आज हम आपको BDO Officer कैसे बने व BDO Full Form क्या होता हैं इसके  बारे में बताने वाले हैं व block development officer क्या होता हैं और के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इससे सम्बंधित जानकारी देने वाले  वाले है.

BDO Officer

आज के समय में हर व्यक्ति का सपना होता हैं की सरकारी नौकरी प्राप्त  करे व हर व्यक्ति चाहता हैं की उसको वो एक सरकारी अधिकारी बने अगर आप सरकारी अफसर बनाना चाहते हैं तो BDO Officer एक बहुत ही अच्छा  विकल्प होता है.

BDO Officer को कई क्षेत्रों में अलग अलग नामो से भी जाना जाता हैं जैसे  ब्लोक विकास अधिकारी  खंड विकास अधिकारी आदि  अगर आप खंड विकास अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको इसकी पढाई के साथ इसकी उम्र सीमा, आवेदन करने की प्रक्रिया, योग्यता आदि के बारे मे जानकारी होना बहुत आवश्यक हैं अगर आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी हो जाते तो आप 20% सफलता इस मात्र जानकारी से प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़े – Patwari Kaise Bane : लेखपाल कैसे बने व पटवारी बनने‌ के लिए क्या करें।

BDO Full Form 

अगर कई लोग ऐसे हैं जिनको इसके पुरे नाम के बारे में पता नहीं होता जबकि इसके पुरे नाम की जानकारी होना बहुत ही जरुरी हैं हम आपको इसका पूरा  नाम बता रहे है 

BDO Full Form  – Block Development Officer

इसको हिंदी भाषा में ब्लोक विकास अधिकारी व खंड विकास अधिकारी आदि अलग अलग नामो से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़े – Actor कैसे बने व अभिनेता बनने के लिए क्या करें।

BDO OFFICER के लिए शैक्षणिक  योग्यता

खंड विकास अधिकारी BDO Officer पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पास  होना अनिवार्य हैं उसके ही आप इसमें आवेदन कर सकते है.

BDO बनने के लिए उम्र सीमा ( BDO Age Limit )

खंड विकास अधिकारी  ( block development officer ) बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष होनी अनिवार्य हैं आप 21 वर्ष की आयु होने पर ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। व 40 वर्ष से अधिक आयु वाले युवा इसके लिए आवेदन नही कर सकते.

(विशेष वर्गों को  उम्र में छूट देने का भी प्रावधान होता हैं )

आयु मे छूट

OBC – 3 वर्ष.
ST/SC – 5 वर्ष.

ये भी पढ़े – PCS Officer कैसे बने और PCS Officer Salary कितनी होती है

BDO पद के लिए चयन प्रक्रिया ( BDO Officer Selection Process ).

BDO Officer के चयन के लिए तीन अलग अलग चयन प्रक्रिया रखी गयी हैं जिससे की सरकार किसी योग्य उम्मीदवार को इस पद के लिए चुन सके.

1. PRALIMINARY EXAM – BDO Officer पद  के लिये जो Candidates आवेदन करते हैं जो  उनके लिये लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा Preliminary Exam करवाया जाते हैं जो कि Objective होते हैं। इस परीक्षा मे‌ उतीर्ण होने  पर Candidates को Main Exam मे बुलाया जाता है.

2. MAIN EXAM – Preliminary exam मे उतीर्ण हुये Candidate को मुख्य परीक्षा के लिये बुलाया जाता है  इस परीक्षा मे सिर्फ वो ही युवा होते हैं जो प्रारंभिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए हो इससे आपका computation और भी बढ जाता हैं क्युँकि इसमे आपको होशियार विध्यार्थीयो के साथ परीक्षा देनी होती हैं व आपको उन सब से बेहतर प्रदर्शन कर के मुख्य परीक्षा मे सफलता पानी होगी.

3. INTERVIEW – जो Candidate दोनो परीक्षा में उतीर्ण होते हैं उनको Interview के लिये बुलाया जाता हैं ओर इसमे अन्य Officer आपके सामने बेठ कर  कुछ सवाल करता हैं ओर इसमे आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको Marks दिये जाते हैं.

अन्त मे लोक सेवा आयोग द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी की हाती हैं व इसमे‌ जिन उम्मीदवारों के नाम आते हैं उन उम्मीदवारों का खंड विकास अधिकारी पद के लिए चयन किया जाता है.

ये भी पढ़े – सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने : How to Become a Software Engineer

BDO पद का वेतमान ( Salary for BDO officer )

B.D.O. खंड विकास अधिकारी की मासिक तनख्वाह 9.300/- से लेकर 34,800/- रुपये तक होती हैं व अन्य सरकारी सुविधाएँ भी दि जाती हैं जिसका सरकार कोई पैसा नही लेती हैं.

BDO Officer के कार्य 

BDO अधिकारी के कई सारे अलग अलग कार्यो होते हैं जिसमे से कुछ मुख्य कार्य के बारे में  हम आपको बता है 
  • जिस block development officer को जिस क्षेत्र में Appointment  किया गया हैं उस क्षेत्र की विकास की योजनाओं व विकास कार्यों की देखरेख करना आदि इसका मुख्य कार्य में से एक हैं
  • बीडीओ अधिकारी गाँवों के CEO, जिला परिषद, District Collector, प्रधान, जिला प्रमुख, MLA, मंत्री आदि के निर्देशानुसार कार्य करते है 
  • बीडीओ अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र से जुडी योजनाओ जैसे निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि से जुड़ा काम करते है 
  • अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आदि होने पर आप बीडीओ को लिखित एप्लीकेशन लिख कर दे सकते हैं उसके बाद आपकी समस्या का निवारण किया जायेगा

ये भी पढ़े – Bank Clerk कैसे बने व Bank Clerk Salary कितनी होती हैं पूरी जानकारी

इसके अलावा भी बीडीओ अधिकारी के कई सारे अलग अलग कार्य होते हैं और आप अगर आप BDO Officer  बनना चाहते हैं तो आपको पता होना बहुत जरुरी हैं की ये एक बेहद जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती हैं व इनके कई सारे अलग अलग कार्य भी होते हैं जिसके कारण ये एक जिम्मेदारी वाली नौकरी होने के साथ साथ सम्मानजनक पोस्ट भी होती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें