आज हम आपको इस आर्टिकल में Bhamashah Card के बारे मे जानकारी देने वाले हैं की भामाशाह कार्ड क्या होता हैं व भामाशाह कार्ड कैसे बनाते हैं इसके बारे मे जानकारी देने वाले हैं आप सब जानते होगे की आज के समय मे सभी के लिए भामाशाह कितना अनिवार्य हो चुका हैं व सभी लोगों के पास आज भामाशाह होना बहुत जरुरी हैं पर कई लोगो के पास ये नही हैं व इन्हैंं इसकी जानकारी नही हैं की भामाशाह कार्ड कैसे बनाते हैं.

bhamashah card kaise banaye

भामाशाह की शुरुआत राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्री वसुन्धरा राजे ने की थी व इस योजना का मुख्य कारण नारी शक्ति करण करना था व प्रत्येक परिवार को एक भामाशाह कार्ड दिया जाता हैं जिसमे परिवार के सभी लोगों की सूची होती हैं व इसमे सभी परिवार के लोगो के आधार कार्ड भी link होते हैं bhamashah card को सीधे महिलाओं के बैक खाते से जोडा गया है‌ ताकि सरकार की योजना का लाभ महिलाओं को सीधे बैक खाते आदि के माध्यम से दिया जा सके.

Bhamashah Card योजना क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की ये पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा शुरू की गयी योजना हैं व इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला शक्तिकरण करना‌ हैं राजस्थान के प्रत्येक परिवार को एक भामाशाह कार्ड दिया जाता हैं जिसके माध्यम से वो भामाशाह की योजनाओ का लाभ ले सके व भामाशाह में चल रही किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए भामाशाह कार्ड को तो अनिवार्य किया ही हैं साथ मे प्रत्येक परिवार के लोगों का आधार कार्ड भी भामाशाह से जुडा होना अनिवार्य हैं तभी किसी भी व्यक्ति को भामाशाह का लाभ मिल सकता है.

राजस्थान में भामाशाह योजना 15 अगस्त 2014 से शुरू की गयी थी इस योजना में प्रत्येक नारी को आर्थिक रुप से परिवार पर निर्भर रहने से मुक्त कराया गया हैं व इस योजना में प्रत्येक परिवार की महिलाओं को मुखिया बनाया गया हैं इस योजना का लाभ राजस्थान का कोई भी परिवार ले सकता हैं पर इसके लिए पहले उन्हैंं भामाशाह के लिए आवेदन करना जरुरी हैं

जिनका अभी तक भामाशाह कार्ड नही बना हैं हम आपको भामाशाह के लिए आवेदन कैसे करते हैं इसकी जानकारी इसी आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Bhamashah Yojana के उद्देश्य

बहुत से लोगों को पता नही होगा की भामाशाह की शुरुआत करने के सरकार के मुख्य उद्देश्य क्या थे व इस सेवा को क्यु शुरू किया गया था तो इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

  • महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाना
  • देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना
  • राज्य मे बहुउद्देश्य पहचान पत्र बनाना
  • सरकार द्वारा दिया जाने वाला लाभ सीधे नागरिको तक पहुचाना
  • राज्य का वित्तीय समावेश करना
  • सरकार द्वारा उचित व्यक्ति को आर्थिक योगदान देना

इसके अलावा भी कई सारे उद्देश्य थे जिनके कारण सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी.

Bhamashah के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप अपना भामाशाह कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने कुछ योग्यता भी रखी गयी हैं जिसको पूरा करना जरुरी हैं अगर आप सरकार द्वारा बनायी योग्यता को पूरा करते हैं तो आप भामाशाह कार्ड बनाने के लिए योग्य माने जायेगे.

  • एक परिवार का एक ही Bhamashah Card बनाया जायेगा
  • भामाशाह महिलाओं के नाम से बनाया जायेगा जो मुखिया है
  • जिस महिला के नाम से भामाशाह बनाया जा रहा हैं उसका  बैक मे खाता होना जरुरी है

अगर कोई परिवार या महिला इन योग्यता को पूरा करते हैं तो वो अपना भामाशाह कार्ड बेहद आसान प्रक्रिया के द्वारा बना सकते हैं.

भामाशाह बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

भामाशाह कार्ड बनाने के लिए आपके पास कुछ document होने भी बहुत जरुरी हैं क्युँकि अगर आपको पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होगे तभी आप भामाशाह के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  1. पहचान पत्र ( voter I’d )
  2.  आधार कार्ड
  3.  राशन कार्ड
  4.  पैन कार्ड
  5. पानी , बिजली , टेलीफोन आदि का बिल
  6. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  7. बैंक अकाउंट का विवरण ( bank passbook )

अगर आपके पास उपर बताये गये दस्तावेज हैं तो आप भामाशाह बनाने के लिए योग्य माने जायेगे.

भामाशाह कार्ड कैसे बनाये

भामाशाह कार्ड आप online बना सकते हैं व इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीको को follow कर के भी अपना भामाशाह कार्ड बेहद आसानी से बना सकते हैं.

  1. सबसे पहले आपको भामाशाह की official website पर जाना हैं आप Bhamashah Rajasthan पर click कर  के भी इसके official website पर visit कर सकते हैं.
  2. अब आपके सामने इसकी official website open होने पर आपको अब Citizens Registration पर click कर देना है.
  3. जब आप citizens registration पर click करेगे तो बादमे आपके सामने एक form open होगा जिसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा उसमें आप सभी पूछी गयी जानकारी को भर ले.
  4. सभी जानकारी सही सही भरने के बाद आपको forum submit कर देना हैं व जैसे ही आप forum submit करेगे तो आपका किया गया आवेदन इसपर upload होगा जायेगा.

आवेदन करने के बाद आपको एक form दिखेगा उसकी आप print out निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले ताकि कभी भी भविष्य में आवश्यकता पडने पर आप उसका इस्तेमाल कर सके व अगर आप bhamashah status जानना चाहो तो आप इस website के माध्यम से ही जान सकते हैं इसके लिए आपको registration number या परिवार पहचान क्रमांक डालने होगे जिसके बाद आप आपके भामाशाह कार्ड की स्थिति पता कर सकते हैं.

आवेदन करने के कुछ दिन पश्चात भामाशाह कार्ड आपको post के माध्यम से भेजा जायेगा व इसके लिए आपको कुछ दिन इंतजार भी करना पड सकता हैं अगर ज्यादा दिन तक आपको आपका भामाशाह नही मिलता तो आप bhamashah status check कर के पता लगा सकते हैं की आपको अब तक भामाशाह किस कारण से प्राप्त नही हुआ है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Bhamashah Card क्या होता हैं व भामाशाह कार्ड कैसे बनाते हैं इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको भामाशाह कार्ड बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप  कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखMaths Questions को Online Solve कैसे करते हैं आसान तरीके से
अगला लेखDhara 370 क्या हैं 370 Article के बारे में पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें