नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको BARC Full Form in Hindi से जुडी जानकारी बता रहे है आप सभी ने कई बार BARC के बारे में तो सुना ही होगा व सोशल मीडिया पर भी इसके बारे में अक्सर इसके बारे में सुनते है पर कई लोगो को इसके बारे में विशेष जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व इसका पूरा नाम क्या होता है तो इसके बारे में जानकारी देने के लिए ही हमारा आज का यह आर्टिकल लिखा गया है.

 BARC Full Form in Hindi

कई सारे ऐसे शब्द होते है जिनके बारे में हमे विशेष जानकारी नहीं होती पर इस प्रकार की जानकारी हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होती है व BARC के बारे में आपको विशेष रूप से जानकारी होनी चाहिए क्युकी BARC full form और इससे जुडी अन्य जानकारी के बारे में आपको पता होगा तो यह आपके भविष्य में कई प्रकार से उपयोगी हो सकती हैं.

BARC Full Form in Hindi

BARC किसे कहते है और इनके कार्य क्या होते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इनके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

BARC Full Form – Bhaba Atomic Research Center

हिंदी में इसे भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र भी कहा जाता है व इसको भारत में मौजूद सभी परमाणु ऊर्जा और उद्योग केंद्र आदि की जननी माना गया है.

BARC क्या है व इतिहास

भारत में डॉ होमी जहाँगीर भाभा के नेतृत्व में परमाणु कार्यक्रम आरम्भ किया गया था व 5 जनवरी 1954 को इस परमाणु ऊर्जा आयोग के द्वारा ए ई ई टी के नाम से आरम्भ किया था व उसके बाद भारत के तत्कालीन प्रधानमन्त्री जवाहरलाल नेहरू ने इसे 20 जनवरी 1957 को राष्ट्र को समर्पित कर दिया था व परिणामस्वरूप उसके बाद परमाणु ऊर्जा अनुसन्धान को पुनर्निर्मित कर के 12 जनवरी को 1967 में इसका नाम भाभा परमाणु अनुसंधान कर दिया गया व जब 24 जनवरी 1966 में डॉ भाभा की विमान दुर्घटना में मृत्यु हुई थी तो यह इनके लिए विनम्र श्रंद्धाजलि थी.

आपको बता दे की यह विश्व में बेहद ही प्रसिद्द है और इसके साथ ही भाभा कवच भी बनाया गया है व इस कवच को बनाने के लिए केंद्र सरकार के अनुरोध करने पर इसको बार्क के ट्राम्बे सेंटर में बनाया गया था व इसका नाम डॉ होमी जहाँगीर भाभा के नाम पर ही भाभा कवच रखा गया है व यह कवच एसएलआर और एके-47 जैसे हथियारों की गोलियों से भी सुरक्षा करता है.

BARC के प्रमुख केंद्र

BARC के केंद्र कहा कहा पर है इसके बारे में अक्सर कई लोगो को पता नहीं होता पर जनरल नालेज की दृष्टि से यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी है जिसके बारे में सभी भारतीय लोगो को पता होना बहुत ही जरुरी है व हम आपको इसके केंद्र का पता बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र

ट्राम्बे, मुंबई – 400085

भारत

दूरभाष – +91-22-2550, 5050

फैक्स – +91-2550-5151

वेबसाइट – https://www.barc.g

यह निम्न पता परमाणु अनुसंधान केंद्र का है एवं यह परमाणु विज्ञान और उससे सम्बंधित क्षेत्र में कार्य करने वाला एक प्रमुख अनुसंधान केंद्र है

डॉक्टर जहाँगीर भाभा के बारे में

डॉक्टर जहाँगीर भाभा का जन्म 30 अक्टूबर 1909 को मुंबई में हुआ था व इनका जन्म एक समृद्ध पारसी परिवार में हुआ था इनको परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का जनक भी माना जाता है एवं उन्होंने भारत में नाभिकीय ऊर्जा कार्यक्रम करने की कल्पना की थी व इसके बाद इन्होने बहुत ही कम वैज्ञानिओ के साथ इस कार्यक्रम को सन् 1944 में शुरुआत की थी.

डॉ होमी जहाँगीर भाभा के कारण ही भारत को bhabha atomic research center मिला है व इसके बाद 1954 में  परमाणु कार्यक्रम को बढ़ने के लिए ऊर्जा प्रतिष्ठान ट्राम्बे की स्थापना की थी व इसके साथ ही राष्ट्र की भलाई के लिए उन्होंने परमाणु ऊर्जा का दोहन भी किया था.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको BARC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरूर पसदं आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखMBBS Full Form in Hindi : MBBS क्या होती हैं व कैसे करे
अगला लेखउत्तरप्रदेश सेवायोजन रोजगार में ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें