नमस्कार मित्रो आज हम आपको BCCI के बारे में बता रहे है व BCCI Full Form क्या होता है BCCI किसे करते है और इसके कार्य क्या क्या होते है इससे जुईद हम आपको जानकारी देने वाले है ताकि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बीसीसीआई के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

 BCCI Full Form in Hindi

अक्सर हम सब लोग कई शब्दों के बारे में सुनते है जिसके बारे में हमने ज्यादा जानकारी नहीं होती BCCI भी एक इसी प्रकार का शब्द है जिसके बारे में कई लोगो को पता नहीं होता तो हम आपको BCCI Full Form क्या होता है और इसके काम क्या है और इससे जुडी अन्य बहुत से जानकारी आपके साथ साझा करेंगे इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

BCCI Full Form in Hindi

BCCI किसे कहा जाता है और इसके काम क्या होते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में आपको बता देते है.

BCCI Full Form – Board of Control of Cricket in India

हिंदी में इसको भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी कहा जाता है और इसके अध्यक्ष को State Cricket Association के द्वारा चुना जाता है इसके साथ ही आपको बेसिक जानकारी के लिए बता दे की बीसीसीआई को विश्व का सबसे अमीर बोर्ड भी माना जाता है.

BCCI का पता

अक्सर बहुत से लोगो का पता नहीं होगा की बीसीसीआई का एड्रेस क्या है तो हम आपको इसके पते के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • 4 मंजिल, क्रिकेट सेंटर, वानखेड़े स्टेडियम,
  • ‘डी’  रोड, चर्चगेट, मुंबई,
  • (महाराष्ट्र) इंडिया है
  • BCCI E-mail – office@bcci.tv
  • BCCI ऑफिसियल वेबसाइट www.bcci.t

यह BCCI का पता है और इसके साथ ही इसकी ईमेल भी दी हुई है जहां से BCCI से आसानी से संपर्क किया जा सकता है.

BCCI द्वारा दी जाने वाली ट्रॉफी

BCCI द्वारा अपने खिलाड़ियों को कई प्रकार की ट्रॉफी दी जाती है हम आपको कुछ ट्रॉफी के बारे में बता रहे है जो की इनके द्वारा प्रदान की जाती है.

  • BCCI कॉर्पोरेट ट्रॉफी
  • प्रीमियर लीग (IPL)
  • रणजी ट्रॉफी
  • देवधर ट्रॉफी
  • दिलीप ट्रॉफी
  • विजय हजारे ट्रॉफी
  • साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी
  • मुश्ताक अली ट्रॉफी
  • ईरानी कप

यह सभी ट्रॉफी BCCI द्वारा अपने खिलाड़ियों और विजेता टीम को दी जाने वाली ट्रॉफी होती है और इसके साथ BCCI अपने खिलाड़ियों के लिए अन्य कई प्रकार के महंगे इनाम भी रखते है.

BCCI के बारे में

यह क्रिकेट के लिए राष्ट्रीय शासी निकाय है और इसको 1928 में कलकत्ता बोर्ड को बदलने लिए और इसके साथ ही मुंबई में क्रिकेट का मुख्यालय बनाने के उद्देश्य से की गयी थी व आपको पता होना चाहिए की BCCI भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से जुड़ा हुआ है और आज के समय में इसको दुनिया का सबसे अधिक धनवान या आमिर क्रिकेट बोर्ड माना जाता है.

आसान भाषा में हम सामने तो भारत में जो क्रिकेट खेला जाता है या भारत की तरफ से जो भी क्रिकेट मैच खेला जाता है BCCI उस क्रिकेट मैच को मॉनिटर करने का कार्य करता है और इसपर BCCI का पूरा नियंत्रण भी होता है यह भारतीय क्रिकेट को पूरी तरह से maintained करता है जो की नेशनल मैच और इंटरनेशनल मैच दोनों के लिए होता है.

BCCI का कार्य भारत में होने वाले क्रिकेट या भारत की तरफ से खेले जाने वाली टीम का संचालन करना और उसका नियंत्रण करना और भारत में मैच का आयोजन करवाना एवं भारत की तरफ से जो खिलाड़ी क्रिकेट खेलते है उनका प्रतिनिधित्व करना इसका मुख्य कार्य होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BCCI Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है और BCCI क्या है और इसके कार्य क्या होते है इससे जुडी जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखEk Parivar Ek Naukri Yojana क्या हैं और इसमें Apply कैसे करें
अगला लेखASAT Full Form in Hindi : ASAT क्या होता है हिंदी में जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें