नमस्कार मित्रो आज हम आपको BFF Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है जिन लोगो को बीएफएफ के बारे में पता नहीं है उनके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी साबित होगी क्युकी इसमें हम आपको बीएफएफ क्या है इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है व इसका पूरा नाम क्या होता है इन सब के बारे में हम बतायेगे.

BFF Full Form in Hindi

अक्सर हम सबको कई बार बीएफएफ के बारे में सुनने को मिलता है पर इसके बारे में जानकारी न होंगे से हम अक्सर सोचते है की आखिर यह होता क्या है और इसका अर्थ क्या है एवं आपको BFF Full Form in Hindi के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है क्युकी इस तरह की जानकारी आपके लिए जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित होती है.

BFF Full Form in Hindi

BFF क्या होता है और इस शब्द का इस्तमाल कहा पर होता है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

BFF Full Form – Best Friends Forever

हिंदी में बीएफएफ को ‘हमेशा के लिए अच्छे दोस्त’ कहा जाता है व इस शब्द का इस्तमाल अपने किसी भी ख़ास दोस्त के लिए इस्तमाल किया जाता है व इसके साथ ही यह शब्द प्रेमी के लिए भी इस्तमाल किया जा सकता है.

BFF क्या है

BFF का अर्थ अपने सबसे अच्छे या घनिष्ठ मित्र के  लिए किया जाता है व इस शब्द का इस्तमाल आप उन सभी लोगो के लिए कर सकते है जिन्हे आप अपना सबसे अच्छा मित्रो मानते है या आप उनपर सबसे अधिक भरोसा करते है वही ज्यादातर लोग इस शब्द इस्तेमाल अपने बॉयफ्रेंड या अपनी गर्लफ्रेंड के लिए भी करते है यह प्रत्येक सर्वोत्तम सम्बन्ध की भावना में वफ़ादारी का एक मुख्य कार्य होता है.

BFF का इस्तमाल कहा होता है

कई लोग सोचते है की BFF का इस्तमाल कहा कहा पर किया जा सकता  है  तो इसका इस्तमाल आप कही पर भी कर सकते है इस शब्द का इस्तमाल अधिकांश बार सोशल मीडिया आदि पर किया जाता है व आप इस शब्द का इस्तमाल इनफॉर्मल कम्युनिकेशन के लिए भी कर सकते है हालांकि इस शब्द का इस्तमाल औपचारिक संचार में नहीं किया जाता.

BFF और BF में क्या अंतर है

कई लोग BFF और BF को एक ही शब्द समझते है तो उन्हें हम बता दे की इन दोनों शब्दों में काफी अंतर होता है व दोनों का अर्थ अलग अलग होता है अगर आप इस शब्द का इस्तमाल करते है तो इससे पहले आपको इनके इस्तमाल करने के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है व इन दोनों शब्द में निम्न प्रकार के अंतर होते है जैसे.

BF का अर्थ –  यह शब्द बॉयफ्रेंड के लिए इस्तमाल होता है और इसका पूरा नाम बॉय फ्रैंड होता है हालांकि इस शब्द में किसी प्रकार की बुराई नहीं है इस शब्द को कोई भी व्यक्ति इस्तमाल कर सकता है व जैसे की कोई कहता है की यह मेरा BF है तो हिंदी में इसे कहा जाता है की वह मेरा लड़का/पुरुष मित्र है व B का अर्थ होता है लड़का और F का अर्थ होता है फ्रेंड्स.

BFF का अर्थ – BF की तुलना में BFF अलग शब्द होता है व इसका अर्थ भी अलग होता है BF का इस्तमाल बॉय फ्रेंड के लिए होता है वही BFF का इस्तमाल अपने किसी भी सबसे अच्छे मित्र या सबसे घनिष्ठ मित्र आदि के लिए किया जाता है व B का अर्थ  Best, F का अर्थ है Friends और F का अर्थ है Forever जिसका हिंदी में अर्थ हमेशा के लिए अच्छे दोस्त होता है.

BFF और BF इन दोनों में काफी अलग अंतर  होता है और इन दोनों का इस्तमाल  अलग अलग जगह पर किया जाता है जिसके बारे में हमने आपको बताया है एवं आप कभी भी इन दोनों शब्द का एक अर्थ समझने की कोशिश न करें व इन शब्दों के अर्थ के बारे में ध्यान रखे ताकि आपसे कभी भी इन शब्दों के अर्थ से जुडी कोई गलती न हो.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BFF Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है व बीएफएफ क्या होता है और इसका अर्थ क्या होता है इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखAIIMS Full Form In Hindi : AIIMS का पूरा नाम क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखAadhar Card Online Apply : ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे बनाए

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें