आज हम आपको इस आर्टिकल में bank po क्या होता हैं व bank po salary क्या होती हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं आज सभी लोग चाहते हैं की वो बैंक में कार्य करे पर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो किस प्रकार से बैंक में कार्य कर सकते हैं तो आज हम आपको इसी से सम्बंधित जानकरी बताने वाले हैं बैंक पीओ के बारे में जानने के लिए आप हमारा आज का पूरा आर्टिकल पढ़े.

आज के युग मे हर युवा बैक मे नौकरी करना चाहता हैं व इस मे PhD किये हुए विद्यार्थी भी आवेदन करते हैं इस वजह से इसका computation काफी बढ जाता हैं अगर आपको Bank PO बनना हैं तो आपको इसके लिए शैक्षणिक योग्यता, उम्र सीमा, चयन प्रक्रिया आदि के बारे मे सही जानकारी प्राप्त करना बहुत आवश्यक हैं आज के आर्टिकल मे हम आपको इसी के बारे मे सही जानकारी बताने वाले हैं जिससे की आपको बैक पीओ के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

PO Full Form क्या है

PO कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है वो बता देते है ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके

BANK PO FULL FORM – PROBATIONARY OFFICER

हिंदी भाषा में इसको प्रमाणीकृत अधिकारी कहा जाता है व यह बैंक की अधिकारी लेवल की नौकरी होती है

Bank PO शैक्षणिक योग्यता

बैक पीओ का आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी Education qualifications के बारे मे जरुर जान लेना चाहिए.

  • उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ( Graduate ) पास होना अनिवार्य हैं
  • जिस राज्य से आवेदन कर रहे हैं उस राज्य की स्थानीय भाषा व अग्रेजी ( English ) भाषा का अनुभव होना आवश्यक हैं

अगर आप इन शैक्षिक योग्यता को पूरा करते है तो इसकी विज्ञप्ति जारी होने पर आप बैंक पीओ के लिए आवेदन कर सकते है.

बैंक पीओ उम्र सीमा

इस पद पर आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का प्रावधान होता है, आरक्षित वर्गों को उम्र में निम्न प्रकार से छुट दी जाएगी

  • OBC वर्ग के उम्मीदवार – 3 वर्ष
  • ST/SC वर्ग के उम्मीदवार – 5 वर्ष
  • विकलांग वर्ग के उम्मीदवार – 10 वर्ष

बैक PO के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप बैक मे पीओ बनना चाहते हैं तो आप इसके लिए online apply कर सकते हैं इसके लिए हर साल IBPS द्वारा Clerk व P.O. की हजारों भर्तीया निकाली जाती हैं उसमे आप आवेदन कर सकते हैं इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र, रोजगार समाचार, इसकी अधिकारिक वेबसाइट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है व जब इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो आप उसमे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

चयन प्रक्रिया

बैक पीओ के लिए IBPS द्वारा 3 तरह से चयन प्रक्रिया रखी गयी हैं सभी उम्मीदवारों को 3 चरणो मे सफलता प्राप्त करने पर बैक पीओ के लिए योग्य माना जायेगा.

  •  प्रारम्भिक परीक्षा – Preliminary Exam
  • मुख्य परीक्षा – Main Exam
  • साक्षात्कार – Interview

1. प्रारम्भिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद  उम्मीदवारों को सर्वप्रथम इसी चरण से गुजरना होता हैं ये परीक्षा 100 नम्बर की होती हैं व इसमे उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाता हैं इस परीक्षा मे सभी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जिन्होंने बैक पीओ के लिए आवेदन किया हो.

2. मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवारों को द्वितीय चरण मुख्य परीक्षा मे बुलाया जाता हैं ये परीक्षा प्रारम्भिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती हैं व ये परीक्षा 200 नम्बर की होती हैं जिसमे अभ्यार्थी को 3 घंटे का समय दिया जाता हैं.

3. साक्षात्कार –

दोनो परीक्षा मे सफल घोषित होने पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं जिसमे अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक सवाल पूछे जाते हैं व उम्मीदवारों की personality को भी देखा जाता हैं व इसके अनुसार नम्बर दिये जाते है.

अन्य मे सभी Marks के आधार पर एक मेरीट लिस्ट बनायी जाती हैं जिसमे चयनित उम्मीदवारों का नाम व Roll number जारी किया जाता हैं उसमे जिन उम्मीदवारों का चयन होता हैं उन्हैंं बैक पीओ की job दी जाती है.

बैंक पीओ की तयारी कैसे करें

बैंक पीओ की परीक्षा में सफल होने के लिए आपको काफी अच्छी तयारी करने की जरुरत होती है अगर आप कड़ी मेहनत करेगे तो ही आप इसकी परीक्षा में सफल हो सकते है इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप इसकी बेहतर तरीके से तयारी कर पायेगे.

NCRT की किताबे पढ़े – आपको बैंक की तयारी के लिए NCRT  की किताबे पढनी बेहद ही जरुर है हर तरह की प्रतियोगी परीक्षा में NCRT की किताबो से काफी अधिक सवाल पूछे जाते है इसलिए आपको NCRT की किताबो पर फोकस करना चाहिए.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – हर परीक्षा की बेहतर तयारी के लिए उसके पुराने प्रश्न पत्र देखने बेहद ही जरुरी है आप बैंक पीओ की तयारी कर रहे है तो पहले के प्रश्न पत्र जरुर देखे इससे आपको पता चल जायेगा की बैंक पीओ का पेपर कैसा होता है और इसकी तयारी किस तरह से करनी है.

टाइम टेबल बनाये – आपको पढने के लिए एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरुरी है व उसके आधार पर ही आप पढाई करने की कोशिश करे इससे आप किसी भी परीक्षा के लिए एक बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है.

सेलेबस को देखे – हर परीक्षा के लिए अलग अलग प्रकार का सेलेबस होता है आपको सेलेबस के अनुसार ही परीक्षा की तयारी करनी चाहिए अगर आप सेलेबस को देखकर तयारी करेगे तो आप कम समय में अच्छे से बैंक की तयारी कर पायेगे.

प्रतिदिन अखबार पढ़े – प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले कैंडिडेट को अखबार पढने बेहद ही जरुरी है इससे डेली करंट जीके स्ट्रोंग होता है व अखबार में आपको ताजा घटनाओं की जानकारी मिल जाती है जो परीक्षा में आपके लिए काफी उपयोगी साबित होती है.

ऑनलाइन क्लास ले – हाल में ऑनलाइन क्लास का प्रचालन बहुत ही अधिक चल रहा है अगर आप बैंक पीओ की तयारी कर रहे है तो आप ऑनलाइन क्लास के विडियो भी जरुर देखे इसमें आपको अच्छे शिक्षक के द्वारा पढाया जाता है जिससे किसी भी सवाल को समझना काफी आसान हो जाता है और इससे आप परीक्षा की तयारी भी काफी अच्छे से कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको बैंक में po कैसे बनते हैं इसके बारे में बताने का पूरा प्रयत्न किया हैं हमे उम्मीद हैं आपको हमारी बतायी गयी यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं और जानकारी पसंद आये तो इसे social media पर शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखतारक मेहता का उल्टा चश्मा भारत का सबसे लोकप्रिय टीवी शो
अगला लेखWhatsApp Status में Video कैसे डाले बहुत ही आसानी से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें