नमस्कार मित्रों आज का आर्टिकल बहुत खास हैं आज हम आपको पुरानी बवासीर का इलाज Bawaseer Ka ilaj के बारे में जानकारी देने वाले हैं बवासीर की समस्या ज्यादा गंभीर तो नहीं होती पर ये बेहद दर्दनाक होता हैं बवासीर के कारण मलद्वार मे जलन, दर्द, खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं कई लोग इससे बचाव के लिए कई प्रकार की दवाइयां भी लेते हैं पर वो इस प्रकार की परेशानी मे ज्यादा लाभदायक नही होती.

Bawaseer Ka ilaj

Bawaseer Ka ilaj बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप आयुर्वेदिक या घरेलू उपचार करे तो ये काफी अच्छा होता हैं इससे बवासीर की समस्या से तुरंत आराम प्राप्त किया जा सकता हैं अगर आपको बवासीर हैं तो आप हमारे बताये गये तरीके अपना सकते हो इससे पुरानी बवासीर भी ठीक हो जाती हैं व बार बार‌ बवासीर होने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

Bawaseer मे क्या ना खाये

बवासीर की समस्या होने पर आपको कुछ परहैंज रखने बहुत जरुरी हैं अन्यथा इसकी समस्या बढ जाती हैं इसके लिए आप निम्न प्रकार की वस्तुओ से परहैंज रखे.

  • ज्यादा मिर्च वाला चटपटा कुछ भी ना खाये
  • उडद की दाल, मासं, बासी खाना आदि का सेवन ना करें
  • प्लास्टिक के डिब्बों मे‌ बंद भोजन का सेवन ना करे
  • धुम्रपान करना बंद कर दे
  • चाय कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन करें

Bawaseer Piles Medical की जानकारी

अब हम आपको कुछ आसान से घरेलु इलाज piles treatment in home के बारे में बता रहे हैं जिससे आप कम समय में ही इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

1. केला से बवासीर का इलाज

बवासीर की समस्या होने पर केला बहुत फायदेमंद होता हैं इसके लिए आप एक पके हुए केले को बीच में से काटकर उसपर थोड़ा सा कस्था लगाये बादमे उसे रात भर आसमान के नीचे सुरक्षित जगह पर खुला रख दे व सुबह उस केले का सेवन करे इससे  10-12 दिनों मे पुराने मस्से भी ठीक हो जाते हैं.

2. किशमिश से बवासीर का इलाज

किशमिश बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने का बहुत अच्छा तरीका हैं बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात को 100 ग्राम किशमिश को पानी में भिगो ले व सुबह उस पानी व किशमिश को अच्छी तरह मसल ले व प्रतिदिन उसका सेवन करे इससे कुछ दिनों मे बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलता है.

3. एलोवेरा से बवासीर का इलाज

बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा बहुत लाभदायक होता हैं ये बादी व खुनी बवासीर से राहत पाने का बहुत अच्छा तरीका हैं इसके लिए आप एलोवेरा की कुछ पत्तियाँ फ्रिज मे रख के ठंडा करे बादमें उसे बवासीर पर लगाये इससे बवासीर की समस्या ठीक होने लगती है.

4. हल्दी से बवासीर का इलाज इन हिंदी

बवासीर की समस्या होने पर आप हल्दी का उपयोग भी कर सकते हैं ये बवासीर की समस्या से तुरंत राहत दिलाती हैं इसके लिए आप हल्दी व एलोवेरा जेल को समान मात्रा में ले कर उसका पेस्ट बना ले व बादमे उसको रात को सोते वक्त बवासीर पर अच्छी तरह लगा से इससे एक सप्ताह मे ही आपको काफी आराम मिलेगा.

5. फिटकरी से बवासीर का इलाज

मस्सो की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी का उपयोग भी कर सकते हैं इसके लिए आप थोड़ी सी फिटकरी को बारीक पीस ले उसमे खीरे का रस व थोड़ी हल्दी मिला ले व उसे प्रतिदिन सुबह शाम बवासीर पर लगाये इससे कुछ दिनों मे बवासीर की समस्या से आराम मिलता है.

6. दालचीनी से बवासीर का इलाज

दालचीनी का सही तरीके से उपयोग करने से आप बवासीर की समस्या को नष्ट कर सकते हैं इसके लिए एक चौथाई दालचीनी को एक चम्मच शहद मे डालकर उसका प्रतिदिन सेवन करने से बवासीर की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है.

7. बडी इलायची से बवासीर का इलाज

बडी इलायची बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लि बहुत उपयोगी हैं इसके इस्तेमाल से आप कुछ दिनो मे बवासीर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आप बडी इलायची को तवे पर अच्छी तरह भुनकर जला ले बादमें उसे ठंडा कर के उसका चुर्ण बना ले प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस चुर्ण को पानी के साथ ले इससे बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

8. जामुन से बवासीर का इलाज

बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जामुन की व आम की गुठली को सुखा कर उसका अंदर का हिस्सा निकाल के उसको बारीक पीस ले व उसके चुर्ण को प्रतिदिन गुनगुने पानी अथवा दुध के साथ सेवन करे इससे बवासीर की समस्या से छुटकारा मिलता है.

9. घी से बवासीर का इलाज

बवासीर होने पर आप घी का उपयोग भी कर सकते हो  पुरानी बवासीर का इलाज करने मे ये बहुत कारगार हैं इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी व उसकी समान मात्रा मे देशी घी मिला कर उसे बवासीर के मस्सो पर लगाये इससे कुछ दिनो मे मस्से ठीक हो जायेगे.

10. तिल से बवासीर का इलाज

बवासीर से छुटकारा दिलाने मे तिल का भी बहुत बडा महत्व होता हैं बवासीर की समस्या होने पर आप 10-15 ग्राम तिल का मक्खन के साथ प्रतिदिन सेवन करे इससे मस्सो मे खुन आना बंद होगा व बवासीर की समस्या भी ठीक होती है.

bawaseer का समय रहते इलाज करना ही बेहतर हैं नहीं तो यह बादमे यह बेहद खतरनाक हो सकते हैं इसलिए आप इसकी कम समस्या में ही piles medical के द्वारा इसका इलाज कर ले ताकि बादमे आपको कोई परेशानी न हो.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Bawaseer क्या होता हैं और बवासीर (Piles) के अचूक इलाज के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर  पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो  के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखUrine Infection क्या है व इसके लक्षण क्या है एवं इसके घरेलू इलाज
अगला लेखOK Full Form in Hindi : OK क्या है व इसका इस्तमाल कहाँ होता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें