Beti bachao beti padhao yojana | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या हैं | प्रधान मंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन कैसे करे.

आज हम आपको Beti Bachao Beti Padhao के बारे में बताने वाले हैं भारत के प्रधानमंत्री ने बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए बहुत ही अच्छी योजना को शुरू किया हैं इसमें लड़की व लड़की के परिवार वालो को कई तरह के अलग अलग फायदे दिया जाता हैं जिसके बारे में हैं आपको बताने वाले है.

Beti bachao beti padhao yojana

आप सभी लोग जानते हैं की देश में बेटिओ की शादी व पढ़ाई के समय मध्यम व गरीब परिवार के लोगो को पैसे से जुडी कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता हैं ऐसे में सरकार ने इस योजना को शुरू किया हैं ताकि इस प्रकार की स्थिति में लड़की के परिवार वालो को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक मदद प्रदान कर सके.

ये भी पढ़े – IAY List 2020 : इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची कैसे देखे.

Beti Bachao Beti Padhao Scheme

इसके तहत आपको अपनी बेटी का खाता खुलवाना अनिवार्य हैं या आप किसी नजदीकी बैंक से या पोस्ट ऑफिस से अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं व इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म से लेकर उसके 14 वर्ष के होने तक आपको उसके खाते में पैसे जमा करने होते है.

जब आपकी बेटी 18 वर्ष की हो जाती हैं तब आप चाहो तो उसकी पढाई के लिए 50% पैसे निकाल सकते हैं व जब बेटी की उम्र 21 वर्ष हो जाये तो उसकी शादी के लिए आप 100% यानी की पूरा पैसा निकाल सकते हैं BBBP Yojana में आवेदन कैसे करना हैं व उसके लिए कौन कौन से दस्तावेज जरुरी हैं इसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बता रहे है.

ये भी पढ़ेमुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे.

BBBP Yojana के लिए कितने पैसे जमा करे

कई लोगो के मन में इससे सम्बंधित सवाल आदि होते हैं की हम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के खाते में कितने पैसे जमा करा सकते हैं तो सबसे पहले हम आपको इसके बारे में बता देते है.

प्रतिमाह 1000 रूपए जमा करने पर.

अगर आप मध्यम परिवार से हैं तो हम आपको प्रतिमाह 1000 रूपए जमा कराने की सलाह देते हैं इसमें आपको हर महीने 1000 रूपए अपनी बेटी के खाते में जमा करने होते हैं जो की साल के 12000 व 14 साल के 1,68,000 रूपए होते हैं व जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाती हैं तो उसके बाद उसको 6,07,128 रूपए की धनराशि प्राप्त होती है.

प्रतिवर्ष 1.5 लाख रूपये जमा करने पर.

अगर आप साल के एक साथ 1.5 लाख रूपए भर सकते हैं तो आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे इसमें आपको प्रतिवर्ष 1.5 लाख रूपए जमा करने होते हैं जो की 14 वर्ष के 21 लाख रूपए होते हैं व जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाती हैं तो उस वक्त आपको 72 लाख रूपए प्रदान किये जाते है.

इसमें से आप अपनी इच्छानुसार तरीके से प्रतिमाह व प्रतिवर्ष पैसे जमा कर सकते हैं यह आपके और आपकी आमदनी के ऊपर निर्भर करता हैं की आप कितने पैसे जमा करा सकते है.

ये भी पढ़े – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है? PMFBY की पूरी जानकारी.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के मुख्य उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने के कई सारे मुख्य उद्देश्य थे आप सभी जानते हैं की हर राज्य में प्रतिदिन ना जाने कितनी बच्चियों की भ्रूणहत्या हो जाती हैं जिसके कारण लड़को की तुलना में लड़कियों का जीवन अनुपात लगातार घटता जा रहा हैं इसमें ज्यादातर बच्चियों की भ्रूणहत्या शादी के खर्चे के बोझ से बचने के लिए ही की जाती है.

व कई परिवार में होनहार बच्चिया भी हैं पर परिवार की आर्थिक स्थिति के कमजोर होने के कारण वो अपनी बच्चियों को अच्छी शिक्षा नहीं दिला पाते इसके कारण से इस योजना को शुरू किया गया हैं ताकि बच्चियों की पढ़ाई और शादी के लिए सरकार सभी परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान कर सके व इससे बच्चियों की भ्रूणहत्या न हो व बच्चियों को अच्छी शिक्षा व अच्छा भविष्य मिल सके.

ये भी पढ़े – आयुष्मान भारत योजना क्या हैं व Ayushmanbharat List कैसे देखे.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ.

इस योजना के कई सारे अलग अलग लाभ हैं इसके कुछ मुख्य लाभ के बारे में हम  आपको बता रहे है.

  1. इस योजना का लाभ जन्म से लेकर बच्ची के जन्म से लेकर बच्ची की उम्र 10 वर्ष होने तक ले सकते है
  2.  इससे बच्चियों को शिक्षा में काफी सुधार होगा व सभी बच्चियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी
  3. इस योजना से भ्रूणहत्या में काफी कमी आएगी
  4. इस योजना के तहत सरकार बच्चियों के पढ़ाई व विवाह में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी

इसके अलावा भी इस योजना के कई सारे अलग अलग लाभ होते है.

ये भी पढ़े – UP सम्पति व विवाह पंजीयन रजिस्ट्रेशन विभाग ऑनलाइन आवेदन पत्र.

BBBP Scheme आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज.

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने बहुत जरुरी हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • आधार कार्ड
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर जो आप इस्तमाल कर रहे है
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो (6 माह से पुराने नहीं होने चाहिए )

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज तैयार हैं तो इसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

ये भी पढ़े –  SSSM ID मध्यप्रदेश समग्र पोर्टल & MP Samagra ID Download.

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे.

अब हम आपको इस योजना के लिए आवेदन कैसे करना हैं इसके बारे में बता रहे हैं आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ये तरीका follow करे.

1 Visit Ministry of Woman Website

इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Ministry of Woman की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं जिसका link हम आपको निचे बता रहे है.

 MINISTRY OF WOMEN & CHILD DEVELOPMENT.

उसके बाद आपको scheme पर click कर के Women Empowerment Scheme का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक कर देना है.

Ministry of Woman

2 Click Beti Bachao Beti Padhao Yojana

अब आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click कर देना है.

3 Follow Rules

अब आपके सामने एक नया page open होगा उसमे आपको जो भी जानकारी दिखाई दे उसको ध्यान से पढ़ ले व उसमे आपको जो rule दिखाई दे उनको follow करे व जो जो जानकारी पूछी जाती हैं वो सभी जानकारी आपको सही सही भर लेनी है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है.

ये भी पढ़े –  प्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे, प्रधानमंत्री से बात कैसे करें.

बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे.

अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाना हैं उसके बाद आपको इस योजना का फॉर्म लेना है.

फॉर्म मिलने के बाद आप उसको सही सही भर ले व जो भी जानकारी मांगी जाती हैं वो सभी जानकारी फॉर्म में भर ले बादमे आपको दस्तावेज लगाने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको जो जो दस्तावेज बताये गए हैं वो दस्तावेज लगा कर उस फॉर्म को बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करा दे इस तरह से आप Beti Bachao Beti Padhao में ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है .

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें