आज हम आपको BBC से सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है की BBC किसको कहते है व यह क्या है और BBC Full Form क्या होता है व इसके साथ ही bbc से जुडी अन्य कई  महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

BBC FULL FORM IN HINDI

अपने कई बार BBC के बारे में तो सुना ही होगा पर अक्सर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको BBC Full Form और BBC क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे व यह क्या कार्य करता है इसके बारे में भी बताने का प्रयत्न करेंगे.

BBC Full Form in Hindi

BBC के बारे में बताने से पहले हम आपको इस शब्द का  पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

BBC Full Form –  British Broadcasting Corporation

हिंदी में इसको ब्रिटिश प्रसारण निगम भी कहा जाता है इसकी स्थापना राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय (बीबीसी वर्ल्डवाइड, बीबीसी वर्ल्ड सर्विस और बीबीसी.को. यूके) के द्वारा की गयी थी.

BBC क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह ब्रिटिश प्रसारण निगम है व जो की एक सार्वजनिक प्रसारण है इसका मुख्यालय ब्रॉडकास्टिंग हाउस में वेस्टमिंस्टर , लंदन में स्थित है इसको विश्व का सबसे पुराना प्रसारण भी माना जाता है व अगर हम बात करे कर्मचारियों की तो कर्मचारियों की संख्या से यह विश्व का सबसे बड़ा प्रसारण माना जाता है.

इस प्रसारण केंद्र में 22,000 से भी अधिक कर्मचारी कार्य करते है व इसमें से 16,000  के  करीब कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्रों में प्रसारण करते है इसके साथ ही बीबीसी के कुल कर्मचारियों की संख्यां 35,402 के करीब है जिसके कारण कर्मचारियों की संख्या में इसको विश्व का सबसे बड़ा प्रसारण माना जाता है.

BBC के बारे में

यह एक एक शाही चार्टर के साथ सांविधिक निगम है जो की संचार मिडिया का कार्य करता है इसकी स्थापना 18 अक्टूबर 1922 को आज से लगभग 98 वर्ष पहले ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के रूप में की गयी थी इसके बाद 1 जनवरी 1927 को लगभग आज से 94 वर्ष पहले ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन के रूप में की गयी थी.

BBC की स्थापना एचएम सरकार के द्वारा की गयी थी व जॉन रीथ इसके पहले महानिदेशक बनाये गये थे इस कंपनी का मुख्यालय हाल में ब्रॉडकास्टिंग हाउस , लंदन , इंग्लैंड, यूके में स्थित है व यह हाल में दुनियाभर में अपनी सेवाएं प्रदान करता है हाल में इस कंपनी के प्रमुख लोगो में रिचर्ड शार्प जो की कंपनी के अध्यक्ष है व टिम डेवी जो की महानिदेशक है वे इसके प्रमुख लोगो में जाने जाते है.

यह टेलीविजन, रेडियो, ऑनलाइन आदि से जुडी सेवाएं विश्व को प्रदान करता है व इसके साथ ही इस कंपनी का कुल राजस्व 2019 के आंकड़ों के अनुसार £4.889 billion है व 2019 में इसकी कुल आय £69 मिलियन थी इसके साथ ही इसकी कुल संपत्ति £ 1.172 बिलियन की है.

BBC हिंदी के बारे में

BBC हिंदी की स्थापना 11 मई 1940 में की गयी थी व इसकी स्थापना द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन में अलग अलग मोर्चे पर लड़ रहे भारतीय जवानो के परिवार वालो तक सभी खबरे पहुंचने के उद्देश्य से की गयी थी व इसके साथ ही बीबीसी हिंदी सेवा के पहले प्रसारण का ब्रिटेन का एक ऐतिहासिक दिन था व इसी दिन विंस्टन चर्चिल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी बने थे.

इसके बाद द्वितीय विश्वयुद्ध ख़त्म होने के साथ ही बीबीसी हिंदी के लक्ष्य में भरी बदलाव भी आये क्युकी उस वक्त यूरोप का एक हिस्सा अमरीका, अफ्रीकी और एशियाई देशो को अपने जाल में फसाकर उनका अमानवीय तरीके से शोषण कर रहा था इसके साथ ही महात्मा गाँधी’ करो या मरो’ का नारा देकर अंग्रेजो को ललकार रहे थे.

सुभाष चंद्र बोस कांग्रेस से अलग होकर कैप्टन मोहन सिंह के साथ मिलकर सिंगापूर में अपनी एक अलग फ़ौज बना रहे थे इसके साथ ही 15 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि पं. जवाहरलाल नेहरू ने देशी रियासतों के विलय का भाषण दिया व इसके साथ ही बाबरी मस्जिद विध्वंस, आपातकाल, सिख विरोधी दंगो आदि का  बीबीसी हिंदी सेवा और उसके पत्रकार गवाह रहे थे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BBC Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको बीबीसी के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखGana Download करने वाला Apps कौनसा हैं
अगला लेखRepublic Day Of India Status और शायरी हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें