नमस्कार मित्रो आज हम आपको Bank Statement Kaise Nikale इसके बारे में बताने वाले है अगर आप किसी भी बैंक का स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आप ऑनलाइन घर बैठे बेहद ही आसानी से अपना स्टेटमेंट निकाल सकते है इस आर्टिकल में हम आपको स्टेट बैंक का स्टेटमेंट निकालने की पूरी प्रोसेस बताने वाले है जिसे अपनाकर आप घर बैठे अपना स्टेटमेंट निकाल पायेगे.

Bank Statement Kaise Nikale

अक्सर लोगो को अलग अलग कारणों से अपने बैंक का स्टेटमेंट निकलना होता है पर उन्हें इसकी सही जानकारी नही होती की हम अपनी बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले इस कारण से लोगो को अपना स्टेटमेंट निकालने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आपको इसका सही तरीका पता हो तो आप बेहद ही आसानी से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप Bank Statement Kaise Nikale यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Bank Statement Kaise Nikale

हाल में बैंक का स्टेटमेंट निकालना काफी ज्यादा आसान हो चूका है एवं हाल में आप कई अलग अलग तरीके से अपने बैंक का स्टेटमेंट निकाल सकते है लेकिन आपको इसका सही तरीका पता होना आवश्यक है अगर आपको इसका सही तरीका पता होगा की हमे अपने अकाउंट का स्टेटमेंट कैसे निकाल सकते है तो ऐसे में आपके लिए अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना काफी ज्यादा आसान हो जाता है इसके साथ ही आप अपने मोबाइल से अपने अकाउंट से जुडी अन्य कई तरह की जानकारी भी घर बैठे प्राप्त कर सकते है.

मिस कॉल से स्टेटमेंट निकलना

यह तरीका सबसे ज्यादा आसान होता है इसमें आप केवल एक मिस कॉल करके अपने अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट निकाल सकते है अगर आपको मिस कॉल के द्वारा अपना स्टेटमेंट चेक करना है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है और आसानी से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट चेक कर सकते है.

  • आपको मिस कॉल से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकालने के लिए सबसे पहले तो अपना नंबर मिस कॉल सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है.
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अपने मैसेज बॉक्स में REG लिखकर अपने मोबाइल नंबर दर्ज कर लेने है जैसे की REG 1234567890.
  • इसके बाद आप इस मैसेज को 917208933148 नंबर पर सेंड कर दे.
  • इसके बाद जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन सफल हो जाता है तो इसके बाद आपको इसका वेरिफिकेशन मैसेज प्राप्त हो जाता है.
  • अब आपको मिस कॉल से अपना स्टेटमेंट निकालने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 91922005533 पर मिस कॉल करना है.
  • इसके बाद जैसे ही आपका कॉल डिसकनेक्ट होगा तो आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आपके अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट दिखाई देगा.

इस तरह से आप केवल एक मिस कॉल के द्वारा भी अपने अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट चेक कर सकते है इस प्रोसेस से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देखना काफी ज्यादा आसान होता है और इसमें आपको इन्टरनेट की जरुरत भी नही पडती इस तरीके से आप बिना इन्टरनेट और बिना स्मार्टफोन के अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देख पायेगे.

मैसेज भेजकर स्टेटमेंट देखे

आप अपने स्टेट बैंक का स्टेटमेंट देखने के लिए SMS का इस्तमाल भी कर सकते है हाल में आपको मैसेज के द्वारा भी स्टेटमेंट बेहद ही आसानी से प्राप्त हो जाता है अगर आपको मैसेज भेजकर अपने अकाउंट का स्टेटमेंट प्राप्त करना है तो इसके लिए आपके पास अपने अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर होना आवश्यक है इसके बाद ही आप मैसेज भेजकर अपना स्टेटमेंट प्राप्त कर पायेगे इसके लिए आप यह तरीका फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में मैसेज बॉक्स ओपन करना है और उसमे आपको MSTMT टाइप करना है.
  • इसके बाद आप इस मैसेज को 91922005533 पर सेंड कर दे.
  • इसके बाद आपको बैंक द्वारा SMS के माध्यम से पूरा स्टेटमेंट भेज दिया जायेगा.

इस तरह से आप चाहे तो सिर्फ एक मैसेज के द्वारा भी अपने अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है मिस कॉल की तरह मैसेज के द्वारा स्टेटमेंट प्राप्त करना भी काफी आसान होता है और इसमें आपको इन्टरनेट आदि की जरुरत भी नही पडती इसमें आप बिलकुल फ्री में अपना स्टेटमेंट निकाल सकते है.

YONO Lite से स्टेटमेंट चेक करना

अगर आप चाहे तो अपने फोन में YONO Lite एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके इसके द्वारा भी बेहद ही आसानी से अपना स्टेट बैंक स्टेटमेंट चेक कर सकते है इसके द्वारा अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देखना बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आप हमारी बताई गयी इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है ताकि आप आसानी से अपने मोबाइल पर अपने स्टेटमेंट से जुडी जानकारी प्राप्त कर सके.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आप इसमें YONO Lite लिखकर सर्च करें.
  • इसके बाद आपके सामने सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करके YONO Lite को इनस्टॉल कर ले.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करे और इसमें जो भी परमिशन मांगी जाती है उसको आप allow कर दे.
  • इसके बाद आपको इसमें लॉग इन का पेज दिखाई देगा उसमे आप अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर ले.
  • अब आपके सामने My Account का पेज दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर लेना है.
  •  अब आपके सामने View / Download Statement का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको अकाउंट सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप जिस अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना चाहते है उस अकाउंट को सेलेक्ट कर ले.
  • इसके बाद आपके किस तारीख एवं कितने दिनों का स्टेटमेंट चाहिए वो डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आप वो तारीख डाल दे जितने दिन का आपको स्टेटमेंट चाहिए.
  • इसके बाद आपके सामने 2 अलग अलग विकल्प आयेगे पहला तो View का और दूसरा Download का तो इसमें से आप केवल अपना स्टेटमेंट देखना चाहते है तो View पर क्लिक करे और आप उसको डाउनलोड करना चाहते है तो आपको Download पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके फोन में वो स्टेटमेंट बेहद ही आसानी से एक क्लिक में डाउनलोड होना शुरू हो जाता है इस प्रकार से आप अपने फोन में YONO Lite एप्लीकेशन का इस्तमाल करके भी एक क्लिक में अपने अकाउंट के पुरे स्टेटमेंट को डाउनलोड कर सकते है इसके बाद आप चाहे तो उसकी प्रिंट निकलकर अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तमाल कर सकते है.

WhatsApp पर अपना स्टेटमेंट कैसे निकाले

हाल में स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए WhatsApp सर्विस भी स्टार्ट कर दी है इसके तहत आप घर बैठे WhatsApp पर भी अपने अकाउंट से जुडी जानकारी देख सकते है व अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है इसके साथ ही आप चाहे तो WhatsApp पर अपने अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट भी देख सकते है और उसको एक क्लिक में डाउनलोड भी कर सकते है अगर आप WhatsApp के द्वारा अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देखना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

अगर आपको WhatsApp के द्वारा अपना स्टेटमेंट चेक करना है तो इसके लिए आपके पास अपने अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर होना जरुरी है और उसी नंबर पर आपका WhatsApp चालु होना चाहिए तभी आप WhatsApp पर एक क्लिक में अपने अकाउंट का बैलेंस देख पायेगे.

  • सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मैसेज में WAREG Account Number दर्ज कर लेने है जैसे की – WAREG 0011223344.
  • इसके बाद आप इस मैसेज को 7208933148 नंबर पर सेंड कर दे इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे लिखा होगा की आपने WhatsApp सेवा के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर लिया है.
  • इसके बाद आप अपने फोन में 90226 90226 नंबर सेव कर ले और इसका नाम SBI रख ले.
  • अब आपको अपने फोन में WhatsApp ओपन कर लेना है इसके बाद आपको SBI वाले नंबर पर क्लिक करना है.
  • अब आपको इसमें Hi लिखकर मैसेज सेंड कर देना है.
  • अब आपको एक रिप्लाई मिलेगा जिसमे आपको 2 विकल्प मिलेगे पहला तो Balance का दूसरा Statement का तो इसमें से आप Statement वाले विकल्प को चुन ले.
  • इसके बाद आपको स्टेट बैंक से एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आपको अपने अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट दिखाई देगा.

इस तरीके से आप अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट बेहद ही आसानी से चेक कर सकते है और अपने अकाउंट का बैलेंस भी बेहद ही आसानी से देख सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होने के साथ साथ बेहद ही फ़ास्ट भी होती है जिसमे आप केवल 2 सैकेंड में अपने अकाउंट का स्टेटमेंट और मैंन बैलेंस चेक कर सकते है.

आप एक बार WhatsApp सेवा शुरू कर देते है तो बादमे आपको कभी भी अपने अकाउंट का बैलेंस देखने के लिए दुबारा से इसमें रजिस्टर करने की जरुरत नही पडती एवं अगर आपको स्टेट बैंक की यह सेवा अच्छी न लगे और आप इसको बंद करना चाहे तो इसको आप WhatsApp पर ही बंद कर सकते है इसके बाद आपको WhatsApp पर अपने अकाउंट का बैलेंस और स्टेटमेंट नहीं दिखाई देगा.

नेट बैंकिंग से स्टेटमेंट निकाले

अगर आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग करते है तो इसकी मदद से आप घर बैठे भी अपने अकाउंट का स्टेटमेंट चेक कर सकते है सबसे पहले तो हम आपको नेट बैंकिंग के द्वारा स्टेटमेंट देखने का तरीका बता रहे है उसे अपनाकर आप मात्र 2 मिनिट में अपने अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट देख सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकते है इसके लिए आप इस तरीके को फॉलो करें.

  • सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है इसके बाद आपको onlinesbi.com की वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर पर्सनल बैंकिंग का विकल्प मिलेगा उसमे आपको लॉग इन के बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी आप उसे ध्यान से पढ़ ले इसके बाद आपको Continue to Login के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपको लॉग इन पेज दिखाई देगा उसमे आपको अपना यूजरनाम और पासवर्ड दर्ज कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे सोल्व करके आपको लॉग इन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको आप इसमें दर्ज कर ले.
  • OTP दर्ज करते ही आपके मोबाइल की स्क्रीन पर नेट बैंकिंग का डैशबोर्ड ओपन हो जाता है.
  • अब आपको इसमें Account Statement का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर लेना है.
  • इसके बाद आप जिस अकाउंट का स्टेटमेंट निकलना चाहते है उस अकाउंट को सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको डेट और महीना सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको जिस महीने का स्टेटमेंट चाहिए उस महीने का चुनाव कर लेना है.
  • अब आपको इसमें  2 विकल्प मिलेगे View या Download in PDF का तो इसमें से आप अपनी इच्छानुसार किसी भी विकल्प को सेलेक्ट करे और Go पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके फोन में आपके अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाता है.

इस तरह से आप अपने फोन में नेट बैंकिंग का इस्तमाल करके बेहद ही आसानी से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होने के साथ साथ सुरक्षित भी है इसमें आपको स्टेटमेंट निकालने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता.

बैंक द्वारा मिनी स्टेटमेंट निकाले

हमने आपको जो तरीके बताये है उन तरीको को अपनाकर आप घर बैठे अपने बैंक के स्टेटमेंट को डाउनलोड कर सकते है लेकिन अगर आपको इन तरीको से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देखने में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप अपनी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते है और अपनी बैंक शाखा से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकलवा सकते है.

आप अपनी बैंक से स्टेटमेंट निकलवाते है तो इसके लिए आपसे थोडा बहुत शुल्क लिया जा सकता है और इसमें आपका काफी ज्यादा समय भी ख़राब हो जाता है इसलिए हमारा यही सुझाव है की आप अपने स्टेटमेंट को ऑनलाइन या ऑफलाइन हमारे बताये तरीके से डाउनलोड करे या देखे तो आपके लिए काफी आसान हो सकता है और इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Bank Statement Kaise Nikale इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें