नमस्कार मित्रो आज हम आपको Bank Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप किसी भी बैंक की सेवाओं से असंतुष्ट है या आपको बैंक से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप किसी भी बैंक की घर बैठे शिकायत कर सकते है हाल में किसी भी बैंक की शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है हम आपको इस आर्टिकल में जो तरीका बता रहे है उसे अपनाकर आप बेहद ही आसानी से किसी भी बैंक की शिकायत कर पायेगे.
अक्सर कई लोगो को किसी न किसी कारण से बैंक से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे में आप चाहे तो किसी भी बैंक की बेहद ही आसानी से शिकायत कर सकते है इसके बाद आपकी बैंक से जुडी किसी भी समस्या का जल्दी से जल्दी समाधान कर दिया जाता है लेकिन इसके लिए आपको बैंक की शिकायत कैसे करे इसके बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है इसके बारे में जानने के लिए आप Bank Ki Shikayat Kaha Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.
- ग्राम पंचायत की शिकायत कैसे करें बहुत ही आसान से तरीके से
- ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करे ( Online Complaint Kaise Kare )
- प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें ( PM Ko Shikayat Kaise Kare )
- जिला कलेक्टर से शिकायत कैसे करें ( Collector Ko Shikayat Kaise Kare )
- PMGSY : खराब सड़क की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें
Bank Ki Shikayat Kaha Kare
आपको बैंक से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो उसकी शिकायत आप कई अलग अलग तरीके से कर सकते है एवं आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन भी इसकी शिकायत दर्ज कर सकते है हालांकि ऑनलाइन शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है और ऑनलाइन शिकायत आप घर बैठे भी कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी बैंक या कार्यालय में जाने की जरुरत नही पड़ती हम आपको ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से शिकायत दर्ज करने की प्रोसेस बतायेगे इसमें से आपको जो भी तरीका अच्छा लगे उस तरीके को अपनाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.
बैंक की शिकायत कब कर सकते है
कई तरह की अलग अलग समस्या में आप बैंक की शिकायत दर्ज करवा सकते है हम अप्पको कुछ कमियों के बारे में बता रहे है अगर आपको यह कमिया किसी भी बैंक में दिखाई देती है तो आप उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते है.
- चेक, बिल या ड्राफ्ट के भुगतान में विलम्ब होना या भुगतान न होना.
- अगर डेबिट कार्य या क्रेडिट कार्ड से जुडी कोई समस्या हो.
- निर्धारित समय पर कार्य को पूरा न करना.
- बैंक को देरी से खोलना और समय से पहले बंद कर देना.
- कर्मचारियों का अनुपस्थित रहना.
- कार्मचारियो की कमी से कार्य में बाधा आना.
- बैंक या प्रत्यक्ष एजेंट द्वारा लिखित में कोई वादा किया गया हो और उसका भुगतान देरी से करना.
- कर्मचारियों के द्वारा बैंक के निर्देशों का पालन न करना.
- बैंक कार्यालय में सफाई या सुरक्षा व्यवस्था न होना.
- बैंक लोकर से जुडी किसी प्रकार की समस्या होना.
- बैंक कर्मचारियों के द्वारा अभद्र व्यवहार करना.
- ग्राहक के आवेदन के बावजूद बैंक खाता बंद न करना.
- ऋण प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी होना.
- बैंक द्वारा ग्राहक को सही जानकारी मुहैया न करवाना.
इस तरह की परिस्थिति में आप बैंक की शिकायत बैंक मेनेजर या अन्य उच्च अधिकारी से कर सकते है शिकयत करने के बाद आपकी समस्या को हल करने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्द से जल्द आपकी समय को हल कर दिया जाता है.
बैंक की शिकायत कैसे करें
अगर आपको किसी बैंक की शिकायत करनी हो तो इसके लिए आप बैंक से संपर्क करके ऑफलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते है सबसे पहले हम आपको ऑफलाइन शिकायत दर्ज कैसे करते है इसकी प्रोसेस बता रहे है ताकि आप बेहद ही आसानी से अपनी शाखा से संपर्क करके अपनी शिकायत को दर्ज करवा सके.
- आपको जिस बैंक में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है उसी बैंक शाखा में बैंक मेनेजर के पास आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.
- आपको अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए बैंक मेनेजर से संपर्क करना है उसके बाद आपको किसी कागज़ पर या बैंक द्वारा दिए गये फॉर्म में अपनी शिकायत लिखनी है.
- उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी और आपको किस बारे में शिकायत करनी है उसका पूरा विवरण डाले और आपके पास अगर कोई सबूत या दस्तावेज है तो उसकी प्रतिलिपि भी आप शिकायत के साथ अटैच कर ले.
- अब शिकायत दर्ज करने के बाद बैंक अधिकारी द्वारा शिकायतकर्ता को एक रशीद दी जाती है आप वो रशीद प्राप्त कर ले.
- अब आपकी शिकायत दर्ज होने के बाद उसके निवारण में 2 सप्ताह से लेकर 3 सप्ताह तक का समय लग सकता है व सभी बैंक में यह समय अलग अलग हो सकता है.
- अगर बैंक आपकी समस्या को हल करने में असमर्थ रहता है या एक माह के अन्दर बैंक आपको शिकायत का कोई जवाब नही देता तो इस स्थिति में आप बैंक को अनुस्मारक भेज सकते है इसके बाद भी अगर आप बैंक की कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो आप Banking Ombudsman के साथ Complaint Against Bank दर्ज करवा सकते है.
- Banking Ombudsman के देश में कई अलग अलग क्षेत्र में कार्यालय है जहां वो शिकायतकर्ता की शिकायत को स्वीकार करते है.
आप बैंक में शिकायत दर्ज करते है तो आपको अपनी शिकायत के साथ बैंक पासबुक और आधार कार्ड की प्रतिलिपि संकलित करनी जरुरी है एवं आप शिकायत दर्ज करने के बाद बैंक से उसकी रशीद जरुर प्राप्त करे तभी आपकी शिकायत प्रक्रिया को पूरा माना जायेगा.
RBI Online Complaint Category list
किसी भी व्यक्ति को RBI Online Complaint स्कीम के तहत शिकायत दर्ज करनी है तो इसके लिए अलग अलग केटेगरी की लिस्ट बनायी गयी है उसके तहत आने वाली किसी भी समस्या की शिकायत आप RBI के Ombudsman Scheme Online Portal पर दर्ज करवा सकते है इसमें निम्न प्रकार की कैटेगरी को शामिल किया गया है.
- चेक भुगतान
- एटीएम या डेबिट कार्ड
- एक खाते से दुसरे खाते में पैसे भेजना
- क्रेडिट कार्ड
- इन्टरनेट बैंकिंग
- बैंक लोन
- मोबाइल बैंकिंग
- अन्य बैंकिंग कार्य
अगर आपको निम्न प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है एवं बहुत ही कम समय में अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.
किसी भी बैंक की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें
आप बैंक से जुडी कोई भी शिकायत ऑनलाइन भी कर सकते है ऑनलाइन शिकायत करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको यह तरीका फोलो करना है.
- सबसे पहले आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट rbi पर विजिट करना है.
- अब आपको इसमें कई विकल्प मिलेगे इसमें से आप जिस तरह की शिकायत करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें.
- अब आपको शिकायत प्रपत्र मिलेगा आप उसमें मांगी गयी जानकारी भर ले और अपनी शिकायत विस्तृत रूप से लिखे.
- अगर आपके पास शिकायत से जुड़े कोई दस्तावेज है तो उसे भी आप इसमें अपलोड कर ले.
- बादमे आप इसे सेंड कर दे व आप चाहे तो ईमेल के द्वारा भी इसे Banking Ombudsman को भेज सकते है.
इस तरीके को अपनाकर आप किसी भी बैंक की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है इसमें आप जो शिकायत दर्ज करते है वो सीधे RBI को भेजी जाती है इसके बाद वही से आपकी समस्या का समाधान किया जाता है इस तरह से शिकायत दर्ज करने पर आपकी समस्या का समाधान बेहद ही तेजी से किया जा सकता है.
ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कैसे करें
हर बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए ग्राहक सेवा केंद शुरू किये गये है जिसके माध्यम से आप घर बैठे कॉल के द्वारा किसी भी प्रकार की बैंक से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है या किसी तरह की शिकायत आदि दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको गूगल पर जाना है उसके बाद आपका खाता जिस बैंक में है उस बैंक का नाम लिखे उसके साथ हेल्पलाइन नंबर लिखकर सर्च करें जैसे SBI BANK HELPLINE NUMBER.
अब आपके सामने उस बैंक के हेल्पलाइन नंबर आयेगे आप अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से उस टोल फ्री नम्बर पर कॉल करके ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.
Banking Ombudsman कार्यालय की सूचि
आप लिखित रूप से Banking Ombudsman कार्यालय में इसकी शिकायत जमा करना चाहते है तो इसके लिए आपको Banking Ombudsman कार्यालय कहा कहा पर स्थित है उसके बारे में पता होना अनिवार्य है हम आपको भारत के सभी Banking Ombudsman कार्यालय का पता बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.
Agartala
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
Old Municipal Road
2nd Floor, Jackson Gate Building
Tripura West
Agartala- 799001
Telephone: 0381-2381071
Email: crpc@rbi.org.in
Ahmedabad
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
3rd Floor, Nr. Income Tax
Ashram Road
Ahmedabad-380 014
Telephone: 079-27540955
Email: crpc@rbi.org.in
Aizawl
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
3rd Floor, F. Kapsanga Building
Opposite Assam Rifle Gate
Dawrpui, Aizawl
Mizoram – 796 001
Tel. No. 0389-2313442
Email : crpc@rbi.org.in
Belapur
The Officer In-Charge
2nd Floor, Reserve Bank of India
Sector 10, Plot No.3
CBD Belapur
Navi Mumbai – 400 614
Telephone: 022- 27578004
Email : crpc@rbi.org.in
Bengaluru
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
10/3/8, Nrupthunga Road
Bengaluru-560 001
Telephone: 080- 22180397
Email: crpc@rbi.org.in
Bhopal
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
Hoshangabad Road
Bhopal-462 011
Telephone: 0755-2551592
Email: crpc@rbi.org.in
Bhubaneswar
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
Pt. Jawaharlal Nehru Marg
Bhubaneswar – 751001
Telephone: 0674-2390074
Email: crpc@rbi.org.in
Chandigarh
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
Central Vista, Sector 17
Chandigarh – 160 017
Telephone: 0172-2780180
Email: crpc@rbi.org.in
Chennai
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Fort Glacis, Rajaji Salai
Chennai-600 001
Telephone: 044-25361910
Email : crpc@rbi.org.in
Dehradun
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
74/1, Rajpur Road
GMVN Building
Dehradun – 248 001
Telephone: 0135-2740140
Email: crpc@rbi.org.in
Imphal
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Opp. Manipur Legislative Assembly
Lilashing Khongnangkhong
Imphal (Manipur) – 795 001
Telephone: 0385-2411819
Email : crpc@rbi.org.in
Gangtok
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Tseyang Dzong Building, Amdo Golai
NH-10, P.O. – Tadong
Gangtok -737 102
Tel. No. 03592-281117
Email: crpc@rbi.org.in
Hyderabad
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
6-1-56, Secretariat Road, Saifabad
Hyderabad-500 004
Telephone: 040-23232016
Email : crpc@rbi.org.in
Guwahati
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Pan Bazaar, Station Road
Guwahati – 781 001
Telephone: 0361-2636559
Email: crpc@rbi.org.in
Kanpur
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
M.G Road
Kanpur – 208 001
Telephone: 0512-2332938
Email: crpc@rbi.org.in
Jaipur
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Rambagh Circle, Tonk Road
Jaipur-302 052
Telephone: 0141-2577948
Email : crpc@rbi.org.in
Jammu
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Rail Head Complex
Jammu – 180 012
Telephone: 0191-2479472
Email: crpc@rbi.org.in
Kolkata
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
15, Netaji Subhas Road
Kolkata – 700 001
Telephone: 033-22130026
Email : crpc@rbi.org.in
Mumbai
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Main Building
Mumbai Regional Office, Fort
Mumbai – 400 001
Telephone: 022- 22603644
Email: crpc@rbi.org.in
Nagpur
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Dr. Raghavendra Rao Road
Civil Lines
P.B.No.15
Nagpur – 440 001
Telephone: 0712-2806326
Email: crpc@rbi.org.in
Lucknow
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
8-9, Vipin Khand, Gomti Nagar
Lucknow – 226 010
Telephone: 0522-2307948
Email: crpc@rbi.org.in
Kochi
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Ernakulam North
Kochi – 682 018
Tel. No. 0484-2402468
Email : crpc@rbi.org.in
New Delhi
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
6, Sansad Marg
New Delhi – 110 001
Telephone: 011-23325247
Email: crpc@rbi.org.in
Raipur
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
Subhashish Parisar
Satya Prem Vihar, Sundar Nagar
Raipur – 492 013
Tel. No. 0771-2242352
Email: crpc@rbi.org.in
Panaji
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
7th Floor, Gera Imperium-II Patto
Panaji – 403 001
Telephone: 0832-2467888
Extn: 814, 815, 809/829
Email :- crpc@rbi.org.in
Patna
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
South Gandhi Maidan
Patna – 800 001
Telephone: 0612-2320815
Email: crpc@rbi.org.in
Ranchi
Consumer Education and Protection Cell
Reserve Bank of India
R.R.D.A. Building
Pragati Sadan (4th Floor), Kutchery Road
Ranchi – 834001
Tel. No. 075429 76444
Email: crpc@rbi.org.in
Thiruvananthapuram
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
Bakery Junction
Thiruvananthapuram – 695 033
Telephone: 0471-2337188
Email: crpc@rbi.org.in
Shillong
Reserve Bank of India
Apphira Building
Fruit Garden, Shillong-Jowai Road
PO – Laitumkhrah
Shillong – 793 003
Telephone: 0364-2501837
Email: crpc@rbi.org.in
Shimla
The Officer In-Charge
Reserve Bank of India
40, SDA Complex
Kasumpti, Shimla
Himachal Pradesh – 171 009
Telephone: 0177-2621482
Email: crpc@rbi.org.in
निम्न पते पर आप किसी बैंक से जुडी शिकायत दर्ज करवा सकते है व आप चाहे तो इनसे टेलेफोन नंबर पर भी संपर्क कर सकते है और आप ईमेल द्वारा भी अपनी शिकायत इन्हें भेज सकते है उसके बाद आपके शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी व आपकी समस्या का जल्दी ही निवारण कर लिया जायेगा.
- SDM से शिकायत कैसे करें ( SDM Se Sikayat Kaise Kare )
- Bank Me Application Kaise Likhe : बैंक Application लिखने का सही तरीका
- SP से शिकायत कैसे करें घर बैठे ( SP Se Sikayat Kaise Kare )
- पोस्ट ऑफिस की शिकायत कहा और कैसे करें पूरी जानकारी
- PF Ki Shikayat Kaha Kare? पीएफ की शिकायत कहा और कैसे करें
Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Bank Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको बैंक में शिकायत कैसे करें इसके बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.