो जाता हैं तो आपको रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर SMS प्राप्त होता है
  • इसके अलावा भी कई सारे लाभ आपको भामाशाह कार्ड के द्वारा दिये जाते हैं राजस्थान सरकार द्वारा शुरु की गयी ये एक बेहतरीन योजना है

भामाशाह बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भामाशाह कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरुरी हैं जैसे

  1. परिवार के सभी सदस्यों की अलग अलग पासपोर्ट फोटो
  2. परिवार के मुखिया ( महिला ) के बैक की Passbook की xerox
  3. परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड ( जिनका बना हुआ हो )
  4. पानी का‌ बिल, बिजली‌ ‌का बिल, गैस पासबुक, टेलीफोन बिल, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड आदि दस्तावेजों की फोटो कॉपी ( जो जो उपलब्ध हो )

ये दस्तावेज आपके पास हैं तो आप किसी भी ईमित्र पर जाकर अपना भामाशाह कार्ड बनवा सकते हैं.

Bhamashah Card Kaise Dekhe

अब हम बात करते हैं की आप किस प्रकार से अपना भामाशाह कार्ड देख सकते हैं तो इसके लिए आप हमारे बताये तरीके‌ को‌ follow करें.

1. Visit Official Website

सबसे पहले भामाशाह चेक करने के लिए आपको इसकी official website पर visit करना होगा इसके लिए आप निचे दिए गये link पर click करें.

Bhamashah Rajasthan

2. Click Card Status

जब इसकी official website open होगी तो उसके बाद वहाँ पर आपको check status का option दिखाई देगा आपको उसके उपर click करना है.

3. Enter Application Code

अब आपके सामने एक page open होगा इसने आपको आवेदन क्रमांक डालने के लिए कहा जायेगा उसमें आप आवेदन क्रमांक डाल दे उसके बाद खोजे पर click करें.

अब आपके सामने आपके भामाशाह की पूरी जानकारी दिखाई देगी इसमें आपको आसानी से पता चल जायेगा की आपका भामाशाह कार्ड बन गया हैं या अभी तक नही बना है.

भामाशाह कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आपका भामाशाह कार्ड अभी तक नही बना हैं व आप भामाशाह कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताये तरीके को follow करें.

1. Visit Bhamashah Official Website

भामाशाह कार्ड बनाने के‌ लिए आपको सबसे पहले इसकी official website पर visit करना होगा.

SSO BHAMASHAH

2. Login & Create Account

अब आपको login और create account का option मिलेगा यहाँ आपका पहले से account हैं तो login कर ले व अगर account नही हैं तो create account में जाकर अपना नया account बना ले.

3. Apply Form

अब आपके सामने भामाशाह का dashboard open हो जायेगा यहां आपको भामाशाह आवेदन का एक option मिलेगा आपको उसपर click करना है.

इसके बाद पूछी गयी सभी जानकारी आपको यहाँ पर सही सही भर ल्रेनी हैं व इसमें बताये गये सभी document upload कर देने हैं इस प्रकार से आप बहुत आसानी से भामाशाह के लिए आवेदन कर सकते है.

Bhamashah Card Helpline Number

अगर आप भामाशाह से से‌ सम्बंधित कोई सवाल या कोई शिकायत करना चाहते हैं तो हमारे बताये नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है.

  • हैंल्पलाइन नंबर : 18001806127
  • डॉ. नीतीश शर्मा, संयुक्त निदेशक
  • आयोजना विभाग, सचिवालय, जयपुर
  • फ़ोन: 0141-5153224 (Ext.22056)

इसके आलावा निम्न पते पर भी संपर्क कर सकते है

  • डॉ. सुदेश अग्रवाल, संयुक्त निदेशक
  • आयोजना विभाग, आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय, योजना भवन, जयपुर
  • फ़ोन: 0141-5153225 (Ext.23346)
  • ईमेल : Jdvital.des@rajasthan.gov.in

किसी भी प्रकार की परेशानी या समस्या होने पर आप निम्नलिखित संपर्क सूत्र के माध्यम से इनसे संपर्क कर के अपनी परेशानी का हल निकाल सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Bhamashah Card कैसे देखे व भामाशाह कार्ड कैसे बनाये इसके बारे मे पूरी जानकरी देने का प्रयत्न किया हैं हमे उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी जरुर पसन्द आयी होगी अगर आप इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना चाहो‌ तो आप हमे‌ comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ share भी जरुर करे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें