बैंक कैशियर कैसे बनें? | जरूरी योग्यता, आवेदन, चयन प्रक्रिया, वेतन,

आज हम आपको बैंक कैशियर कैसे बनें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आपका सपना बैंक में नौकरी प्राप्त करने का है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। इसमें हम आपको बैंक कैशियर किसे कहते हैं और बैंक कैशियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है।

बैंक कैशियर कैसे बनें

बैंक एक ऐसी संस्था है जो लोगों के पैसे को सुरक्षित रखती है और उन्हें जरूरत पड़ने पर उधार भी देती है। बैंक में कई तरह के पद होते हैं, जिनमें से एक पद कैशियर का भी है। कैशियर का काम बैंक में लेनदेन से जुड़ा होता है। अगर आप बैंक कैशियर के रूप में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो बैंक कैशियर कैसे बनें यह लेख ध्यान से पढ़े।

बैंक कैशियर कैसे बनें?

बैंक कैशियर एक सम्मानित और जिम्मेदारी वाला पद है। यह पद एक अधिकारी स्तर का पद होता है। बैंक में लेनदेन से जुड़े सभी कार्य बैंक कैशियर के द्वारा किए जाते हैं। अगर आप बैंक कैशियर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको निम्न प्रकार की जानकारी होनी चाहिए।

बैंक कैशियर बनने के लिए योग्यता

बैंक कैशियर बनने के लिए अलग अलग प्रकार की योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना अनिवार्य है। यह योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है:

  • आवेदक का किसी भी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है।
  • स्नातक में आवेदक के न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए।
  • आवेदक को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

बैंक कैशियर की आवेदन प्रक्रिया

इस पद के लिए IBPS के द्वारा आवेदन पत्र निकाले जाते है। अगर आप इस पद पर आवेदन करना चाहते है तो आपको IBPS (इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके आवेदन पत्र जारी होने की जानकारी आप समाचार पत्र, रोजगार समाचार और इंटरनेट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

बैंक कैशियर की चयन प्रक्रिया

जब आप इस पद के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रकिया से होकर गुजरना होता है। इसकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणो में रखी जाती है जो की निम्न प्रकार से है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है। प्रारंभिक परीक्षा में आपको सामान्य ज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, और रीजनिंग से संबंधित 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है।

मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है। मुख्य परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक दोनों प्रकार की होती है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

साक्षात्कार

बैंक कैशियर बनने का यह अंतिम चरण होता है। साक्षात्कार में उम्मीदवार की व्यक्तिगत योग्यता और क्षमताओं का मूल्यांकन किया जाता है। इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको साक्षात्कार की अच्छी प्रेक्टिस करनी होगी तभी आप इसमें सफल हो सकते है।

अंत में एक मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट में सभी उम्मीदवारों को प्राप्त अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है। जिन कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन होता है उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है एवं जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उन्हें सम्बंधित पद पर नियुक्ति दी जाती है।

बैंक कैशियर का वेतन

बैंक कैशियर का वेतन बैंक के अनुसार अलग-अलग होता है। आमतौर पर, प्राइवेट बैंकों में बैंक कैशियरों को 10,000 से 20,000 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाता है। वहीं, सरकारी बैंकों में बैंक कैशियरों को 25,000 से 70,000 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाता है।

कार्य

बैंक कैशियर को कई प्रकार के अलग अलग कार्य करने होते है। हम आपको बैंक कैशियर के कुछ महत्वपूर्ण कार्य बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है:

  • ग्राहकों के खातों में पैसे जमा करना और निकालना
  • चेक और ड्राफ्टों का भुगतान करना
  • ATM मशीनों में पैसे भरना
  • बैंक के लेनदेन का हिसाब रखना

तैयारी के टिप्स

बैंक कैशियर बनने के लिए अच्छी तैयारी की आवश्यकता होती है। अगर आप इसकी बेहतरीन तैयारी करना चाहते है तो आप निम्नलिखित टिप्स अपना सकते हैं:

  • IBPS की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को ध्यान से पढ़ें।
  • IBPS के पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें।
  • IBPS से जुड़ी कोचिंग क्लास ज्वाइन करें।
  • नियमित रूप से अध्ययन करें।
  • कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त करें।
  • टाइपिंग की गति बढ़ाएं।

बैंक कैशियर बनने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है। यदि आप इन दोनों चीजों के साथ तैयारी करते हैं, तो आप इस पद पर सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको बैंक कैशियर कैसे बने इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते है।