नमस्कार मित्रो आज हम आपको BCE किसे कहते है इसका अर्थ क्या होता है और BCE Full Form in Hindi व इस शब्द का इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है इससे जुडी जानकारी बता रहे है अगर आपको BCE के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

BCE Full Form in Hindi

हम सब लोग अक्सर कई बार अलग अलग शब्दों के बारे में सुनते रहते है जिनमे से ज्यादातर शब्दों के बारे में हमे पता नहीं होता BCE भी कुछ इसी प्रकार का  शब्द है जिसके बारे में अपने सोशल मीडिया आदि के बारे में बहुत बार देखा या सुना होगा पर BCE Full Form के बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको BCE से जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हिंदी में आपको बता सके.

BCE Full Form in Hindi

BCE क्या है या किसे कहते है और इसका अर्थ क्या होता है इससे जुडी जानकारी देने से  पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है.

BCE Full Form – Before Common Era

हिंदी में इसे सामान्य युग से पहले कहा जाता है व इसे ईसा पूर्व में ईसाई धर्म सन्दर्भ से बचाने व मसीह को भगवान् के रूप में नाम देने से बचाने के लिए उपयोगी में लिया  जाता था.

BCE क्या है

BCE के साथ में जो वर्ष संख्या प्रणाली इस्तामल की जाती थी उसकी ईसाई भिक्षु डायोनिसियस एक्जिगुस ने शहीद प्रणाली से युग को बदलने के मकसद से तैयार किया गया था व इसका मुख्य कारण यही था की वे ईसाइयो को सताने वाले अत्याचारी की स्मृति को आगे तक जारी नहीं रखना चाहते थे.

शुरुआत में इंग्लैंड में  बेड़े के द्वारा इसके उपयोग करने के बाद यह वर्षो का नया तरीका बहुत ही व्यापक होता चला गया और इसके साथ ही बेड़े ने यीशु के जन्म से पहले के जो भी वर्ष थे उन वर्षो में डेटिंग की प्रथा की शुरुआत की थी.

इस शब्द का लेटिन शब्द का सबसे पहले जोहान्स केप्लर की किताब में 1615 में उल्लेख किया गया व खगोल विज्ञान की पुस्तक में भी इसके बारे में जानने की मिल जाता है उसमे “क्रिश्चियन एरा” और “वल्गर एरा” का पारस्पर प्रयोग किया गया है व अलेक्जेंडर कैंपबेल ने अपनी पुस्तक लिविंग ओरैकल्स में लिखा था की Before Common Era ईसा मसीह के चौथे वर्ष का पहला वर्ष सिर्फ 8 दिन का था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BCE Full Form in Hindi क्या है और BCE किसे कहते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBharat Me Kitne Rajya Hai : भारत के राज्य व उनकी राजधानी
अगला लेखXvideosxvideostudio.video Editor Pro.APK Download

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें