नमस्कार मित्रो आज हम आपको Bank Po Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की बैंक पीओ क्या होता है या इसका पूरा नाम क्या होता है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको बैंक पीओ क्या होता है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है.

Bank Po Full Form In Hindi

आप जब भी बैंक जाते है तो उस वक्त आपने कई अधिकारियो को देखा होगा और शायद् आपने बैंक पीओ को भी कई बार देखा होगा ऐसे में कई लोगो के मन में इस प्रकार का ख्याल आने लगता है की हम भी इस पोस्ट पर नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते है एवं कई लोग सोचते है की आखिर पीओ का पूरा नाम क्या होता है तो इसके बारे में जानने के लिए आप Bank Po Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता चल सके.

Bank Po Full Form In Hindi

अक्सर कई लोगो को पता होता है की बैंक में एक पीओ अधिकारी होता है लेकिन इनका कार्य क्या होता है और इनका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में ज्यादातर लोगो को पता नही होता ऐसे में हम आपको इसका पूरा नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

Bank Po Full Form – Probationary Officer

हिंदी में इन्हें प्रमाणीकरण अधिकारी कहा जाता है एवं यह किसी भी बैंक का एक प्रतिष्ठित एवं बेहद ही लोकप्रिय अधिकारी लेवल का पद होता है इसमें आपको करीब 2 वर्षो तक प्रोबेशन पीरियड में काम करना होता है इसकें बाद आपको PO असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

प्रोबेशनरी ऑफिसर किसे कहते है

अक्सर जब भी बैंक की भर्ती आती है तो उसमे लाखो लोग आवेदन करते है एवं इसमें से योग्य उम्मीदवारों का अधिकारी लेवल पर चयन किया जाता है इसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है उस दौरान इन्हें प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में 2 वर्षो तक प्रोबेशन पीरियड के अंतर्गत कार्य करना होता है उसमे बाद जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उन्हें किसी भी बैंक में पीओ के रूप में नियुक्ति दी जाती है एवं कुछ वर्षो तक कार्य करने के बाद उन्हें असिस्टेंट मेनेजर के रूप में पदोन्नति दी जाती है.

बैंक पीओ के कार्य

एक बैंक के पीओ को कई अलग अलग तरह के कार्य करने होते है इसमें से हम आपको कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही आवश्यक है यह कार्य निम्न प्रकार से है.

  • एक बैंक पीओ को प्रोबेशन पीरियड समाप्त होने के बाद बैंक द्वारा इन्हें कई तरह के कार्य दिए जा सकते है जैसे की क्लर्क या असिस्टेंट आदि के पद पर इन्हें कार्य सौपा जा सकता है इसका मुख्य कारण यह होता है की पीओ को बैंक के विभिन्न कार्यो के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके
  • इन अधिकारियो को प्रोबेशन पीरियड के दौरान फाइनेंस, एकाउंटिंग, मार्केटिंग, बिलिंग और इन्वेस्टिंग आदि से जुड़े कई तरह के कार्य सिखाये जाते है
  • प्रोबेशन पीरियड पूरा होने के बाद इन अधिकारीयों को शाखा के असिस्टेंट बैंक मेनेजर के रूप में भी नियुक्ति दी जाती है जिसमे इन्हें ग्राहक से लेनदेन करना, चेक पास करना, ड्राफ्ट जारी करना आदि अलग अलग तरह के कार्य करने होते है.
  • इन अधिकारियो को बैंक का बिजनेस बढाने की दिशा में कार्य करना होता है जैसे की कैश फ्लो, लोन. Mortgages और फाइनेंस आदि को मैनेज करना.
  • इन अधिकारीयों को जनसंपर्क अधिकारी के रूप में भी कार्य करना होता है इसमें इन्हें ग्राहकों की शिकायतों को हैंडल करना. ग्राहकों की शिकायत सुनना, उनकी समस्या का समाधान करना, अनुचित शुल्क को सुधारना, बैंक से जुडी शिकायतों को देखना इस तरह के अलग अलग कार्य करने होते है.
  • इन अधिकारियो की योग्यतानुसार अलग अलग तरह की जिम्मेदारी सौपी जा सकती है जिसमे प्लानिंग, बजटिंग, मार्केटिंग, लोन प्रोसेसिंग, लोन अप्रूवल, इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट आदि से जुड़े कार्य हो सकते है.
  • इन्हें अपने बैंक की निगरानी भी रखनी होती है एवं अपने बैंक के फायदे के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने होते है इसके साथ ही इन्हें कैश बैलेंस का प्रबंधन भी करना होता है.
  • इन्हें लोन से जुड़े दस्तावेजो का ध्यान रखना होता है एवं जरुरत पड़ने पर ऋण पार्टी के वहां विजिट भी करना होता है.
  • इन्हें अपने ग्राहकों के लिए एटीएम, चेक बुक, डिमांड ड्राफ्ट आदि जारी करने होते है.

इस तरह से इन्हें कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है इनके सभी कार्य बैंक से जुड़े हुए होते है एवं इन्हें बैंक में किसी भी प्रकार का कार्य सौपा जा सकता है यह सम्बंधित बैंक के ऊपर निर्भर करता है की पीओ को किस प्रकार का कार्य करना होगा.

बैंक पीओ के लिए उम्र सीमा

अगर आप बैंक पीओ के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 20 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी आवश्यक है उसके बाद ही आप बैंक पीओ के लिए आवेदन कर सकते है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है.

  • OBC वर्ग को 3 वर्ष की छूट
  • SC/ST वर्ग को 5 साल की छूट
  • फिजिकल डिसएबल लोगो को 10 साल की छुट
  • एक्स सर्विसमैन को 5 साल की छुट
  • 1984 दंगा प्रभावित लोगो को 5 वर्ष की छूट

इस प्रकार से आरक्षित वर्गों को इसमें नियमानुसार छुट देने का प्रावधान होता है अगर आप निम्न उम्र सीमा को पूरा करते है तो इसके बाद आप बैंक पीओ के लिए आवेदन कर सकते है.

बैंक पीओ बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको बैंक पीओ के लिए आवेदन करना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है एवं आपके स्नातक में न्यूनतम 55% अंक होने जरुरी है उसके बाद ही आप बैंक पीओ के लिए आवेदन कर सकते है एवं बीए, बीकॉम, बीएससी के साथ ही इंजीनियरिंग ग्रेजुएट स्टूडेंट्स भी इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

पीओ भर्ती प्रक्रिया

लगभग हर एक बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए भर्ती आयोजित की जाती है इसके लिए बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान IBPS के द्वारा सार्वजनिक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में कर्मचारियों की भर्ती की जाती है एवं प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती भी इसी के द्वारा की जाती है अगर आपका सपना बैंक पीओ बनने का है तो ऐसे में आप “IBPS PO”, “IBPS RRB PO” आदि विज्ञप्ति जारी होने पर उसमे आवेदन कर सकते है और आसानी से बैंक पीओ की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

पीओ की चयन प्रक्रिया

जब आप बैंक पीओ के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है इसके लिए आपकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी जाती है जो निम्न प्रकार से है.

  • प्रारंभिक परीक्षा – जब आप आवेदन करते है तो इसके बाद आपको सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है उसमे आपको 100 सवाल पूछे जायेगे एवं इस परीक्षा के लिए आपको 60 मिनिट का समय दिया जाता है इस समय में आपको यह परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा में सभी आवेदनकर्ता हिस्सा लेते है.
  • मुख्य परीक्षा – जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको 200 अंको के 155 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है एवं इस प्रश्न पत्र को पूरा करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है इस दौरान आपको यह परीक्षा देनी होती है.
  • इंटरव्यू – जब आप लिखित परीक्षा को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है एवं इसमें आपको अपनी पर्सनालिटी और प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किये जाते है.

जब आप सभी चयन प्रक्रिया को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद के मेरिट जारी की जाती है उसके आधार पर ही किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है जब आपका इस पोस्ट के लिए चयन होता है तो इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

प्रोबेशनरी ऑफिसर की पदोन्नति

अगर आप प्रोबशनरी ऑफिसर बन जाते है तो इसके बाद आपके पदोन्नति के अवसर बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते है ऐसे में हम आपको इस पद पर होते हुए आपको कौन कौनसे पद पर पदोन्नति मिल सकती है इसके बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • Assistant Manager
  • Deputy Manager
  • Branch Manager
  • Senior Branch Manager
  • Chief Manager
  • Assistant General Manager (AGM)
  • Deputy General Manager (DGM)
  • General Manager (GM)

निम्न प्रकार से आपकी एक के बाद एक बड़ी पोस्ट पर पदोन्नति होती रहती है एवं इसमें आपके कार्य और अनुभव के आधार पर आपकी पदोन्नति की जाती है अगर आप अपने पद पर रहते हुए सराहनीय कार्य करते है तो आपको जल्दी ही प्रमोशन के द्वारा उच्च पद प्रदान किया जाता है.

बैंक पीओ का वेतन

बैंक पीओ को बेहद ही अच्छा वेतन दिया जाता है यह एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है ऐसे में इनका शुरूआती वेतन करीब 25 हजार रूपए होता है एवं अगर हम भारतीय स्टेट बैंक के पीओ की बात करे तो स्टेट बैंक के पीओ का वेतन 23,700/- रूपए तक होता है इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह के भत्ते और सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

अगर बैंक पीओ के भत्ते और सुविधाओ को उसके वेतन के साथ जोड़ा जाए तो इनका वेतन 42,020/- रूपए के करीब होता हिया एवं इन अधिकारीयों को बैंक द्वारा महंगाई भत्ता, सीसीए, एचआरए आदि जैसी सुविधाए भी प्रदान की जाती है इस कारण से ज्यादातर लोग इस पद पर नौकरी प्राप्त करना पसंद करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Bank Po Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें