आज हम आपको योग करने करने के बारे में बताने वाले है व योग करने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है जैसे Benefits of Yoga इसके बारे में आज हम बता रहे है अगर आप योग करते है तो यह कई अलग अलग प्रकार से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है इसके कई  अलग अलग प्रकार के फायदे भी है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Benefits of Yoga

स्वास्थ्य सभी लोगो के लिए सबसे जरुरी होता है जैसे की आपने सुना होगा पहला सुख निरोगी काया तो यह सुख पाने के लिए आपको योग करना बहुत ही जरुरी है यह हर उम्र के लोग कर सकते है सभी के लिए यह उपयोगी होता है इसके फायदे क्या क्या होते है इसके बारे में हम आपको जानकारी  बता रहे है जिससे की आपको पता चल सके की इसके  आपको क्या क्या फायदे हो सकते है.

यह भी पढ़े – गैस का दर्द कहाँ होता हैं व पुरानी से पुरानी Gas Ka ilaj

Benefits of Yoga हिंदी में 

योग आपको न सिर्फ शारीरिक बल्कि आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है  इसलिए आपको योग जरूर  चाहिए यह आपको कई हजारो प्रकार की छोटी बड़ी बीमारियों से भी बचाता है जो की निम्न प्रकार से हैं.

1 रक्त प्रवाह

योग करने से शरीर में रक्त प्रवाह संतुलित तरीके से होता है इससे शरीर  के सभी अंग सही प्रकार से कार्य करते है और शरीर में रक्त का प्रवाह भी सही तरीके से होता है इसके साथ ही यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है जैसे की  ह्रदय से सम्बंधित बीमारिया, लिवर से सम्बंधित परेशानिया एवं मस्तिष्क सही तरीके से काम करता है इसके आलावा भी इसके कई प्रकार के अलग अलग  फायदे होते है.

यह भी पढ़े – जोड़ों के दर्द के बेहतरीन आयुर्वेदिक व आसान घरेलू उपाय

2. संतुलित रक्तचाप

गलत जीवनशैली के चलते अक्सर कई लोगो को रक्तचाप से सम्ब्नधित परेशानिया होता है अगर आपको भी इस प्रकार की परेशानी है तो आपको yoga करना शुरू कर देना चाहिए इसके लिए आपको प्राणायाम करना चाहिए यह बहुत अधिक उपयोगी होता है आपके लिए इससे आपको कई प्रकार के अलग अलग लाभ मिलते है और रक्तचाप से सम्बंधित समस्याओ को भी यह दूर करता है.

3. श्वसन प्रणाली

आपके सांस लेने की प्रणाली को ही श्वसन प्रणाली कहा जाता है इसमें अगर किसी भी प्रकार का विकार आ जाता है तो यह आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकता है ऐसे में इस प्रकार की समस्याओ से बचने के लिए yoga एक बेहतरीन विकल्प है व सभी प्रकार के योगासन आपके श्वसन प्रणाली पर ही आधारित होते है जिसके कारण यह इसके लिए बेहद अधिक आवश्यक है.

4. पाचन तंत्र के लिए

कई  लोगो को अक्सर पाचन तंत्र से लेकर कई प्रकार की परेशानियां होती है यह समस्या बच्चो, युवाओ व बुजुर्गो आदि सभी को हो सकती है इसका मुख्य कारण होता है गलत खान पान और इसके कारण अन्य भी कई प्रकार की बीमारिया  फैलने का खतरा होता है  इसलिए आप योग के द्वारा इस प्रकार की समस्याओ से छुटकारा प्राप्त कर सकते  हैं.

यह भी पढ़े – कान में दर्द होने पर क्या करे 7 आसान व असरदार घरेलु उपचार

5 दर्द सहने की क्षमता

yoga करने से शरीर में दर्द सहने की क्षमता  में भी व्यद्धि होती है जैसे की आप सभी जानते ही है की दर्द कभी भी कही भी हो सकता है शरीर में तो ऐसे में अगर आप प्रतिदिन योग करते है तो आप कई प्रकार के दर्द जैसे जोड़ो का दर्द, पीठ दर्द आपको को  सहन करने की क्षमता  प्राप्त कर लेते है उसके बाद आपको दर्द का अनुभव बहुत कम होगा और आपको उससे होने वाली पीड़ा भी कम होगी.

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ना

हमारे स्वास्थ्य के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक मददगार होती है यह आपके शरीर में रोगो से लड़ने में सहायक होती है और आपको कई प्रकार के अलग अलग रोगो से बचाकर रखती है.

यह बीमार और स्वास्थ्य दोनों प्रकार के व्यक्तियों के लिए बहुत ही मददगार और लाभदायक होती है इसलिए आप अपने शरीर में प्रतिरोधक  क्षमता को बढ़ाने के लिए योग करना शुरू कर सकते है इससे बहुत ही कम समय में बहुत अच्छे रिजल्ट आपको मिलने शुरू हो जाते है.

यह भी पढ़े – हमेशा खुश रहने का रहस्य ( Secret of Happiness In Hindi )

7. सकारात्मक विचारो में वृद्धि

अगर आप योग करते है तो ऐसे में आपके शरीर में सकारात्मक विचारो में वृद्धि होती है और यह आपके मन और आपके दिमाग में से नकारात्मक विचारो को दूर करता है और इससे आपके शरीर को एक नयी ऊर्जा मिलने लगती है जिससे की दिन भर आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहती हैं.

8.  बेहतरीन नींद

अक्सर बहुत से लोगो को नींद से सम्बंधित समस्याएं होती है दिन भर काम करने के बाद भी लोगो को अच्छी नींद नहीं मिल पाती यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है क्युकी पर्याप्त नींद न  मिलने से आपके दिमाग पर इसका बहुत ही बुरा असर पड़ने लगता है.

कई लोग नींद के लिए अलग अलग प्रकार की मेडिसिन का इस्तमाल करते है पर अधिक मेडिसिन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है इसलिए अगर आप नींद से सम्बंधित  परेशानियों का सामना कर रहे है तो ऐसे में योग आपके लिए बहुत ही अधिक लाभदायक साबित  हो सकता है इससे आपको बिना किसी मेडिसिन के भी नींद आने लगेगी और योग के द्वारा आप पर्याप्त नींद ले पाएंगे.

यह भी पढ़े – Vajan Kaise Badaye : वजन बढ़ाने के बेहद ही आसान तरीके

9. लाल रक्त कोशिकाएं

हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का बहुत ही अधिक महत्व होता है किसी भी जीव को जीवित रहने के लिए इसकी आवश्यकता होती है क्युकी यह हमारे फेफड़ो से ऑक्सीजन को हमारे पुरे शरीर में पहुंचने में मदद करते है और शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से ऐमोनिया तक होने का खतरा बना रहता है इसलिए योग के माध्यम से हम अपने शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ा सकते है इसके लिए योग बहुत अधिक लाभदायक होता है.

10. मोटापा कम करना

आज के समय में सबसे अधिक लोग मोटापे की समस्या से परेशान है मोटापा होने के कई कारण होते है जैसे की गलत खानपान व शरीर को पर्याप्त परिश्रम न मिलना आदि और इसके कारण लोगो को कई अलग अलग प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है कई लोग मोटापे को कम करने के लिए कई प्रकार की मेडिसिन भी लेते है पर उनसे उनको विशेष लाभ नहीं मिलता.

मोटापा एक तरह से बीमारियों का घर होता है जो की कई प्रकार की अलग अलग बीमारियों को जन्म देता है समय रहते मोटापे को कम करना बहुत ही अधिक जरुरी होता है इसके लिए योग बहुत अधिक लाभदायक होता है इसके माध्यम से आप मोटापे को कम कर सकते है.

11. ह्रदय रोग से बचाव 

आप सभी जानते होंगे की ह्रदय सबसे नाजुक जगह होने के साथ साथ सबसे महत्वपूर्ण स्थान भी होता है और असंतुलित दिनचर्या या गलत खानपान आदि के कारण कई प्रकार के अलग अलग ह्रदय रोग होने का खतरा बना रहता है और ह्रदय से सम्बंधित कई प्रकार के रोग जानलेवा भी हो सकते है ऐसे में आप योग कर के कई प्रकार के जानलेवा रोग से खुद का बचाव कर सकते है और कई प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Bawaseer क्या होता हैं और बवासीर Piles Medical के अचूक इलाज

12. कब्ज की समस्या

कब्ज ऐसे तो कई लोगो को आम समस्या लगती है पर यह एक बहुत गंभीर समस्या भी बन सकती है यह एक ऐसी समस्या है जो की हजारो प्रकार की बीमारियों को बुलावा देती है अगर लम्बे समय तक इस समस्या से कोई ग्रसित रहता है तो उसकी अन्य कई प्रकार की बीमारिया होने का भी खतरा बना रहता है.

ऐसे में कब्ज जैसी समस्या से आप योग के माध्यम से छुटकारा प्राप्त कर सकते है और योग के माध्यम से  आपका पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम करने लगता है इससे आपको शरीर को पोषक तत्व मिलने लगते है व शरीर को नयी ऊर्जा के साथ ही स्फूर्ति भी मिलती हैं.

13. कमर दर्द

आज के समय में सबसे अधिक लोगो को कमर दर्द और जोड़ो के दर्द से संबधित समस्याओ का ही सामना करना पड़ता है बुजुर्गो में इस प्रकार की समस्याएं सबसे अधिक देखने को मिलती है पर आप चाहो तो इस प्रकार की परेशानियों से छुटकारा भी प्राप्त कर सकते है इसके  लिए आपको योग करने की जरुरत है कुछ दिनों तक आप नियमित योग करते है तो आपको इसके सकारात्मक प्रभाव दिखने शुरू हो जाते है और आप पीठ और कमर के दर्द से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – तुतलाने हकलाने की होम्योपैथिक दवा व haklana medicine हिंदी में

Yoga कैसे करे

अगर आप पहली बार योग कर रहे है या योग करने की सोच रहे है तो ऐसे में आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी है इससे आपको  पता चल जाता है की योग किस प्रकार से व कब करना चाहिए ताकि शरीर को अधिक लाभ प्राप्त हो सके.

  • योग हमेशा सूर्यास्त से पूर्व या सूर्योदय के बाद में करना चाहिए.
  • योग से पूर्व थोड़ा सा वर्कआउट जरूर करे ताकि शरीर के सभी अंग खुल सके.
  • योग हमेशा खाली पेट करना चाहिए.
  • सूर्यास्त से पूर्व योग करना अधिक लाभदायक है.
  • योग की शुरुआत हमेशा ताड़ासन से करनी चाहिए.
  • शुरूआती समय में योग हमेशा किसी भी जानकर की देखरेख में ही करे.
  • योग करते वक्त नकारात्मक विचारो को मन में न आने दे.
  • अगर आप बीमार है या गर्भवती है तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही योग करे.
  • योग पूरा होने के बाद अन्य में स्वासन जरूर करे इससे आपके मन को शान्ति मिलती हैं.

इसके अलावा भी कई प्रकार की बाते होती है जिनको आपको योग करने से पूर्व ध्यान में रखना होता है उसके बाद आप योग कर सकते है उससे आपके शरीर को अधिक लाभ मिलता है.

यह भी पढ़े – What is Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार

योग करने से पूर्व जरुरी सामान

अगर आप योग कर रहे है तो ऐसे में आपको पास कुछ जरुरी सामान होना जरुरी है वो सामन होने के बाद ही आप योग करना शुरू करे ताकि आपको योग करते वक्त बादमे किसी प्रकार की परेशानी न हो.

  • आरामदायक ढीले कपडे पहले.
  • अपने पास एक तौलिया रखे ताकि आप पसीना साफ़ कर सके.
  • अपने पास में शुध्द पानी की बोतल जरूर रखे.
  • एक साफ़ और आरामदायक आसान बिछाये उसके ऊपर योग करे.
  • जहा आप योग कर रहे है वो स्थान साफ़ सुथरा और स्वच्छ होना जरूर है इसके साथ ही शांत स्थान पर आप योग करे.

जब भी आप योग करे तो आप इन बातो का विशेष तौर पर ध्यान रखे यह योग करने से पूर्व याद रखी जाने वाली बेहद ही महत्वूर्ण बाते है जो की सभी योग करने वाले लोगो के लिए बेहद आवश्यक हैं.

यह भी पढ़े – Khoon Badhane Ke Upay : खून बढ़ाने के बेहद आसान तरीके

YOGA सभी उम्र के लोग कर सकते है और इस आर्टिकल में हमने आपको Benefits of Yoga  के बारे में तो बताया ही है की इससे आपको क्या क्या लाभ हो सकते है यह आप किसी भी उम्र में कभी भी शुरू कर सकते है पर योग शुरू करने से पूर्व आप एक बार किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले ताकि बादमे आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.