आज हम आपको BC Full Form के बारे में बताने वाले हैं बहुत से लोगो को BC के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो कई लोग इसके बारे में पूछते रहते हैं हम आपको आज इस शब्द से जुडी बहुत ही रोचक जानकारी व इसके पुरे नाम के बारे में आज बतायेगे.

bc full form

अक्सर ऐसे कई सारे शब्द होते हैं जिसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती पर कुछ शब्द ऐसे भी होते हैं जिसके बारे में हमे जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं और BC आदि जैसे शब्द भविष्य में आपके लिए कई  स्थानों पर उपयोगी भी होते हैं जिसके कारण आपको इनके बारे में जानकारी होनी जरुरी है.

BC Full Form in Hindi

कई इतिहासकारों के अनुसार BC के स्थान पर कई बार BSE का भी इस्तेमाल किया जाता हैं व इसका अर्थ  एक ही होता हैं अगर आपको BC या BSE नाम दिखाई दे तो आपको घबराने की कोई बात नही हैं क्युँकि इन दोनो का अर्थ एक ही होता है.

Full Form Of BC – Before Christ होता है.

हिंदी में इस शब्द का अर्थ ईसा पूर्व होता हैं व ईसाई धर्म में इसको ईसा-मसीह के जन्म से पूर्व के समय को ईसा पूर्व कहा जाता हैं इस शब्द को BC और BSE दोनों नाम से जाना जाता है.

BC और AD के अन्य नाम

कई लोगो को नही पता होता की इसके अन्य नाम भी होते हैं व उस कारण से वो कई बार इस शब्द में मात खा जाते हैं इसलिए आपको इसके अन्य नाम के बारे मे भी पता होना चाहिए ताकि आपको बादमे इसके नाम दिखने पर कोई परेशानी ना हो.

  • BC को BCE भी कहा जाता हैं जिसका अर्थ Before Common Era होता है.
  • AD को CE कहा जाता हैं जिसका अर्थ Common Era होता है.

BC और AD से जुडे रोचक तथ्य

अब हम आपको BSE या BC के बारे में कुछ बेहद ही रोचक जानकारी  बता रहे है  जिसके बारे में शायद अब तक आपको पता नहीं होगा.

  • BC का अर्थ ईसा मसीह की जन्म के समय से पूर्व का समय हैं व AD का अर्थ ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय होता है.
  • BC का Full Form Before Christ हैं जबकि AD का Full Form Anno Domini होता है.
  • BC को BCE भी कहा जाता हैं व AD को CE भी कहा जाता है.
  • BC को जब समय के रुप मे लिखा जाता हैं तो 365BC लिखा जाता हैं जबकि AD को जब समय के रुप में लिखा जाता हैं तो AD2019 लिखा जाता है.
  • BC का समय हमेशा उल्टे क्रम में चलता हैं जबकि AD का समय हमेशा सीधे क्रम में चलता है.

जैसा की आप जानते ही हैं की एक साल जाने के बाद दुसरा साल आता हैं जैसे की 2019 के बाद 2019 आयेगा ये ईसा मसीह के जन्म के बाद का क्रम होता हैं जो की सही क्रम मे चलता हैं व अगर हम इतिहास की बात करे तो पहले समय को ईसा मसीह के जन्म के पूर्व व जन्म के बाद के समय में बाटा गया है.

ईसा मसीह के जन्म के पूर्व के समय को ईसा पूर्व कहा जाता हैं जिसे आप BC भी कह सकते हैं अथवा ईसा मसीह के जन्म के बाद का जो समय था इसे ईस्वी कहा जाता है.

BC से सम्बंधित कुछ सवाल

अब हम आपको bc से जुड़े कुछ सवालों के बारे में आपको बता रहे हैं जो की अक्सर कई लोगो के मन में  आते रहते हैं जो की निम्न  प्रकार के होते है.

1 What is BC bad word?

जी नहीं ये किसी भी प्रकार से bad word नहीं हैं पर कुछ लोग इसका गलत तरीके से इस्तमाल जरूर करते हैं जो की सही नहीं हैं इसके कई सारे उपयोगी अर्थ होते है.

2 What does BC mean in text messages?

BC का text message में पूरा नाम birth control होता हैं जिसके बारे में अधिकांश लोगो को पता नहीं होता.

3 What is the meaning of BC abuse?

जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की इसका गलत अर्थ भी होता हैं जिसका लोग गलत तरीके से इस्तमाल करते हैं हमारे पोस्ट को महिला आदि भी पढ़ते हैं जिसके कारण हम इसके गलत अर्थ के बारे में आपको नहीं बता सकते.

BC MEANING क्या है 

इस शब्द का मतलब बिफोर क्राइस्ट होता हैं और इसको ईसा पूर्व कहा जाता हैं इसमें तिथियों की गणना ईसा मसीह के  जन्म से की जाती हैं जिसके कारण से ईसा मसीह के जन्म से पूर्व के समय को ईसा पूर्व के रूप में माना जाता हैं ईसा पूर्व के समय उलटे क्रम में चलता हैं जैसे की 320 BC के बाद 319 BC आता है.

ईस्वी का अर्थ

कई लोगो के मन में ईस्वी को लेकर कई सवाल हो सकते हैं तो हम आपको इसके बारे में भी बता रहे हैं की ईस्वी किसको कहा जाता हैं ईस्वी या AD को लेटिन भाषा में “हमारा ईश्वर का वर्ष”  कहा जाता हैं और इस शब्द का इस्तमाल ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय  कैलेंडर की तिथियों को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की BC के बारे में बताई गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखSSC Full Form in Hindi : SSC CGL की तैयारी कैसे करे
अगला लेखCEO Full Form in Hindi : CEO क्या होता है व इनकी सैलरी क्या हैं

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें