नमस्कार मित्रो आज हम आपको Bank Ki Sikayat Kaha Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको बैंक से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या है या कोई बैंक कर्मचारी आपके साथ गलत व्यवहार करता है तो आप उसकी ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है.

 Bank Ki Sikayat Kaha Kare

अक्सर कई लोगो को बेकिंग से जुडी अलग अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन अधिकांश लोगो को इसके बारे में पता नही होता की वो बैंक की शिकायत कहा और किस प्रकार से कर सकते है इसके कारण बहुत से लोग अपनी समस्या की शिकायत दर्ज नहीं करवा पाते लेकिन Bank Ki Sikayat Kaha Kare इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी विस्तृत जानकारी आपको बताने वाले है.

Bank Ki Sikayat Kaha Kare

आपको बैंक से जुडी किसी भी तरह की समस्या होती है तो आप उसकी ऑनलाइन वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर या सम्बंधित कार्यालय आदि के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको सही प्रक्रिया पता होनी चाहिए तभी आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है और अपनी समस्या हल कर सकते है.

RBI Online Complaint Category list

किसी भी व्यक्ति को RBI Online Complaint स्कीम के तहत शिकायत दर्ज करनी है तो इसके लिए अलग अलग केटेगरी की लिस्ट बनायी गयी है उसके तहत आने वाली किसी भी समस्या की शिकायत आप RBI के Ombudsman Scheme Online Portal पर दर्ज करवा सकते है इसमें निम्न प्रकार की कैटेगरी को शामिल किया गया है.

  • चेक भुगतान
  • एटीएम या डेबिट कार्ड
  • एक खाते से दुसरे खाते में पैसे भेजना
  • क्रेडिट कार्ड
  • इन्टरनेट बैंकिंग
  • बैंक लोन
  • मोबाइल बैंकिंग
  • अन्य बैंकिंग कार्य

बैंक की शिकायत कहा करें

आपको बैंकिंग से जुडी कोई समस्या समस्या है तो उसकी शिकायत कहा और किस तरह से करनी चाहिए इसकी प्रक्रिया हम आपको बता रहे है इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

  • आपको जिस बैंक में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है उसी बैंक शाखा में बैंक मेनेजर के पास आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.
  • आपको अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए बैंक मेनेजर से संपर्क करना है उसके बाद आपको किसी कागज़ पर या बैंक द्वारा दिए गये फॉर्म में अपनी शिकायत लिखनी है.
  • उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी और आपको किस बारे में शिकायत करनी है उसका पूरा विवरण डाले और आपके पास अगर कोई सबूत या दस्तावेज है तो उसकी प्रतिलिपि भी आप शिकायत के साथ अटैच कर ले.
  • अब शिकायत दर्ज करने के बाद बैंक अधिकारी द्वारा शिकायतकर्ता को एक रशीद दी जाती है आप वो रशीद प्राप्त कर ले.
  • अब आपकी शिकायत दर्ज होने के बाद उसके निवारण में 2 सप्ताह से लेकर 3 सप्ताह तक का समय लग सकता है व सभी बैंक में यह समय अलग अलग हो सकता है.
  • अगर बैंक आपकी समस्या को हल करने में असमर्थ रहता है या एक माह के अन्दर बैंक आपको शिकायत का कोई जवाब नही देता तो इस स्थिति में आप बैंक को अनुस्मारक भेज सकते है इसके बाद भी अगर आप बैंक की कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो आप Banking Ombudsman के साथ Complaint Against Bank दर्ज करवा सकते है.
  • Banking Ombudsman के देश में कई अलग अलग क्षेत्र में कार्यालय है जहां वो शिकायतकर्ता की शिकायत को स्वीकार करते है.

आप बैंक में शिकायत दर्ज करते है तो आपको अपनी शिकायत के साथ बैंक पासबुक और आधार कार्ड की प्रतिलिपि संकलित करनी जरुरी है एवं आप शिकायत दर्ज करने के बाद बैंक से उसकी रशीद जरुर प्राप्त करे तभी आपकी शिकायत प्रक्रिया को पूरा माना जायेगा.

बैंक की शिकायत कब कर सकते है

कई तरह की अलग अलग समस्या में आप बैंक की शिकायत दर्ज करवा सकते है हम अप्पको कुछ कमियों के बारे में बता रहे है अगर आपको यह कमिया किसी भी बैंक में दिखाई देती है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

  • चेक, बिल या ड्राफ्ट के भुगतान में विलम्ब होना या भुगतान न होना.
  • अगर डेबिट कार्य या क्रेडिट कार्ड से जुडी कोई समस्या हो.
  • निर्धारित समय पर कार्य को पूरा न करना.
  • बैंक को देरी से खोलना और समय से पहले बंद कर देना.
  • कर्मचारियों का अनुपस्थित रहना.
  • कार्मचारियो की कमी से कार्य में बाधा आना.
  • बैंक या प्रत्यक्ष एजेंट द्वारा लिखित में कोई वादा किया गया हो और उसका भुगतान देरी से करना.
  • कर्मचारियों के द्वारा बैंक के निर्देशों का पालन न करना.
  • बैंक कार्यालय में सफाई या सुरक्षा व्यवस्था न होना.
  • बैंक लोकर से जुडी किसी प्रकार की समस्या होना.
  • बैंक कर्मचारियों के द्वारा अभद्र व्यवहार करना.
  • ग्राहक के आवेदन के बावजूद बैंक खाता बंद न करना.
  • ऋण प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी होना.
  • बैंक द्वारा ग्राहक को सही जानकारी मुहैया न करवाना.

इस तरह की परिस्थिति में आप बैंक की शिकायत बैंक मेनेजर या अन्य उच्च अधिकारी से कर सकते है शिकयत करने के बाद आपकी समस्या को हल करने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्द से जल्द आपकी समय को हल कर दिया जाता है.

किसी भी बैंक की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

आप बैंक से जुडी कोई भी शिकायत ऑनलाइन भी कर सकते है ऑनलाइन शिकायत करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको यह तरीका फोलो करना है.

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट rbi पर विजिट करना है.
  • अब आपको इसमें कई विकल्प मिलेगे इसमें से आप जिस तरह की शिकायत करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें.
  • अब आपको शिकायत प्रपत्र मिलेगा आप उसमें मांगी गयी जानकारी भर ले और अपनी शिकायत विस्तृत रूप से लिखे.
  • अगर आपके पास शिकायत से जुड़े कोई दस्तावेज है तो उसे भी आप इसमें अपलोड कर ले.
  • बादमे आप इसे सेंड कर दे व आप चाहे तो ईमेल के द्वारा भी इसे Banking Ombudsman को भेज सकते है.

इस तरह से आप RBI की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी बैंक की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है.

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कैसे करें

हर बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए ग्राहक सेवा केंद शुरू किये गये है जिसके माध्यम से आप घर बैठे कॉल के द्वारा किसी भी प्रकार की बैंक से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है या किसी तरह की शिकायत आदि दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको गूगल पर जाना है उसके बाद आपका खाता जिस बैंक में है उस बैंक का नाम लिखे उसके साथ helpline number लिखकर सर्च करें जैसे SBI BANK HELPLINE NUMBER.

अब आपके सामने उस बैंक के हेल्पलाइन नंबर आयेगे आप अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से उस टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

Banking Ombudsman कार्यालय की सूचि

आप लिखित रूप से Banking Ombudsman कार्यालय में इसकी शिकायत जमा करना चाहते है तो इसके लिए आपको Banking Ombudsman कार्यालय कहा कहा पर स्थित है उसके बारे में पता होना अनिवार्य है हम आपको भारत के सभी Banking Ombudsman कार्यालय का पता बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

Agartala

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

Old Municipal Road

2nd Floor, Jackson Gate Building

Tripura West

Agartala- 799001

Telephone: 0381-2381071

Email: crpc@rbi.org.in

Ahmedabad

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

3rd Floor, Nr. Income Tax

Ashram Road

Ahmedabad-380 014

Telephone: 079-27540955

Email: crpc@rbi.org.in

Aizawl

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

3rd Floor, F. Kapsanga Building

Opposite Assam Rifle Gate

Dawrpui, Aizawl

Mizoram – 796 001

Tel. No. 0389-2313442

Email : crpc@rbi.org.in

Belapur

The Officer In-Charge

2nd Floor, Reserve Bank of India

Sector 10, Plot No.3

CBD Belapur

Navi Mumbai – 400 614

Telephone: 022- 27578004

Email : crpc@rbi.org.in

Bengaluru

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

10/3/8, Nrupthunga Road

Bengaluru-560 001

Telephone: 080- 22180397

Email: crpc@rbi.org.in

Bhopal

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

Hoshangabad Road

Bhopal-462 011

Telephone: 0755-2551592

Email: crpc@rbi.org.in

Bhubaneswar

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

Pt. Jawaharlal Nehru Marg

Bhubaneswar – 751001

Telephone: 0674-2390074

Email: crpc@rbi.org.in

Chandigarh

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

Central Vista, Sector 17

Chandigarh – 160 017

Telephone: 0172-2780180

Email: crpc@rbi.org.in

Chennai

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Fort Glacis, Rajaji Salai

Chennai-600 001

Telephone: 044-25361910

Email : crpc@rbi.org.in

Dehradun

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

74/1, Rajpur Road

GMVN Building

Dehradun – 248 001

Telephone: 0135-2740140

Email: crpc@rbi.org.in

Gangtok

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Tseyang Dzong Building, Amdo Golai

NH-10, P.O. – Tadong

Gangtok -737 102

Tel. No. 03592-281117

Email: crpc@rbi.org.in

Hyderabad

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

6-1-56, Secretariat Road, Saifabad

Hyderabad-500 004

Telephone: 040-23232016

Email : crpc@rbi.org.in

Imphal

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Opp. Manipur Legislative Assembly

Lilashing Khongnangkhong

Imphal (Manipur) – 795 001

Telephone: 0385-2411819

Email : crpc@rbi.org.in

Guwahati

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Pan Bazaar, Station Road

Guwahati – 781 001

Telephone: 0361-2636559

Email: crpc@rbi.org.in

Jaipur

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Rambagh Circle, Tonk Road

Jaipur-302 052

Telephone: 0141-2577948

Email : crpc@rbi.org.in

Jammu

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Rail Head Complex

Jammu – 180 012

Telephone: 0191-2479472

Email: crpc@rbi.org.in

Kanpur

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

M.G Road

Kanpur – 208 001

Telephone: 0512-2332938

Email: crpc@rbi.org.in

Kolkata

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

15, Netaji Subhas Road

Kolkata – 700 001

Telephone: 033-22130026

Email : crpc@rbi.org.in

Lucknow

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

8-9, Vipin Khand, Gomti Nagar

Lucknow – 226 010

Telephone: 0522-2307948

Email: crpc@rbi.org.in

Kochi

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Ernakulam North

Kochi – 682 018

Tel. No. 0484-2402468

Email : crpc@rbi.org.in

Mumbai

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Main Building

Mumbai Regional Office, Fort

Mumbai – 400 001

Telephone: 022- 22603644

Email: crpc@rbi.org.in

Nagpur

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Dr. Raghavendra Rao Road

Civil Lines

P.B.No.15

Nagpur – 440 001

Telephone: 0712-2806326

Email: crpc@rbi.org.in

New Delhi 

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

6, Sansad Marg

New Delhi – 110 001

Telephone: 011-23325247

Email: crpc@rbi.org.in

Panaji

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

7th Floor, Gera Imperium-II Patto

Panaji – 403 001

Telephone: 0832-2467888

Extn: 814, 815, 809/829

Email :- crpc@rbi.org.in

Patna

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

South Gandhi Maidan

Patna – 800 001

Telephone: 0612-2320815

Email: crpc@rbi.org.in

Raipur

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

Subhashish Parisar

Satya Prem Vihar, Sundar Nagar

Raipur – 492 013

Tel. No. 0771-2242352

Email: crpc@rbi.org.in

Ranchi

Consumer Education and Protection Cell

Reserve Bank of India

R.R.D.A. Building

Pragati Sadan (4th Floor), Kutchery Road

Ranchi – 834001

Tel. No. 075429 76444

Email: crpc@rbi.org.in

Shillong

Reserve Bank of India

Apphira Building

Fruit Garden, Shillong-Jowai Road

PO – Laitumkhrah

Shillong – 793 003

Telephone: 0364-2501837

Email: crpc@rbi.org.in

Shimla

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

40, SDA Complex

Kasumpti, Shimla

Himachal Pradesh – 171 009

Telephone: 0177-2621482

Email: crpc@rbi.org.in

Thiruvananthapuram

The Officer In-Charge

Reserve Bank of India

Bakery Junction

Thiruvananthapuram – 695 033

Telephone: 0471-2337188

Email: crpc@rbi.org.in

निम्न पते पर आप किसी बैंक से जुडी शिकायत दर्ज करवा सकते है व आप चाहे तो इनसे टेलेफोन नंबर पर भी संपर्क कर सकते है और आप ईमेल द्वारा भी अपनी शिकायत इन्हें भेज सकते है उसके बाद आपके शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी व आपकी समस्या का जल्दी ही निवारण कर लिया जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Bank Ki Sikayat Kaha Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको बैंक में शिकायत कैसे करें इसके बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखKamyab Kaise Bane : सिर्फ एक दिन में कामयाब कैसे बनते है
अगला लेखKisan Tractor Yojana क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें