नमस्कार मित्रो आज हम आपको BFSI Full Form के बारे में बता रहे है और इसके साथ ही BFSI किसे कहते है इसके कार्य क्या क्या होते है व इससे जुडी अन्य कई प्रकार की जानकारी बतायेगे जिससे की आपको बीएफएसआई से जुडी सभी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

BFSI Full Form in Hindi

अक्सर आप सभी ने कई बार अलग अलग जगह पर BFSI के बारे में सुना या पढ़ा होगा पर बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता व आपको BFSI Full Form के  में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी इस तरह की जानकारी आपके भविष्य में काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है इसके लिए आप पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

BFSI Full Form in Hindi

BFSI किसे कहते है या BFSI क्या  होता है इसके बारे में बताने से पूर्व हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में आपको बता देते है.

BFSI Full Form – Banking, Financial services and Insurance

हिंदी में बीएफएसआई को बैंकिंग, वित्तीय सेवाएँ और बीमा भी कहा जाता है व  यह वित्तीय सेवाओं और बैंकिंग क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान करते है.

BFSI क्या है

ये बैंकिंग और वित्तीय उत्पाद और वित्तीय सेवा आदि में अपनी सेवा देते है जिसके कारण इनको बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा कहा जाता है यह तीन अलग अलग शब्दों (Banking, financial services and insurance) से मिलकर बना एक शब्द है व यह अर्थव्यवस्था में कही न कही पर उपयोगी माना जाता है.

BFSI Banking क्षेत्र में

बैंकिंग के क्षेत्र में BFSI अर्थव्यवस्था को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है व इसमें सेविंग अकाउंट, बैंकिंग, रिटेल बैंकिंग आदि कई प्रकार की सेवाएं शामिल की गयी है व रिटेल बैंकिंग के अंतर्गत ग्राहक और बैंक के मध्य सीधा संपर्क होता है और लगभग हर एक बैंक अपने ग्राहकों अथवा उपभोक्ताओं की संख्या को बढ़ाने के लिए रिटेल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाती है और इसके अंतर्गत बैंक अपने ग्राहकों को बेहतरीन सपोर्ट प्रदान करती है.

BFSI Finance के क्षेत्र में

इस क्षेत्र में BFSI को कई गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान व सहकारी समिति, बीमा कंपनी और वाणिज्य बैंक और पेंशन फंड एवं म्युचुअल फंड आदि अलग अलग प्रकार की वित्तीय शाखाओ में शामिल किया  व उदाहरण के लिए आपको कई प्रकार की बड़ी फाइनेंस कंपनी जैसे बजाज फाइनेंस, टाटा केपिटल आदि को देख सकते है जो की हाल में भारत में वित्तीय शाखा का संचालन करती है.

BFSI Insurance के क्षेत्र में

insurance के बारे में तो आप जानते ही होंगे व यह अर्थव्यवस्था के वित्तीय भाग का उल्लेख करता है व इसमें जीवन बीमा, वाहन बीमा, शेयर बाजार और सामान्य बीमा व फसल बीमा आदि कई प्रकार के अलग अलग इन्शुरन्स शामिल होते है.

BFSI में कार्य  करने के लिए योग्यता

अगर कोई भी BFSI के क्षेत्र में कार्य करना चाहता है तो उसको कुछ योग्यता के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है अगर उसमे निम्न प्रकार की योग्यता है तो ही वो सही तरीके से BFSI के क्षेत्र में कार्य कर सकते है

  • किसी भी तरह की समस्या को सुलझाने में निपूर्ण होना
  • टीम में कार्य करने का अनुभव होना
  • किसी के भी साथ बातचीत करने का अच्छा अनुभव होना
  • लोकल भाषा की अच्छी जानकारी होना
  • वित्तीय, बैंकिंग और शेयर बाजार की अच्छी जानकारी होना
  • गणित के क्षेत्र में निपूर्ण होना
  • स्वप्रबंधन

अगर निम्न प्रकार की योग्यता है तो आप या अन्य कोई भी BFSI के क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकता है

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BFSI Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है की BFSI क्या होता है और किसे कहा जाता है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखHotel Management Course क्या होता हैं व यह कोर्स कैसे करे
अगला लेखBlood Pressure क्या है व हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें